{रजिस्ट्रेशन} Maharashtra Pravasi Yatra Panjikaran – महाराष्ट्र प्रवासी मजदूर यात्रा फॉर्म

महाराष्ट्र प्रवासी मजदूर ऑनलाइन पंजीकरण 

Maharashtra Pravasi Yatra Panjikaran | Maharashtra Majdur Yatra Online Registration COVID 19 | Maharashtra Migrant Worker Return Registration Form/Patra/Prapatra | महाराष्ट्र प्रवासी मजदूर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म/पत्र/प्रपत्र  | महाराष्ट्र प्रवासी नागरिक घर वापसी योजना का फॉर्म | Ghar wapas jane ka form

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर से हमारी वेबसाइट पर

दोस्तों क्रोना वायरस के संकट के कारण हमारे देश में भी एक दिन अचानक लॉक डाउन का ऐलान हो जाता है। जिसके वजह से देश के तमाम राज्यों में आना जाना स्कूल कॉलेज व मार्केट जैसी तमाम चीजें बंद कर दी जाती हैं।

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी देश से मुखातिब होकर एक बात करते हैं कि जो लोग जहां पर हैं वह चाहे प्रवासी मजदूर हो छात्र हूं जो अपने घरों से यात्रा करके दूसरे शहरों में दूसरे राज्यों में गए हुए हैं उन सभी को अपनी अपनी जगह पर ठहरने का आदेश दे देते हैं। जिसके कारण देश के तमाम राज्यों में तमाम शहरों में अन्य इलाकों में हर जगह पर दूसरे शहरों के लोग फंसे रह जाते हैं।

Maharashtra Pravasi Yatra Panjikaran

शुरुआती दिनों में तो गुजर बसर करना इतना कठिन नहीं था लेकिन आज ब्लॉक डाउन को 40 दिन से भी ज्यादा बीत चुके हैं। अब अपने घरों से दूर जब के कोई कामकाज भी नहीं है। ऐसे में अपना गुजर-बसर करना बहुत ही ज्यादा कठिन हो गया है। हर व्यक्ति की इच्छा यही है कि वह अपने घर वापस पहुंच जाएं।

Maharashtra Migrant Workers Return Online Registration Form

Name of the State Maharashtra
Name of the Scheme Pravasi Madur Registration/Panjikaran Maharashtra
Last Date अभी घोषित नहीं हुई
Post Category State govt scheme
Beneficiaries Migrant workers and daily labours (wage workers)
Mode of Registration  Online Mode (ऑनलाइन माध्यम)

 

महाराष्ट्र प्रवासी मजदूर यात्रा फॉर्म

महाराष्ट्र लेकिन लॉक डाउन के चलते कोई भी व्यक्ति अपनी जगह से बाहर नहीं निकल सकता ऐसे में हर व्यक्ति इस बात को लेकर चिंता में है कि वह किस तरह से अपने घर पहुंचे?

Covid-19: Pravasi Yatra Panjikaran | State Wise

ऐसे ही दोस्तों अमरावती में धर्मेंद्र नाम के एक शख्स जो अपने 15 साथियों के साथ फंसे हुए थे और इस चिंता में थे कि किस प्रकार अपने घर पहुंचे अचानक वह खुशी से फूले नहीं समाए जी। हां दोस्तों जब से उनको यह खबर मिली कि महाराष्ट्र सरकार ने भी प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक भेजने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। उनको बेहद ही खुशी हुई और वे इस योजना के बारे में जानकारी लेने में जुट गए। आप भी यदि इस योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इस लेख को ध्यानपूर्वक आखिर तक पढ़े।

प्रवासी यात्रा पंजीकरण महाराष्ट्र योजना का मुख्य उद्देश्य

दोस्तों परवासी यात्रा महाराष्ट्र का मुख्य उद्देश्य यही है कि जो लोग इस चिंता में है कि वह अपने घरों तक वापस कैसे जाएं वे सुरक्षित अपने घरों तक पहुंच जाएं। इस योजना को का रागत बनाने के लिए आपको भी सरकार के बताए हुए आदेशों के अनुसार सभी नियमों का पालन करना होगा तभी आप अपने घरों तक सुरक्षित पहुंच सकते हैं।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन: रजिस्ट्रेशन, टिकट बुकिंग

महाराष्ट्र प्रवासी मजदूर पंजीकरण योजना के अंतर्गत आपको आपके घरों तक सुरक्षित पहुंचाया जाएगा जिसमें आप को सरकार द्वारा बताए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी जानकारी देनी होगी या फिर सरकार द्वारा दिए गए ऑनलाइन पोर्टल पर अप्लाई करना होगा जिससे सरकार को यह जानने में सहायता मिलेगी के कितने राज्यों में कितने लोग उनके राज्यों के रह रहे हैं जिससे आपको किस प्रकार उन राज्यों से निकालना है और कितने आवाहन आपको वहां से निकालने में लगेगा यह योजना सरकार को बनाने में आसानी होगी।

महाराष्ट्र प्रवासी यात्रा पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज

  • पते का सबूत
  • मोबाइल नंबर
  • घर का पता
  • आप के परिवार के अन्य सदस्यों के संपर्क नंबर
  • दूसरे राज्य में रहने का पता

{Curfew Pass} Corona e Pass Online Apply

महाराष्ट्र प्रवासी यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

दोस्तों हम आपको यह बताना चाहते हैं कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा अभी किसी भी ऑफिशल वेबसाइट या किसी भी तरीके का ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में कोई बातचीत नहीं कही है। इसके बारे में जैसे ही कोई जानकारी आती है हम आपको सूचित कर देंगे।

इसे भी पढ़े..

1 Comment

Add a Comment
  1. Uttar Pradesh sant Kabir Nagar ham log gaon jaane ke liye form online kar rahe hain 25 log Hain gaon jaane ke liye aap check akshy Khalilabad yah Gorakhpur bhejne ke liye kasht Karen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *