{Haryana} युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा 2020 – Youth Job Incentive Scheme 

haryana yuva naukri protsahan yojana 2019-2020 || CM Youth Job Incentive Scheme in Haryana 2020 || Youth Job Incentive Scheme  2019 || युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा 2020

आज हम आपको हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई “युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019” के बारे में पूरी  जानकारी देंगे। जैसा कि कि आपको पता है कि Harana Government  राज्य के सभी युवाओं के लिए “Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana 2019” शुरू करने जा रही है। जिसके तहत राज्य सरकार जो भी उद्योग या उद्योग हरियाणा के युवाओं को लगाती है। इसलिए वह 3 years तक उन उद्योगों को प्रोत्साहन के रूप में प्रति युवा Rs. 3,000 देगी। राज्य सरकार का उद्देश्य राज्य के युवाओं को इस नौकरी में उनकी योग्यता के अनुसार प्राथमिकता देना है।

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा 2020

CM Youth Job Incentive Scheme in Haryana

राज्य सरकार इस “CM Youth Job Incentive Scheme in Haryana”  के तहत किसी भी उद्योग या company पर किसी भी तरह का presser नहीं देना चाहती है। बस इसका उद्देश्य यह है कि यदि कोई भी private company अपनी योग्यता के अनुसार किसी भी बेरोजगार युवाओं को नौकरी देती है। तो सरकार उसे अपनी ओर से प्रोत्साहन के रूप में 3 हजार रुपये देगी। राज्य सरकार का मानना ​​है कि “ मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा 2019” से राज्य में बहुत सारे रोजगार पैदा होंगे और बेरोजगारी की समस्या भी समाप्त होगी।

haryana yuva naukri protsahan yojana

योजना का नाम Yuva Naukari Protsahan Yojana
किसके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
सम्बंधित विभाग सूक्ष्म और लघु उद्योग विभाग
उद्देश्य उद्योग को 3000 रूपये प्रति कर्मी प्रोत्साहन
योजना शुरू तिथि Available Soon
अंतिम तिथि Available Soon

 

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना हरियाणा 2019

हरियाणा राज्य में नौकरी के संसाधनों और बेरोजगारी को बढ़ाने के लिए नई योजनाओं पर काम कर रहा है। इसके तहत, हरियाणा सरकार “हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019” लेकर आई है। इसके तहत हरियाणा सरकार 3 साल तक उन उद्योगों को प्रोत्साहन के रूप में 3,000 रुपये देगी, यदि उद्योग या उद्योग हरियाणा के युवाओं को रोजगार देते हैं। इस सरकारी योजना के साथ, राज्य सरकार का उद्देश्य राज्य में युवाओं को नौकरी में उनकी योग्यता के अनुसार प्राथमिकता देना और राज्य में रोजगार और कार्य बेरोजगारी के साधनों को बढ़ाना है।

More Latest Schemes In Haraya

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019 के उद्देश्य

  • हरियाणा सरकार चाहती है कि सभी बड़े और मध्यम (ब्लॉक ए और बी) उद्योग हरियाणा में इस सीएम युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना में शामिल हों।
  • वर्तमान में, पूरे राज्य में लगभग20 लाख सूक्ष्म और लघु उद्योग हैं, जबकि बड़े और मध्यम उद्योगों की संख्या 2415 है, जिनका वार्षिक निर्यात 89006.17 करोड़ है।
  • इस तरह, हरियाणा सरकार युवाओं को रोजगार देने वाले उद्योग को 1 लाख 8 हजार की प्रोत्साहन राशि देगी।
  • राज्य सरकार की यह योजना आने वाले समय में न केवल युवाओं में बेरोजगारी की समस्या को दूर करेगी, बल्कि उद्योगों को भी आकर्षित करेगी।

इसे भी पढ़े..

मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना

 

Updated: October 9, 2019 — 3:16 pm

2 Comments

Add a Comment
  1. bahut achi janakri share ki aapne, thanks for sharing… and aapka blog bhi bahut acha hai.. keep it up

    1. Thanks for commenting…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *