जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम और शर्तें क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम और शर्तें 2020

हम अपने इस लेख में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम और शर्तें 2020 (pradhan mantri awas yojana ke rules) के बारे में बतायेगे ताकि आपको इस योजना की सभी नियमों और शर्तो की पूरी जानकारी हो और आप जागरुकतापूर्वक इस योजना का सकारात्मक लाभ ले सकें।

इस लेख में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम और शर्तें 2020 के तहत कुछ मुख्य नियमों और शर्तो के बारे मे बतायेगे जिसे आपको पूरा करना होगा और इन नियमों और शर्तो को पूरा करने के बाद ही आप इस योजन का पूरा लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम और शर्तें

जानिये पीएम आवास योजना के नियम व शर्ते 2020 के बारे में

हम अपने सभी पी.एम आवास योजना के आवेदको और उम्मीदवारो को इस योजना के तहत सरकार द्धारा जारी नियम व शर्तो 2020 के बारे में बतायेगे ताकि आप इस योजना का सरलता व सहजतापूर्वक लाभ उठा सकें।

इस योजना के नियम व शर्तो से संबंधित कुछ बिंदु हैं जिनका हम इस लेख में उल्लेख करेंगे ताकि आप बिना किसी शंका के आवेदन करके इस योजना का लाभ से सकें।

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है?

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे (रुपए) मिलेंगे?

iay.nic.in 2020-21 New List

पीएमएवाई (PMAY) के नियम व शर्तो 2020 का ब्लू-प्रिंट

हम अपने सभी आवेदनकर्ताओं और उम्मीदवारो को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जारी नियम व शर्तो 2020 का पूरा ब्लू-प्रिंट बताने जा रहे हैं जो कि, इन बिंदुओँ के रुप में इस प्रकार हैं-

  1. पात्रता से संबंधित नियम व शर्ते

हम अपने सभी आवेदको और उम्मीदवारो को बताना चाहते हैं कि, पी.एम आवास योजना के तहत जारी पात्रता के नियम व शर्ते इस प्रकार हैं-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 21 से 55 वर्षों के बीच होनी चाहिए,
  • घर का संचालन किसी महिला मुखिय द्धारा किया जाता हो और उस घऱ में कोई युवा सदस्य ना हों,
  • उस घर को प्राथमिकता दी जायेगी जिसका कोई भी सदस्य 25 वर्ष से अधिक पढ़ा-लिखा नो हों,
  • योजना के तहत उन परिवारो को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जायेगी जिस घर में कोई दिव्यांग हो और कोई युवा सदस्य ना हो,
  • वे परिवार जो कि, गरीबी रेखा से नीचे आते हो,
  • यदि परिवार के मुखिया की आयु 50 वर्ष से ज्यादा हैं तो इस स्थिति में घर के मुखिया द्धारा चुने गये कानूनी उत्तराधिकारी को होम लॉन में शामिल किया जायेगा आदि।

 जानिए किस तरह देखें प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 की नयी लिस्ट

क्या आप प्रधानमंत्री योजना में ऑनलाइन आवेदन चाहते है?

  1. आमदनी से संबंधित नियम व शर्ते

आमदनी से संबंधित नियम व शर्तो को देखते हुए हम अपने आवेदको और उम्मीदवारो को बताना चाहते हैं कि, कमजोर आर्थिक वर्ग के अर्थात् ई.डब्ल्यू.एस के तहत आने वाले वे तमाम परिवार जिनकी सालाना आय 3 लाख रु से कम हैं, कम आय वाले वर्ग अर्थात् एल.आई.जी के तहत आने  वाले वर्ग जिनकी सालाना आया 3 से 6 लाख के बीच हैं और वे तमाम परिवार जिनकी सालाना पारिवारीक आय 12 से 18 लाख रुपय तक हैं इस योजना के लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

क्या आप प्रधानमंत्री योजना ग्रामीण में ऑनलाइन आवेदन चाहते है?

  1. आय प्रमाणित करने के लिए जारी नियम व शर्ते 2020

पी.एम आवास योजना के तहत जारी आय को प्रमाणित करने की नियम व शर्तो 2020 के अनुसार वेतन प्राप्त करने वाले आवेदको औ उम्मीदवारो को अपनी वेतन प्रमाण पत्र, फॉर्म-16 या फिर आयकर प्रमाण पत्र देना होगा व हमारे वे सभी आवेदक और उम्मीदवार जो स्व-रोजगार करते हैं यदि उनकी सालाना आय 2.50 लाख से कम हैं तो उन्हें हलफनामा देना होगा औऱ यदि सालाना आय 2.50 लाख से अधिक हैं तो उन्हें अपनी आय का जायज स्त्रोत और कानूनी प्रमाण पत्र देना होगा।

PMAY Gram Panchayat List 2020

  1. पीएम आवास योजना के तहत जारी नियम व शर्तो 2020 की सावधानियां

हम अपने सभी आवेदको को और उम्मीदवारो को पी.एम आवास योजना से संबंधित जारी नियम व शर्तो 2020 के तहत जारी कुछ सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  • इस योजना के तहत जारी होम लोन पर ब्याज दर अधिक भी हो सकता हैं और कम भी हो सकता हैं,
  • इस समय योजना के तहत एम.सी.एल.आर के तहत होम लोग की ब्याज दर 8.5 प्रतिशत हैं इस कारण ब्याज दर और मासिक किश्त कम हो सकती हैं,
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्यता संबंधी सभी बिंदुओँ की जांच कर लें,
  • इस योजना के तहत यदि आवेदक के नाम से या उसकी पत्नी या बच्चे के नाम से भारत में कहीं कोई और सम्पत्ति हैं तो वे इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

अन्त, हमने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जारी नियम व शर्तो 2020 से जुडी हर बिंदु को विस्तार से आपके सामने रखा ताकि आप सभी नियमों व शर्तो को समझ सकें और इन नियमों व शर्तो का पालन करते हुए इस योजना का लाभ ले सकें।

इसे भी पढ़े…

pmayg.nic.in Registration 2020

pmaymis.gov.in list UP 2020

PMAY List 2019-20

PMAY List 2020-21

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *