Ek Desh Ek Ration Card Yojana 2020 -क्या है ये योजना? जानिए सम्पूर्ण जानकारी

Ek Desh Ek Ration Card Yojana || एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड || One Nation One Ration Card Scheme 2020 ||  एक देश एक राशन कार्ड योजना

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान “Ek Desh Ek Ration Card Yojana’ योजना जल्द शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने इसे लागू करने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक साल का समय दिया है। यह योजना country एक देश – एक कर ’की तर्ज पर शुरू की जाएगी। खाद्य, सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस योजना को 30 जून, 2020 तक लागू किया जाएगा।

इसके बाद, कोई भी लाभार्थी पूरे देश में कहीं से भी सस्ता राशन खरीद सकता है। उन्होंने कहा कि राज्यों को इस संबंध में एक पत्र लिखा गया है ताकि काम को तेजी से आगे बढ़ाया जा सके। नई व्यवस्था के लागू होने के बाद यदि कोई गरीब व्यक्ति एक जगह से दूसरी जगह जाता है, तो उसे राशन लेने में परेशानी नहीं होगी। वहीं फर्जी राशन कार्ड को भी खत्म किया जाएगा।

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2020

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड” योजना शुक्रवार से शुरू हो गई। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने योजना की शुरुआत की। वर्तमान में, पायलट प्रोजेक्ट के रूप में, यह योजना दो क्लस्टर राज्यों आंध्र प्रदेश-तेलंगाना और महाराष्ट्र-गुजरात में शुरू की गई है। इसके बाद, आंध्र प्रदेश के निवासी अब तेलंगाना के किसी भी राशन की दुकान और तेलंगाना के निवासियों से खाद्यान्न ले सकते हैं। इसी तरह का नियम गुजरात और महाराष्ट्र के निवासियों पर भी लागू होगा।

यूपी राशन कार्ड नई सूची 2019 – उत्तर प्रदेश एपीएल/बीपीएल कार्ड लिस्ट

दस राज्यों में पहले से ही सुविधा है

खाद्य मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लिए पात्रता के संदर्भ में दस राज्य पहले से ही पोर्टेबिलिटी प्रदान कर रहे हैं। इनमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और त्रिपुरा शामिल हैं।

One Nation One Ration Card Scheme

11 राज्यों में स्थापित मशीनें

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि तमिलनाडु, पंजाब, ओडिशा और मध्य प्रदेश सहित 11 राज्यों में, राशन कार्ड धारकों के लिए सस्ता राशन प्राप्त करना आसान होगा यदि वे राज्य के भीतर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं। इन राज्यों में राशन की दुकानों पर पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) मशीनें पहले से ही स्थापित हैं।

Updated: August 11, 2019 — 8:08 pm

2 Comments

Add a Comment
  1. Sar iske baare me or jaankari dijiy

    1. bataye kya jankari puchni hai apko? We are always ready to help you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *