एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना | ऑनलाइन आवेदन | One Nation One Ration Card

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 2020:

भारत एक ऐसा देश है जहां पर कई धर्म तथा कई भाषा बोलने वाले लोग रहते हैं इस वजह से इस देश को विविधता वाला देश कहते हैं। इतनी विविधता होने के बावजूद ही केंद्र सरकार कई सारी योजनाएं लाकर भारत को एक राष्ट्र बना कर रखा हुआ है। वैसे तो भारत को चलाने के लिए इसे कई छोटे अथवा बड़े राज्यों में बांटा गया है ताकि भारत की प्रशासनिक तथा आर्थिक व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे परंतु इसके मध्य में एक और व्यवस्था आती है जो खाद्यान्न आपूर्ति से संबंधित है।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना

Ek Desh Ek Ration Card Yojana

जैसा कि आप जानते ही हैं कि भारत एक विकासशील देश है इसमें गरीब तथा अमीर दोनों प्रकार के लोग रहते हैं इन लोगों का ध्यान रखना सरकार का काम बनता है परंतु इसका सहयोग आम नागरिकों को करना अति आवश्यक है नहीं तो केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ आम जनता तक नहीं पहुंच पाएगा तथा राज्यों में चल रही योजनाओं पर ही निर्भर रहेंगे इसलिए केंद्र सरकार ऐसी कुछ योजनाएं लाती है जिसे आप आसानी से फायदे में अपना सकते हैं।

Read: एक परिवार एक नौकरी योजना (Apply)

One Nation One Ration Card Yojana In Hindi

ऐसी ही खाद्यान्न से संबंधित एक समस्या को सुलझाने के लिए केंद्र सरकार ने एक ऐसी योजना बनाई है जिसके माध्यम से खाद्य आपूर्ति से संबंधित समस्याओं को केवल एक योजना के माध्यम से सुलझाया जा सकता है इस योजना का नाम है एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के बारे में समस्त जानकारी देंगे इसमें हम यह भी बताएंगे कि आपको इसका फायदा कैसे प्राप्त होगा तथा इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर पाएंगे।

Read: कन्या सुमंगला योजना 2020 (Apply

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना क्या है

भारत के खाद्य मंत्री श्री रामविलास पासवान जी ने इस योजना का उद्घाटन किया है इस योजना को पूरे देश में 1 जून से लागू कर दिया जाएगा। जहां केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली एक योजना है यह योजना केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के तहत संचालित की जाएंगी इसके केंद्रीय मंत्री श्री रामविलास पासवान जी है।

यह एक ऐसी योजना है जो राष्ट्र में चल रहे विभिन्न सार्वजनिक वितरण प्रणाली को एक कार्ड के माध्यम से लाभ प्राप्त करवाना इसमें सभी नागरिकों का खाद्य आपूर्ति के तहत एक राशन कार्ड बनाया जाएगा जिसका फायदा सभी नागरिकों को होगा इसमें किसी अलग राज्य स्तरीय राशन कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी।

One Nation One Ration Card Scheme in Hindi

आपको सीधे केंद्र द्वारा दिए गए राशन कार्ड के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त होंगे यह एक पायलट प्रोजेक्ट है अभी इसे केवल आंध्र प्रदेश तेलंगना महाराष्ट्र गुजरात में शुरू किया गया है इसके बाद आंध्र प्रदेश के लोगों में तथा तेलंगाना के लोग आंध्र प्रदेश में किसी भी राशन की दुकान में राशन ले सकते हैं।

इसी तरह से ही महाराष्ट्र के लोग गुजरात में तथा गुजरात के लोग महाराष्ट्र में राशन की दुकान से राशन ले सकते हैं इसका उद्देश्य राज्यों में आपसी संबंध में तथा खाद्य आपूर्ति संबंधी पूर्ति हेतु किया गया है।

क्यों आवश्यकता पड़ी एक राष्ट्र एक राशन कार्ड

जैसा कि आप जानते हैं कि पूरे देश में कोरोनावायरस संक्रमण लगातार फैलते ही जा रहा है इस को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना अपनाकर जो लोग कामगार मजदूर तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग है। उनको कम दामों में खाद्यान्न मिल सके।

{आवेदन फॉर्म} प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 | ऑनलाइन आवेदन

इस इस पीठ के न्यायमूर्ति एन वी रमन, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल आदि ने इस पर एक आदेश पारित करते हुए कहा कि” हम केंद्र सरकार को इस समय यह योजना करने की व्यावहारिकता पर विचार करने और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए उचित निर्णय लेने का निर्देश देते हैं” इस तरह से इस योजना की आवश्यकता पड़ी ताकि प्रवासी मजदूर तथा दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को कम दाम में खाद्यान्न भोजन तथा अन्य चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त हो सके।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड का उद्देश्य क्या है

  • जो लोग फर्जी राशन कार्ड बना रहे थे उन पर रोकथाम करने के लिए यह योजना बनाई गई। जिससे कि देश में भ्रष्टाचार जैसी गंभीर बीमारी न फैल सके।
  • यह योजना लोगों को बड़े आसानी से कम दाम में खाद्यान्न प्राप्त हो पाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से प्रवासी मजदूरों तथा कामगारों को सारी सरकारी सुविधा मिल पाएंगे।
  • इस योजना का उद्देश्य है कि खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत लोगों को संतुलित तथा सुरक्षा प्रदान करना।
  • इस वक्त पूरे देश में कोविड-19  का संक्रमण पूरे देश में बहुत तेजी से फैल रहा है इसलिए सरकार तथा प्रशासन द्वारा संचालित किए जाने वाले खाद्यान्न प्रोग्राम को लोगों तक सुरक्षित ढंग से पहुंचाने के लिए इस योजना का निर्माण किया गया।
  • योजना द्वारा लोगों को दी जाने वाली सब्सिडी का पूरा प्रतिशत लोगों को तथा आम जनता को प्राप्त हो सके केंद्र तथा राज्य में आपसी संबंध में तथा समझौते हो सके।

Shramik Card List 2020 | मजदूर कार्ड योजना 2020

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के लाभ

  • देश का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • जो लोग देश में किसी भी राज्य में हो उसे उसे पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त होंगे।
  • लोगों को पारदर्शिता तथा आसानी से अनाज प्राप्त हो पाएगा।
  • राज्यों के बीच में आपसी समन्वय बैठ पाएगा।
  • इससे प्रवासी मजदूर तथा कामगारों को उन्हीं के क्षेत्र में सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो पाएगा।
  • देश के प्रति अपनी जवाबदेही प्रस्तुत करना है।
  • इस कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता फैलाना है।
  • इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को केवल दो भाषाओ में ही निकाला गया है। जिससे की लोगो को कोई परेशानी न हो।

{Apply} MP Free Ration Card Yojana

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें

इसके लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी इसमें लाभार्थियों को राशन कार्ड का सत्यापन आधार कार्ड के द्वारा किया जाएगा इसमें पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम के अंतर्गत आंकड़ों को देखकर आपको राशन कार्ड प्राप्त होगा।

राशन कार्ड की केटेगरी भी पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम के माध्यम से ही तय की जाएंगी पात्र सभी नागरिक चाहे वह भारत के किसी भी कोने में रहते हो वह राशन ले सकते है। कामगार मजदूर तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो पाएगा।

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 2020 से संबंधित जानकारियों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना था जिससे लोग अपने अधिकारों को जान सकें और सरकार द्वारा प्राप्त सब्सिडी का फायदा उठा सकें।

Baal Aadhar Card | Apply Online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *