बिहार जल जीवन हरियाली योजना 2019  – CM Nitish Kumar Jal Jivan Hariyali Campagin

बिहार जल जीवन हरियाली योजना 2019

स्वागत है आपका हमरि वेबसाइट पर आज हम आपसे “बिहार जल जीवन हरियाली योजना 2019/CM Nitish Kumar Jal Jivan Hariyali Campagin” के बारे में बात करेंगे। बिहार सरकार ने लोगों के जीवन पर जलवायु परिवर्तन के बुरे प्रभावों को कम करने और पर्यावरण की रक्षा के लिए जल जीवन हरियाली अभियान शुरू किया है। यह अभियान 2 अक्टूबर 2019 को गांधी जी की 150 वीं जयंती पर इसका शुभ आरंभ किया जायेगा। । इसके अलावा, सभी खंड मुख्यालयों पर मुख्यमंत्री के संबोधन को सुनने के लिए खंड विकास अधिकारी द्वारा व्यवस्था की गई है। सीएम ने कहा कि जल, जीवन और हरियाली अभियान पर एक समेकित योजना बनाई जाएगी। परामर्श में उपस्थित अधिकारियों ने एक महीने में एक योजना बनाने का आदेश दिया।

Bihar Jal Jivan Hariyali Yojana 2019

उन्होंने कहा कि योजना तैयार की जानी चाहिए, ताकि अगले विधानमंडल सत्र में इस योजना के कार्यान्वयन के लिए आवश्यक राशि का प्रावधान अनुपूरक बजट के तहत किया जाए।जिला मुख्यालय, उप विकास आयुक्त, पुलिस अधीक्षक और संबंधित विभागों के अधिकारी, जीविका दीदी के अलावा, जन प्रतिनिधि और कर्मी उपस्थित रहेंगे। जबकि ब्लॉक मुख्यालय में तीन स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के सभी जनप्रतिनिधि अपने-अपने ब्लॉक मुख्यालयों पर मुख्यमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण सुनेंगे, सीखेंगे और लागू करेंगे।

एक महीने में बनेगी योजना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बापू ने इस योजना को एक माह के भीतर चलाने का प्रबंध किया है। बाहरी एजेंसी योजना के कार्यान्वयन की बेहतर निगरानी करेगी। जनप्रतिनिधि भी निगरानी प्रक्रिया में शामिल होंगे, ताकि ठोस काम हो सके। जलस्रोतों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण सभी जिला मुख्यालयों और ब्लॉक मुख्यालयों पर लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से किया जाएगा। मुख्यमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण देखने के लिए जिला मुख्यालय पर मोती महल सिनेमा हॉल में किया गया है।

इसे भी पढ़े..

हरयाणा योजना बिहार योजना
मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना

 

Updated: August 21, 2019 — 11:33 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *