{Registration} Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana 2020 – ABVKY Scheme Apply

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana 2020

“Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana (ESIC) 2020 || अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना || Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Free Salary For 90 Days”

प्यारे दोस्तों आप स्वागत है हमारे मुख्य पृष्ठ  हम आपको बतायंगे के बारे में जैसा की आप जानते ही है की बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और आज के वक़्त में नौकरी पाना कितना मुश्किल है।   यही हम कही पर नौकरी करते है और हमे  वहां से निकला या कोई और रोजगार तलाश करने के दौरान हमारे बैंक अकाउंट में सीधे सैलरी ट्रांस्फर कर दी जायेगी | कर्मचारी राज्य बीमा निगम(ईएसआईसी) /Employees’ State Insurance Corporation(ESIC) की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना/ Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana  के तहत आपको नौकरी जाने के बाद तीन महीने के दौरान 90 दिनों की सैलरी का 25 फीसदी हिस्सा मिलेगा। लेकिन इस स्कीम का लाभ कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) वाले कर्मचारी को ही मिल सकता है |

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

नकद सहायता: इस योजना के तहत, बेरोजगारी की स्थिति में बीमाकृत व्यक्तियों के बैंक खाते में सीधे नकद में राहत देय होगी। यह वित्तीय सहायता बीमाकृत व्यक्तियों को दी जाएगी, जबकि वे नई सगाई की खोज करेंगे। लाभार्थी बीमित श्रमिकों को बैंक खाता अंतरण के माध्यम से नकद में, ईएसआई योजना के लिए अपने स्वयं के योगदान से, पैसे का भुगतान किया जाएगा।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2020

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana योजना के तहत, श्रमिक अपनी पिछली नौकरियों को छोड़ने की तारीख से कम से कम तीन महीने तक बेरोजगार रहने के बाद ईएसआईसी के प्रति अपने कुल योगदान का 47% आकर्षित कर सकेंगे। वे एक बार में या किश्तों में नकद प्राप्त करना चुन सकते हैं। यह कम से कम 10 श्रमिकों को रोजगार देने वाले सभी कारखानों और प्रतिष्ठानों पर लागू होगा।

कैसे आवेदन कर सकते हैं

बीमित व्यक्ति इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकता है। अब ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक अपलोड किया जाएगा। फॉर्म ऑफलाइन के लिए ईएसआई वेबसाइट पर दिया गया है। फॉर्म भरें और इसे संबंधित शाखा कार्यालय में जमा करें। इस फॉर्म के साथ, एक नोटरीफाइड एफिडेविट भी 20 रुपये के गैर-न्यायिक पेपर पर जमा किया जाएगा। यह एबी -1 से एबी -4 तक जमा किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए निगम की वेबसाइट https://www.esic.nic.in/ पर विवरण उपलब्ध हैं।

ऐसे लोगों को कोई लाभ नहीं मिलेगा

यदि किसी भी बीमाकृत व्यक्ति को किसी भी कारण से किसी भी कंपनी से निकाल दिया जाता है या किसी भी प्रकार का कोई आपराधिक मामला बीमाधारक व्यक्ति पर दर्ज किया जाता है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। वीआरएस लेने वालों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Check More Useful Links You Would Like

हरयाणा योजना बिहार योजना
मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना
हिमाचल प्रदेश योजना गुजरात योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *