{फॉर्म} प्रवासी यात्रा पंजीकरण आंध्र प्रदेश | Andhra Pradesh Migrant Registration

Andhra Pradesh Pravasi Yatra Panjikaran:

Andhra Pradesh Pravasi Yatra Registration Covid 19 | आंध्र प्रदेश प्रवासी यात्रा पंजीकरण/ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/फॉर्म | Andhra Pradesh Migrant Workers Registration/Online Form | Andhra Pradesh Migrant Application Form Covid 19

जैसा की आप जानते इस वक्त कोरोना का कहर पूरी दनिया में है जिसके चलते न जाने कितनी परेशानियों का सामना हम सभी को करना पड़ रहा है जिसमें आम आदमी तो अपना गुजर-बसर कर पा रहा है। लेकिन गरीब मजदूर को अपना गुजारा करना बहुत ही मुश्किल हो गया है। उन्हीं में कई परिवार के लोग ऐसे भी होते हैं जो दिहाड़ी करने अपने शहरों या अपने घरों से दूर जाकर दिहाड़ी करते हैं और पैसा कमा कर अपने घर भेजते हैं जिससे उनका घर का गुजारा चलता है दोस्तों ऐसे लोग अपने शहरों और अपने राज्यों से दूर किसी दूसरे राज्यों में रहकर काम काज करते हैं।

Andhra Pradesh Migrant Workers Registration

Andhra Pradesh Migrant Workers Online Form

अचानक लॉक डाउन हो जाने के कारण वह लोग में ही फंसे रह गए हैं जो एक चिंता का विषय है। क्योंकि यह लोग  मजदूरी बिहारी कर कर अपने घरों से बाहर रहते हुए अपना गुजारा भी करते थे और अपने परिवार का गुजारा भी करते थे लेकिन अब लोग डाउन हो जाने के कारण कोई भी कामकाज मिलना संभव नहीं है ऐसे में यह लोग ना कोई पैसा कमा पा रहे हैं और इन लोगों का अपने घरों से दूर रहना भी बहुत कठिन हो रहा है दोस्तों हम आपको यह बताना चाहते हैं कि यदि आप अपने घर वापस जाना चाहते हैं तो आप अब घबराइए नहीं आप की राज्य सरकारों ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए योजनाएं बनानी शुरू कर दी है जिसे हम आंध्र प्रदेश प्रवासी यात्रा पंजीकरण के नाम से भी जानते हैं

Andhra Pradesh Migrant Workers Registration: Covid 19

Name of the State Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)
Name of the Scheme Pravasi Majdur Yatra/Migrant Workers Return Registration Form
Initiated by India Govt
Last Date Not Released!
Post Category State govt scheme
Beneficiaries Migrant workers and daily labours (wage workers)
Mode of application Online

क्या है आंध्र प्रदेश प्रवासी यात्रा पंजीकरण योजना 

हमारे राज्यों में से जो लोग मजदूरी करने पढ़ाई करने व तीर्थ यात्रा के लिए अपने शहरों से दूर रह रहे थे उन लोगों को लोग टाउन के चलते वही रहना पड़ रहा है ऐसे लोग अगर अपने घर आना चाहते हैं तो उन लोगों को उनके घरों तक वापस लाने के लिए सरकार सुरक्षित योजनाएं बना रही है। जिससे उन लोगों को उनके घरों तक सुरक्षित वापस लाया जा सके इस योजना को हम आंध्र प्रदेश प्रवासी यात्रा पंजीकरण योजना के नाम से जानते हैं।

Covid-19: Pravasi Yatra Panjikaran | State Wise

कैसे काम करती है आंध्र प्रदेश प्रवासी यात्रा योजना ऑनलाइन आवेदन 

दोस्तों राज्य सरकार बनाई जा रही इस योजना के अंतर्गत राज्य में रह रहे ऐसे लोग जो अपने घरों को वापस जाना चाहते हैं या दूसरे राज्यों से वापस अपने घर आना चाहते हैं। उन लोगों को सैनिटाइज्ड बसों द्वारा रेल स्टेशन तक सुरक्षित पहुंचाया जाएगा तथा वहां से उनको ट्रेन द्वारा उनके शहरों तक पहुंचाया जाएगा। यदि आप भी अपने घर वापस जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं या आप टोल फ्री नंबर पर अपनी जानकारी देना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

कैसे करें टिकट बुक?

दोस्तों आपको बता दें कि देश के प्रत्येक राज्यों ने अपने-अपने राज्यों के अलग टोल फ्री नंबर वह अलग सरकारी पोर्टल जारी कर दिए हैं। दोस्तों अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और अपने घर वापस जाना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी सभी जानकारी देनी होगी और अगर आप टोल फ्री नंबर प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो आपको सरकार द्वारा दिए गए सरकारी पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिससे आप अपनी सभी जानकारी सरकार तक पहुंचाएंगे।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन: रजिस्ट्रेशन, टिकट बुकिंग

ऐसा करने से आप की जानकारी आपकी राज्य सरकार तक पहुंच जाएगी जो आपकी राज्य सरकार को यह जानने में मदद करेगी कि आपके राज्य के कितने लोग किस किस राज्य में फंसे हुए हैं तथा उन को वहां से निकालने की योजना में कितने वाहन की जरूरत पड़ेगी यह जानकारी सरकार तक पहुंचाना जरूरी है।

आंध्र प्रदेश प्रवासी मजदूर यात्रा ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज।

  • पते का सबूत
  • मोबाइल नंबर
  • घर का पता
  • आप के परिवार के अन्य सदस्यों के संपर्क नंबर
  • दूसरे राज्य में रहने का पता
  • ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

{Curfew Pass} Corona e Pass Online Apply

How to Fill For Andhra Pradesh Migrant Workers Form

दोस्तों आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा अभी कोई सरकारी पोर्टल जारी नहीं किया गया है और ना ही कोई टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। सरकार की तरफ से कोई भी जानकारी मिलते ही हम आपको तुरंत सूचित कर देंगे।

दोस्तों अगर आप सुरक्षित अपने घर वापस जाना चाहते हैं तो जब तक सरकार की तरफ से कोई ऑनलाइन पोर्टल या कोई टोल फ्री नंबर लॉन्च नहीं किया जाता  और सरकार खुद आपको आपके घरों तक पहुंचाने की कोई योजना नहीं आप तक पहुंचा दी तब तक आपको यह जरूरी काम करना होगा कि आप जहां पर भी रह रहे हैं आप वहीं पर सुरक्षित रहिए बाहर मत निकालिए और यदि आप बाहर निकलते भी है तो सोशल डिस्टेंस का पालन करिए तभी आप सुरक्षित अपने घर वापस जा सकते हैं।

इन राज्यों में भी कर सकते है आप ऑनलाइन प्रवासी यात्रा पंजीकरण

राज्यों के नाम प्रवासी पंजीकरण लिंक
Pravasi Yatra Panjikaran/Registration: उत्तरप्रदेश   (Uttar Pradesh) यहाँ पंजीकरण करें
Pravasi Yatra Panjikaran/Registration: झारखण्ड (Jharkhand) यहाँ पंजीकरण करें
Pravasi Yatra Panjikaran/Registration: बिहार  ( Bihar) यहाँ पंजीकरण करें
Pravasi Yatra Panjikaran/Registration:: उत्तराखंड (Uttarakhand) यहाँ पंजीकरण करें
Pravasi Yatra Panjikaran/Registration: राजस्थान (Rajasthan) यहाँ पंजीकरण करें
Pravasi Yatra Panjikaran/Registration:: हरियाणा   (Haryana) यहाँ पंजीकरण करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *