जानिए पीएम किसान योजना की पांचवी किस्त कब आएगी?

पीएम किसान योजना की पांचवी किस्त कब आएगी

कब आयेगी पी.एम किसान सम्मान योजना की 5वीं किश्त (PM Kisan Samman Yojana 5th Installment) यही हमारे लेख का मुख्य विषय हैं क्योंकि हमारे किसानों में इस बात लेकर एक चिन्ता का माहौल बनता जा रहा हैं कि, कब आयेगी 5वीं किश्त तो हम अपने किसान भाईयों को बताना चाहते हैं कि, उन्हें बिलकुल भी घबराने की जरुरत नही हैं क्योंकि सूत्रो के मुताबिक अप्रैल,2020 में आ सकती इस योजना की 5वीं किश्त।

5th installment of pm kisan yojana

साथ ही हम अपने इस लेख मे आपको ये भी बतायेगे कि, कैसे अब हमारे किसान भाई अपने मोबाइल फोन से घर मे बैठे-बैठे अपना स्टेट्स देख सकते हैं और योजना के प्रति कैसे खुद को जागरुक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

जैसा कि, हम सभी जानते हैं कि, ये योजना क्या हैं फिर भी हम अपने उन कुछ किसान भाईयो को बताना चाहते हैं जो अभी तक इस किसान कल्याणकारी योजना के बेखबर हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020

इस योजना के तहत हमारे किसान भाईयों को सालाना 6 हजार रुपयो की आर्थिक सहायता प्रति 4 माह की दर की जाती हैं ताकि हमारे किसान भाईयों का आर्थिक सशक्तिकरण हो सकें और खेती को लेकर उत्पन्न हो रही उदासीनता खत्म हो सकें। अभी तक ताजा आंकडो के अनुसार इस योजना से 9 करोड़ किसानों को लाभान्वित किया जा चुका हैं और 14 करोड़ किसानो को लाभ पहुचानें की योजना हैं।

अप्रैल 2020 में आ सकती हैं 5वीं किश्त

हम अपने किसान भाईयों को बताना चाहते है कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत दि जाने वाली आर्थिक सहायता की 5वीं किश्त अप्रैल,2020 में आ सकती हैं और ये किश्त सीधा लाभार्थियों के खातो में जमा कर दी जायेगी इसलिए हमारे किसान भाईयों को इस संबंध मे घबराने की बिलकुल भी जरुरत नही हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर

आवेदन में दर्ज जानकारी सही नहीं हैं तो नहीं मिलेगें 2000 रु

हम अपने किसान भाईयों को बताना चाहते हैं कि, लगातार ऐसी प्रतिक्रियाये सुनने को मिल रही हैं कि, सब को पैसे मिले पर हमारे खातो में पैसे नहीं आये और ऐसे एक-दो नही बल्कि अनगिनत किसान हैं जिनको योजना के तहत मिलने वाले 2000 रुपयों का लाभ नहीं मिला। इसका कारण ये हैं कि, उन किसान भाईय़ों के पंजीकरण और आवेदन में गलत जानकारी दर्ज की गई हैं जैसे कि-

  1. आधार कार्ड में किसान का नाम गलत होना,
  2. आवेदन व पंजीकरण में अलग नाम और आधार कार्ड मे अलग नाम होना,
  3. आवेदम में बैंक खाता संख्या का गलत होना,
  4. साथ ही किसानों का बैँक खाता आधार कार्ड से लिंक ना होना आदि।

इसीलिए हम अपने किसान भाईयों से अनुरोध कर रहे हैं कि, वे अपने आवेदन की जांच करें और सभी जानकारी सही है या नहीं इसकी पुष्टि करे और गलत जानकारी होने की स्थिति में तुरन्त उस जानकारी को सही करें तभी आपको किसान सम्मान निधि के तहत दी जाने वाली 2000 रुपयों का लाभ मिल सकेगा।

अब घर बैठे मोबाइल से देखिये पीएम किसान योजना की किस्त

स्टेट्स

अब हमारे किसान भाईयों को कहीं दौड़-धूप करने की कोई जरुरत नहीं हैं क्योंकि, अब हमारे किसान भाई अपना स्टेट्स घर बैठे-बैठे अपने मोबाइल से देख सकते हैं जिसके लिए उन्हें ये चरण करने होगें पूरे-

  1. सबसे पहले हमारे किसान भाईयों को अपने मोबाइल फोन के ’’ प्ले-स्टोर ’’ में जाना होगा,
  2. प्ले-स्टोर में आने के बाद उन्हें ’’ किसान ऐप्प ’’ लिखकर खोजना होगा,
  3. इसके बाद ऐप्प आपको मिल जायेगा जिसे आपको डाउनलोड करके अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा,
  4. इसके बाद हमारे किसान भाई अपने फोन में इस ऐप्प को खोलना होगा,
  5. अपनी लाभार्थी संख्या दर्ज करनी होगी
  6. अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा,
  7. इसके बाद हमारे किसान भाई सरलता औऱ सहजता के साथ अपना स्टेट्स घर बैठे-बैठे अपने फोन से ही ना सिर्फ देख सकते हैं बल्कि नया आवेदन कर सकते हैं और साथ ही आधार कार्ड में जरुरी सुधार भी कर सकते हैं।

अन्त, उपर बताये चरणों को पूरा करने के बाद हमारे किसान भाई आसानी से अपना स्टेट्स देख सकते हैं।

(Pdf Form} प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड

{रजिस्ट्रेशन} प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 202

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *