जानिए प्रधानमंत्री सरकारी योजना का लाभ कैसे उठाएं | PM Yojana List 2020

प्रधानमंत्री सरकारी योजना का लाभ कैसे उठाएं

हम अपने इस लेख में आपको जानिए सरकारी योजना का लाभ कैसे उठाएं के बारे में कुछ बिंदुओँ की जानकारी देगे ताकि आप सरलतापूर्वक सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें और अपनी कृषि-पद्धति को सुधार करके उन्नत बना सकें।

सरकार हमारी भलाई के लिए ही योजनायें बनाती हैं ताकि हमारा कल्याण हो सकें और हमारा जीवन स्तर बेहतर हो सकें।

PM Sarkari Yojana 2020

Sarkari Yojana Ka Labh Kaise Le

हम अपने पाठको को बताना चाहते हैं कि, हमारे पाठक किस तरह से वे सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं और इसके लिए उन्हें किन-किन बिंदुओँ को पूरा करना होगा ताकि वे सरकारी योजनाओँ का पूरा लाभ ले सकें।

हम आपने सभी पाठको को कुछ बिंदु प्रदान करेगे जिसक पालन से वे सरलता से सरकारी योजना का लाभ ले सकते हैं वे बिंदु इस प्रकार हैं-

{Apply Online} Delhi Driver Yojana 2020

  1. सरकारी कार्यवाईयों पर पैनी नजर रखिये

यदि आप सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको सरकारी कार्यवाईयों पर पैनी नजर रखनी होगी जैसे कि, किस योजना पर सरकार विचार कर रही हैं, योजना कब तक लागू होगी, क्या होगी योजना की पात्रता और योजना से संबंधित हर जानकारी।

प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई सरकारी योजनाओं की सूची

योजना का नाम योजना का लाभ आवेदन लिंक
प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना 2020 इस योजना के अंतर्गत आगामी 3 माह तक देश के तकरीबन 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को फ्री / मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाने है । ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें
प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 इस योजना के तहत 38.33 करोड़ लाभार्थियों को लाभ मिलेगा और 118,434.41 करोड़ रु की राशि सीधा उनके खाते में जमा की जायेगी।

ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें

 

प्रधानमंत्री राहत कोष योजना 2020 इस योजना के तहत लाभार्थियो को गुर्दा प्रत्यारोण, कैंसर, शल्य-चिकित्सा व प्राकृतिक आपदाओं से पीडितो की व्यापक स्तर पर सहायता की जायेगी।

ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें

 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 इस योजना के तहत 2022 तक हर भारतीय की सर पर पक्की छत मुहैया करानी हैं। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रो के 4041 व शहरी क्षेत्रो के 500 शहरो को शामिल किया जायेगा। ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 इस योजना के तहत भारतीय किसानो को उनकी फसल क्षति से बचाने के लिए उनकी फसलों का बीमा किया जायेगा जिसके तहत 2,829 करोड़ किसानो को मिलेगा लाभ।

ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2020 इस योजना के तहत 18 से 70 वर्षिय लाभार्थियों को दुर्घटना के लिए 2 लाख का बीमा प्रदान किया जायेगा। ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें
  1. समाचार पत्रो को पढियें

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको लगातार समाचार पत्रो को पढ़ना चाहिए क्योंकि इससे आपको हर नई सरकारी योजना की जानकारी समय पर मिलती रहेगी और आप सरलता से हम सरकारी योजना का लाभ ले पायेंगे।

Sarkari Yojana List 2020

  1. आवेदन फॉर्म कैसे भरे

आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपके पास आवेदन से संबंधित हर जानकारी और आंकड़े होने चाहिए ताकि आप सरलतापूर्वक आवेदन फॉर्म भर सकें। हमारे किसानो द्धारा किये जाने वाले मशीनो के आवदेन के लिए कुछ दस्तावेज तैयार रखे जैसे कि, खसरा नंबर, जाति प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बैंक खाता आदि।

हमारे किसान भाई आवेदन फॉर्म को अपने करीबी इन्टरनेट की दुकान से या फिर जन सेवा केंद्रो से ऑनलाइन भरवा सकते हैं और फिर जमा कर सकते हैं और चाहे तो घर से भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको दो बातो का ध्यान रखना होगा-

  • पहला आपको कौन-सी मशीन लेनी हैं
  • दूसरा आपको कौन-सी कंपनी की मशीन लेनी हैं आदि।

यदि आप दोनो विकल्पो के योग्य नही हैं तो तीसरा विकल्प अपना सकते हैं और ये तय कर ले किन उन्हें क्या लेना हैं इसके बाद वे तमाम दस्तावेज लेकर नजदीकी दुकान पर चले जाइये और आवदेन कर दीजिए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ताजा खबर

  1. ये हैं फॉर्म भरने के बाद की प्रक्रिया

आवेदन करने के बाद आपका आवेदन संबंधित अधिकारी के पास पहुंच जायेगा जो कि, आपके आवेदन पर विचार करते हुए आगे की कार्यवाही करेगा। आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि, कोई भी सब्सिडी मशीन पहले आओ और पहले पाओं के आधार पर दिया जायेगा, इसलिए जल्द से जल्द अपना आवेदन भरे और उसे जमा कर दें ताकि आपको इसका लाभ जल्द मिलें।

  1. आवेदन स्वीकृत होने के बाद ये करें

जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता हैं तो उसके बाद आपको दिये गये सरकारी कागज पर एक सरकारी कोटेशन लिखा रहता हैं साथ ही मशीन की कुल कीमत और सब्सिडी भी और कितना पैसा आपको दिया जायेगा इसकी भी वर्णन होता हैं। इस सरकारी कागज को आपको बैंक में दिखाना होता हैं और इसके तहत दी जाने वाली राशि आपके खाते में जमा कर दी जाती हैं।

नियम को समझने के लिए आप ये मान ले कि, कोई मशीन 1लाख रु की हैं तो सरकार की तरफ से 40 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती हैं तो आपको 60 प्रतिशत डीलर को देना होगा। इस प्रकार इन दोनो जगह पर पैसो की कटौती के बाद जो राशि बचती हैं वो हमारे किसान भाई अपने घर ले जाते हैं ताकि अपनी इच्छित वस्तु व मशीन को खरीदा जा सकें।

अन्त, उपरोक्त बिंदुओं को पूरा करने के बाद आप सफलतापूर्वक सरकारी योजनाओँ का लाभ उठा सकते हैं।

Updated: April 14, 2020 — 10:46 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *