{आवेदन} Mukhyamantri Rajshri Yojana 2020 | मुख्यमंत्री राजश्री योजना फॉर्म

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2020

हम अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी को बताना चाहते हैं कि, कि सरकार द्धारा मुख्यमंत्री राजश्री योजना की आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी गई हैं जिसके तहत हमारी बेटियो को 50 हजार रुपयों की आर्थिक सहायता दी जायेगी जिससे उनका पालन-पोषण और शिक्षा-दीक्षा बेहतर तरीके से पुरी हो सके।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2020 – पृष्टभूमि

पृष्टभूमि पर अगर नजर डाली जाए तो हम पाते हैं कि, इससे पहले बेटिया के जन्म की स्थिति ही बेहद दयनीय और चिन्ताजनक होती थी और शादी तो दूर की बात हैं।

घर में जैसे ही बेटी अपने पैर रखती थी कि, बस सभी के चेहरो का रंग उड जाता था और वे बेटी को एक बोझ मानते थे जो कि, उनके सिर पर आ पड़ा हैं। इसी बोझ-भाव के चलते वे अपनी बेटियों को शिक्षा तो दूर उन्हें सही तरह से खाना-पिना नहीं देते, उनसे हमेशा काम करवाया जाता था और उन्हें अन्य बच्चो के साथ खेलने तो बिलकुल नहीं दिया जाता था।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना

अन्त हम कह सकते हैं कि, उन्हें पैदा होते ही एक ऐसी स्त्री बना दिया जाता था जिसका कोई भविष्य नहीं। ऐसे में हम सोच सकते हैं कि, शादी या ब्याह के समय हमारी बेटियों की क्या स्थिति होती होगी।

Read: {रजिस्ट्रेशन} पीएम किसान मानधन योजना 2020

क्या हैं मुख्यमंत्री राजश्री योजना?

म आपको बताना चाहते हैं कि, मुख्यमंत्री राजश्री योजना वो योजना हैं जिसके तहत हमारी बेटियों के बेहतर पालन-पोषण, पढ़ाई-लिखाई और शादी-ब्याह के लिए मुख्यमंत्री द्धारा 50 हजार रुपयों की आर्थिक सहायता दी जायेगी। इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह हैं कि, इस योजना का लाभ एक बार ही नहीं बल्कि कई किश्तो में प्रदान किया जाता हैं जैसे-जैसे हमारी बेटी शिक्षा के अलग-अलग स्तरो को पार करती हैं उसे आर्थिक सहायता दी जाती हैं।

बेटियों का सशक्तिकरण-

इस योजना के तहत हमारी की बेटियों का सशक्तिकरण किया गया हैं क्योंकि अब उन्हें और खासकर उनके पहले से ही कर्ज से दबे माता-पिता को अब अपनी बेटी की के पालन-पोषण, शिक्षा-दीक्षा और शादी कि चिन्ता नहीं करनी पड़ेगी क्योकि इसके लिए हमारी की सरकार द्धारा उन्हें सहायता अनुदान के तौर पर राशि मुहैया कराई जायेगी जिससे वे अपनी बेटी की बेहतर तरीके से पालन-पोषण,शिक्षा-दीक्षा और  शादी बिना किसी कर्ज के कर पायेगे।

Read: {Form} प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2020

माता-पिता कर रहे हैं इस योजना का स्वागत-

इस योजना की लोकप्रियता जग-जाहीर हैं क्योंकि हमारे माता-पिता जिनके घर एक लक्ष्मी रुपी बेटी का जन्म हुआ हैं वे अपनी बेटी के पालन-पोषण, पढ़ाई-लिखाई और  शादी-ब्याह के चिन्ता से मुक्त हो गये हैं। इस योजना के द्धारा वे अपनी बेटियों को बेहतर शिक्षा, रहन-सहन और जीवन में कुछ करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

अब उन्हें अपनी बेटी के शादी की चिन्ता नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि अब आपकी बेटियों के शादी-ब्याह का पूरा जिम्मा हमारी सरकार ने ले लिया हैं।

बोझ नहीं, नई सोच हैं बेटी-

इस योजना की सबसे बडी सफलता यही हैं कि, इस योजना ने बेटियों को बोझ के भाव से मुक्त कर उन्हें एक नई सोच का दर्जा दिया हैं जिसकी वजह से हमारी बेटियां भी आकाश की बुलदियों को छू सकेगी।

वही हमारे माता-पिता भी अपनी बेटियों की परवरिश, पढ़ाई-लिखाई और शादी-ब्याह के चिन्ता से मुक्त हुए हैं जिसके कारण वे अब घर में बेटी के आने पर दुखी या चिन्तित नहीं बल्कि खुशी प्रकट करते हैं जो कि, एक सकारात्मक बदलाव हैं जिसका हमें स्वागत करना चाहिए।

भारतीय बेटियों के लिए सरकार ने निभाई अपनी जिम्मेदारी

भारत में लगातार बेटियों की हो रही भ्रूण-हत्या, शिक्षा से उनका संबंध तोड़कर घर की चार-दिवारी में कैद करना, पैसो की कमी के कारण अधेड़ उम्र के व्यक्ति से ब्याह दिया जाना और विधवा होने की स्थिति में और भी बुरी स्थिति हो जाती हैं हमारी बेटियों की इसलिए इन सभी परिस्थितियों से अपनी बेटियों को बचाने के लिए और उनकी भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सरकार ने शुरु की हैं ये योजना- मुख्यमंत्री राजश्री योजना-2020 ।

किन उद्धेश्यो को लेकर चली हैं मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2020

इस योजना की शुरुआत कुछ उद्धेश्यो की पूर्ति के लिए की गई हैं उन उद्धेश्यों को हम इन बिंदुओं के माध्यम से प्रकट कर रहे हैं-

  1. कन्याओँ को उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करना,
  2. कन्याओँ के भविष्य को सुरक्षित करना,
  3. कन्याओँ की शादी के लिए पैसो की कमी ना होने देना,
  4. पैसो की कमी के कारण अधेड़ व्यक्ति के साथ उसके ब्याह को रोकना,
  5. कन्या अपने पसंद के वर का चुनाव स्वंय कर सकें,
  6. कन्याओँ की होने वाली भ्रूण-हत्या को रोकना,
  7. दहेज प्रथा को रोकना और महिला सशक्तिकरण को एक नया मुकाम देना।

उपरोक्त वे उद्धेश्य हैं जिनकी पूर्ति के लिए इस योजना का संचालन किया गया हैं।

Read: {रजिस्ट्रेशन} पीएम किसान मानधन योजना 2020

राजश्री योजना के तहत दिये जाने वाले आर्थिक लाभ का पूरा ब्यौरा

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ एक साथ नहीं बल्कि कई किश्तो में प्रदान की जाती हैं। बेटी के जन्म से लेकर उसकी 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई के दौरान उसके बेहतर पालन-पोषण, शिक्षा-दीक्षा और स्वास्थ्य के लिए 50 हजार रुपयों की आर्थिक सहायता दी जायेगी जिसका पूरी ब्यौरा इस प्रकार हैं जिसे हम कुछ बिंदुओ की सहायता से प्रकट कर रहे हैं-

  1. लक्ष्मीरुपी बेटी के जन्म के समय 25 हजार रुपयो की आर्थिक सहायता,
  2. पहले वर्ष का टीकाकरण होने के बाद 25 हजार रुपयो की आर्थिक सहायता,
  3. जब बेटी पहली कक्षा अर्थात् शिक्षा के मंदिर में प्रवेश लेगी तब 4 हजार रुपयों की सहायता,
  4. जब कक्षा 6 में प्रवेश लेगी तब 6 हजार रुपयों की सहायता,
  5. जब हमारी बेटी कक्षा 10 मे प्रवेश करेगी तब 11 हजार रुपयो की आर्थिक सहायता,
  6. अन्तिम किश्त के तौर पर कक्षा 12वीं पास करने पर 25 हजार रुपयो की आर्थिक सहायता दी जायेगी।

उपरोक्त बिंदुओं के माध्यम से हमने आपके सामने राजश्री योजना के तहत दिये जाने वाले आर्थिक लाभो को पूरी ब्यौरा प्रस्तुत किया हैं।

इन मानदंडो पर तय होगी पात्रता व इसके कुछ अहम् तथ्य –

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने कुछ पात्रताओ को तय किया है जिन्हें निम्न मानदंड़ो पर किया जायेगा पूरा जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. बेटी का जन्म किसी सरकारी अस्पताल में या जननी सुरक्षा चिकित्सा संस्था में हुआ हो,
  2. पहली किश्त अर्थात् 25 हजार रुपयो की आर्थिक सहायता तब दी जायेगी जब तीसरी संतान भी बेटी होगी,
  3. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास भामाशाह कार्ड या जन आधार कार्ड होना बेहद जरुरी हैं,
  4. 15 मई, 2017 राजश्री योजना का लाभ लाभार्थी के अभिभावको के बैंक खातो मे किया जायेगा,
  5. लाभ के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता को सीधे बैंको में पहुंचान के लिए बैंक खाते को भामाशाह कार्ड या जन आधार कार्ड से जोड़ा जायेगा आदि।

उपरोक्त पात्रताओं और अहम् तथ्यो के आधार पर हम इस योजना के कल्याणकारी स्वरुप को सरलता से परख सकते हैं।

अन्त, हम कह सकते हैं कि, इस योजना का लाभ हर माता-पिता को लेना चाहिए जिससे कि, अपनी लक्ष्मीरुपी बेटी की पढ़ाई-लिखाई, पालन-पोषण और शिक्षा-दीक्षा को बेहतर तरीके से पूरी कर सकें।

इसे भी पढ़े…

हरयाणा योजना बिहार योजना
मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना
हिमाचल प्रदेश योजना गुजरात योजना

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *