अब सिर्फ एक Click से जानिए Aadhar Card से जुड़े सभी सवाल!

अब सिर्फ एक Click से जानिए Aadhar Card से जुड़े सभी सवाल

हम अपने इस लेख के माध्यम से अपने सभी भारतवासियों को बताना चाहते हैं कि, अब सिर्फ एक क्लिक से जानिए आधार कार्ड से जुड़े सभी सवाल के जबाव बिना किसी परेशानी के और बिना किसी को पैसे दिए।

साथ ही हम अपने पाठको को बताना चाहते हैं कि, अब सिर्फ एक क्लिक से जानिए आधार कार्ड से जुड़े सभी सवाल के जबाव के लिए किसी भी दफ्तर जाने की जरुरत नही हैं बल्कि वे ऑनलाईन इस सुविधा का का प्रयोग करके अपने सभी प्रश्नों का जबाव पा सकते हैं।

अपने इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि, अब सिर्फ एक क्लिक से जानिए आधार कार्ड से जुड़े सभी सवाल के जबावो के लिए और अपने आधार कार्ड में किसी भी तरह के सुधार के लिए आप इस सुविधा का प्रयोग कर सकते हैं।

Read: अब EPF से 75 प्रतिशत से कम राशि भी निकाले

क्या हैं आधार कार्ड ?

                 आधार कार्ड एक परिचय पत्र हैं जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के नाम से जाना जाता हैं। हमारे देश में भिन्न-भिन्न पहचान पत्र का उपयोग किया जाता हैं जिसके कारण कई तरह की समस्या उत्पन्न होती हैं और हर जगह इन दस्तावेजो को मान्यता भी नहीं दी जाती हैं इसलिए भारत सरकार ने आधार कार्ड की शुरुआत की जो हर भारतीय की पहचान करता हैं और ये प्रमाणित करता हैं कि, अमुक व्यक्ति भारत का नागरिक हैं।Adhar Card Yojana 2020

इस आधार कार्ड के द्धारा हमारे भारतवासी कई तरह की सुविधाओ का लाभ ले सकते हैं और साथ ही ये हर जगह और हर काम के लिए अब आधार कार्ड की ही मांग होती जिससे इसकी प्रासंगिकता को समझा जा सकता हैं।

Read: HP Gas Cylinder Online Booking (Number)

आस्क आधार चैटवॉट Ask  Aadhar Chatbot एक क्रान्तिकारी कदम

                                                       हम अपने पाठको को बताना चाहते हैं कि, अब हमारे पाठको को और आम भारतीय को अपने आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आधार के दफ्तर नहीं जाना होगा बल्कि वे घर बैठे-बैठे आधार कार्ड से अपने आधार से जुडी हर जानकारी सुलभता से प्राप्त कर पायेंग।

आस्क आधार चैटवॉट Ask  Aadhar Chatbot के नाम से ये सुविधा प्रदान की गई हैं ताकि हर आधार कार्डधारक की इससे जुड़े हर सवाल का जबाव उसे सरलता से मिल सकें।

Read: {New Rate} LPG Gas Price April 2020

आस्क आधार चैटवॉट Ask  Aadhar Chatbot का प्रयोग कैसे करें ?

इस सुविधा का प्रयोग करना बेहद आसान, सरल औऱ सुलभ हैं क्योंकि सिर्फ कुछ चरणों को पूरा करने के बाद आप इस सुविधा के द्धारा आधार कार्ड से जुड़ी अपने हर सवाल का जबाव पा सकते हैं। इस सुविधा का प्रयोग करने की पूरी प्रक्रिया इस प्रकार हैं-

  1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट फोने में गूगल ब्राउजर में जाना होगा,
  • इसके बाद आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक इस प्रकार हैं- https://uidai.gov.in/,
  • इसके बाद आपके सामने आधार की आधिकारिक वेबसाइट खुल जायेगी,
  1. नीचे आने पर आपको आस्क आधार चैटवॉट Ask Aadhar Chatbot का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप अपने आधार से किसी भी प्रश्न का उत्तर पा सकते हैं।

उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करके आप सरलता से इस सुविधा का प्रयोग  कर सकते हैं औऱ आधार से जुड़े हर प्रश्न का उत्तर पा सकते हैं।

आस्क आधार चैटवॉट Ask  Aadhar Chatbot के लाभ

आधार कार्ड जो कि, हर भारतीय की पहचान हैं और हर भारतीय कि इससे जुडी हर प्रश्न का उत्तर देने के लिए ही आस्क आधार चैटवॉट Ask  Aadhar Chatbot की शुरुआत की गई हैं। इसके कई लाभ हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. इससे बार-बार आधार दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगें,
  2. इससे हमारे कीमती समय की बचत होगी,
  3. बचत हुए समय का सदुपयोग हो सकेगा,
  4. आधार कार्ड से हर किसी की जानकारी बढ़ेगी,
  5. इस सुविधा का लाभ हर भारत वासी घर बैठे-बैठे प्राप्त कर सकता हैं आदि।

उपरोक्त लाभ हमे आधार कार्ड से जुड़े सवालो का जबाव देने के लिए आस्क आधार चैटवॉट Ask  Aadhar Chatbot की शुरुआत की गई हैं जिससे हमें उपरोक्त लाभ मिलेगे।

Read: Corona Relief Fund: सभी लाभार्थी को 2,000 रुपये की अतिरिक्त सहायता

आधार कार्ड की उपयोगिता 

आधार कार्ड की उपयोगिता में वैसे तो कोई दो राय नहीं हैं फिर भी इसकी उपयोगिता को दर्शाने वाले कुछ बिंदुओँ को प्रकाश में लाना चाहेंगें जो कि, इस प्रकार हैं-

  • इसमें अद्वितीय नंबर, अद्वितीय आईडी होती है, जोकि हर एक की अलग अलग होती है,
  • बैंक में खाता खोलने के लिए यह उपयोग किया जाता हैं,
  • मोबाइल नंबर के कनेक्शन के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है,
  • नया गैस सिलिंडर पाने में यह बहुत सहायक होता है.आधार कार्ड को एलपीजी के साथ कैसे जोड़ेंकिया जा रहा है,
  • नया पासपोर्ट बनवाने या इसके लिए आवेदन देने के लिए भी यह सहायक है,
  • पैन कार्ड बनवाने में भी यह मदद करता है,
  • इसकी सहायता से किसी की भी टिकट बुकिंग जैसे रेलवे, एयर टिकेट आदि बनवाई जा सकती है,
  • इसके अलावा आधार कार्ड को कई दस्तावेजों के साथ संलग्न भी कराया जा सकता है.आधार कार्ड को वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, टिकेट बुकिंग, EPF चेक और सिम के साथ लिंकिंग की जा सकती हैं,

उपरोक्त बिंदुओं से इसकी उपयोगिता को प्रमाणित किया जा सकता हैं।

इसे भी पढ़े…

Updated: April 26, 2020 — 12:26 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *