हरियाणा एपीएल (APL) हरे राशन कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त राशन

हरियाणा एपीएल हरे राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन 2020

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर से हमारी वेबसाइट पर

दोस्तों आज हम आपको हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई हरियाणा एपीएल हरे राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन 2020

योजना के बारे में जानकारी देंगे इस योजना के तहत हरियाणा सरकार हरियाणा राज्य के लोगों को मुफ्त राशन देगी। इसके लिए आपके पास एपीएल हरा राशन कार्ड होना जरूरी है तो अगर आप भी हरियाणा सरकार की इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक आखिर तक पढ़े।

हरियाणा एपीएल (APL) हरे राशन कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त राशन

Haryana APL Green Ration Card-Holder Free Ration 2020:–  देशभर में कोरोना वायरस की वजह से जो लोक डाउन चल रहा है उसके कारण पूरे देश में गरीबी बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है। जिसकी वजह से तमाम गरीब परिवारों को अपना राशन इकट्ठा करने में मुश्किल हो रही है। इस समस्या को देखते हुए देश भर के तमाम राज्यों ने अपने-अपने राज्यों के गरीबों के लिए राशन मुहैया कराने की योजना बनानी शुरू कर दी थी।

Read: {Haryana} युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा 2020

ऐसे में हरियाणा सरकार में भी अपने राज्य के गरीबों के साथ-साथ अपने राज्य के यानी हरियाणा राज्य के मध्यम वर्ग के लोगों के लिए भी फ्री राशन मुहैया कराने की योजना बनाई है। दोस्तों गरीबों के साथ-साथ कहीं ना कहीं मध्यम वर्ग के लोग भी इसी बात को लेकर परेशान है। क्योंकि किसी के पास भी कोई कामकाज नहीं है ऐसे में घर में राशन होना बहुत जरूरी है क्योंकि सबसे पहली जरूरत इंसान को खाने पीने की ही पड़ती है। इस योजना के तहत तमाम मध्यम वर्ग और गरीब वर्ग के लोगों को बहुत सहायता मिलेगी।

Read: {रजिस्ट्रेशन} Saksham Yuva Yojana 2020 Haryana

हरियाणा सरकार राज्य के सभी मध्यम वर्ग के गरीब वर्ग के लोगों को जून तक मुफ्त राशन मुहैया कराएगी। इसके लिए आपके पास एपीएल हरा राशन कार्ड का होना जरूरी है क्योंकि दोस्तों सरकार ने योजना मध्य मार्ग और गरीब पर दोनों के लिए बनाई है ऐसे लोग जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन लोगों के पास हरा राशन कार्ड होना आवश्यक है।

तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। क्योंकि दोस्तों देशभर में लोग डाउन होने की वजह से तमाम देश में गरीबी फैलती जा रही है। इस गरीबी को दूर करना और अपने राज्य के लोगों को सहायता देना हरियाणा सरकार का उद्देश्य और इस योजना से अपना उद्देश्य पूरा करना चाहती है। आप भी अगर इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो कृपया आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

{फॉर्म} विकलांग पेंशन योजना 2020 हरियाणा

क्या है हरियाणा एपीएल हरा राशन कार्ड मुफ्त योजना 2020 

 

हरियाणा राज्य के गरीबी रेखा से ऊपर के लोग और एपीएल में जिन लोगों के नाम दर्ज है। उन लोगों को हरियाणा सरकार अपने राज्य की राशन की दुकानों से फ्री राशन मुहैया कराएगी जिसमें आप लोगों को गेहूं और सरसों का तेल चावल आदि बहुत ही कम दामों में मुहैया कराया जाएगा।

{पोर्टल} Saral Haryana Portal 2020

इसके अलावा उन सभी लोगों को मुफ्त अनाज तो दिया जाएगा ही उसके साथ-साथ राज्य के सभी हरे  कार्ड धारकों को पहले से दोगुना गेहूं दिया जाएगा। आपको बता दें कि आप को इस योजना के तहत दोगुना गेहूं के साथ-साथ सरसों का तेल और शक्कर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी सुविधा पहले से ही राशन की दुकानों पर कर दी गई है। जैसे ही आप हरा कार्ड लेकर अपने राशन दुकानों पर जाते हैं। आप को इस योजना का लाभ जरूर मिलेगा इसके लिए आपको पहले यह जानना होगा कि आप इस योजना में अपना नाम कैसे दर्ज करा सकते हैं तो अगर आप भी इस योजना के लिए अपना नाम दर्ज कराना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

एपीएल हरे राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन हेतु आवेदन कैसे करें? 

हरियाणा एपीएल हरे राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन 2020

  • जो लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उनके पास हरे राशन कार्ड होना चाहिए।
  •   हरियाणा राज्य में हरा राशन कार्ड एपीएल श्रेणी में आने वाले लोगों के लिए काम करता है।
  •   जिनके पास ग्रीन राशन कार्ड है, उन्हें सरकार द्वारा मुफ्त अनाज प्रदान किया जाएगा।
  •   योजना के लाभार्थियों को हरियाणा के मूल निवासी होना आवश्यक है, तभी वे इस योजना का लाभ आसानी से उठा पाएंगे।
  •   हरियाणा मुक्त राशन योजना के लिए वर्तमान में कोई नई पद्धति पंजीकृत नहीं की जा रही है।  जिन लोगों के पास ग्रीन राशन कार्ड उपलब्ध है, वे राशन की दुकानों पर जा सकते हैं और मुफ्त राशन प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसा करने पर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं दोस्तों आप से हम यह भी कहना चाहते हैं कि यह हम सभी जानते हैं देशभर में लोग डाउन चल रहा है ऐसे में हमारा घर पर रहना ही जरूरी है। इतनी समस्याओं के बावजूद भी सरकार लगातार लोक डाउन जारी किए हुए हैं।

इसका पालन करना हमारा कर्तव्य है क्योंकि हम घरों में रहेंगे तो भी सुरक्षित रहेंगे और जितना जल्दी हम इस वायरस से लड़कर इसको हरा देंगे उतना जल्दी हम वापस अपने कामकाज पर लौट सकेंगे तो कृपया आपसे निवेदन है। आप अपने घरों में रहिए और सरकार द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन करते रहिए।

Haryana Berojgari Bhatta 2020 Online Registration 

Updated: May 12, 2020 — 11:27 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *