AP YSR Rythu Bharosa Scheme 2020 – Complete Guidelines In Hindi

AP YSR Rythu Bharosa Scheme 2020

एपी वाईएसआर रायथू भरोसा योजना 20202 के तहत एपी सरकार के बजट आवंटन से SC, ST, BC और अल्पसंख्यक श्रेणियों से संबंधित भूमिहीन कृषकों को प्रति वर्ष 12,500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। एक किसान परिवार को “पति, पत्नी और बच्चों से युक्त परिवार” के रूप में परिभाषित किया गया है। सहायता पर विचार करने के लिए विवाहित बच्चों को एक अलग इकाई माना जाता है।

राज्य सरकार ने 15 अक्टूबर, 2019 से “वाईएसआर रायथु भरोसा” योजना के कार्यान्वयन के लिए परिचालन दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो कि रबी, 2019-20 से है। यह योजना राज्य भर में वित्तीय सहायता प्रदान करके भूस्वामी किसान परिवारों और एससी, एसटी, बीसी और अल्पसंख्यक भूमिहीन किरायेदार किसान परिवारों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से है।


आंध्र प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए एपी वाईएसआर रायथु भरोसा योजना के लिए दिशानिर्देशों की घोषणा की है। एपी राज्य सरकार। 15 अक्टूबर से रबी 2019-20 के मौसम के साथ रथु भरो योजना को लागू करेगा। इस योजना के तहत, सरकार।  प्रत्येक किसान परिवार को प्रति वर्ष 12,500 रुपये का निवेश समर्थन प्रदान करेगा।

AP YSR Rythu Bharosa Scheme 2019-2020 – Complete Guidelines in Hindi

  • लोकसभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष पात्र नहीं हैं।
  • केंद्र / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और उनकी क्षेत्र इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी पात्र नहीं हैं।
  • सरकार के अधीन केंद्रीय या राज्य के सार्वजनिक उपक्रमों और संलग्न कार्यालयों / स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी के कर्मचारियों को छोड़कर) भी पात्र नहीं हैं।
  • सभी अलौकिक / सेवानिवृत्त पेंशनर्स, जिनकी मासिक पेंशन रु। उपरोक्त श्रेणी के 10,000 या अधिक (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर) को भी बाहर रखा गया है।
  • पूर्व मूल्यांकन वर्ष में आयकर के साथ-साथ पंजीकृत आर्किटेक्ट और उपक्रमों द्वारा पेशी करने वाले आयकरदाता, जो पिछले मूल्यांकन वर्ष में आयकर के साथ-साथ डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और पेशेवर निकाय भी हैं।4

State Wise Sarkari Yojana 2019

हरयाणा योजना बिहार योजना
मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *