{Registration} Nikshay Poshan Yojana 2020 | निक्षय पोषण योजना आवेदन

Nikshay Poshan Yojana 2020

निक्षय पोषण योजना 2020 रजिस्ट्रेशन | Nikshay Poshan Yojana 2020 Online Registration | Nikshay Poshan Eligibility Criteria | nikshay.gov.in Yojana 2020 | Nikshay Poshan Yojana Enrollment Form for TB Patients

हेलो दोस्तों आपका स्वागत हमारी वेबसाइट पर आज में आपसे योजना के बारे में बात करूँगा क्या आप जनते है भारत में हर साल हजारों लोग तपेदिक से मर जाते हैं। लेकिन टीबी अब लाइलाज बीमारी नहीं है क्योंकि दवाओं का आविष्कार बहुत पहले हो चुका है। तो, इतनी ऊंची मौत दर क्यों? दवा अकेले बीमारी को ठीक नहीं कर सकती है। ड्रग्स को पौष्टिक भोजन के साथ भी समर्थित होना चाहिए।

Nikshay Poshan Yojana 2020

निक्षय पोषण योजना 2020 रजिस्ट्रेशन

अगर मरीज अच्छा खाना नहीं खाते हैं, तो उन्हें उम्मीद के मुताबिक खाना नहीं मिलेगा। इसे अनदेखा करना मौत का कारण बन सकता है। हालाँकि, भारत से इस बीमारी को मिटाने के लिए योजनाओं को लागू करने के लिए केंद्र सरकार ने इसे अपने ऊपर ले लिया। निश्चय पोषन योजना इसी सोच का परिणाम थी। इस परियोजना के तहत, टीबी रोगियों को केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त होती है।

Nikshay Poshan Scheme Online Form

Name of the scheme Nikshay Poshan Yojana
Launched in Pan-India
Launched by Central Government of India
Announced by PM Narendra Modi
Date of implementation April, 2018
Supervised by Health and Family Welfare Department
Portal nikshay.gov.in

 

टीबी के रोगियों की सहायता के लिए उठाया गया कदम:

  • टीबी रोगियों का विवरण दर्ज करना – केंद्र सरकार के संबंधित विभाग इस योजना के तहत नामांकन करने वाले सभी रोगियों के डेटा को रिकॉर्ड करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे।
  • वित्तीय सहायता की पेशकश – इस योजना में सभी टीबी रोगियों को मासिक आधार पर 500 प्रदान किया जाये
  • भुगतान की आवृत्ति – हर महीने रोगियों को वित्तीय सहायता की पेशकश की जाएगी। यह अनुदान मरीज के ठीक होने तक जारी रखा जाएगा।
  • कुल लाभार्थी – इस योजना के तहत नामांकित रोगियों की कुल संख्या 13 लाख तक पहुँच गई है।
  • धनराशि का हस्तांतरण – सभी टीबी रोगियों को सीधे उनके सक्रिय बैंक खातों में वित्तीय अनुदान प्राप्त होगा, जो आधार कार्ड से जुड़े हैं। धनराशि को सीधे लाभ हस्तांतरण या डीबीटी के माध्यम से स्थानांतरित किया जाएगा।
  • एनएचएम का हिस्सा – विशेष चिकित्सा योजना का कार्यान्वयन, टीबी रोगियों को मदद की पेशकश, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 (Apply)

Nikshay Poshan Scheme Payment Schedule

Payment

ऑनलाइन आवेदन के लिए पात्रता मानदंड

  1. तपेदिक रोगियों को केवल – केवल उन लोगों को इस योजना के तहत नामांकन करने की अनुमति दी जाएगी जो तपेदिक से पीड़ित हैं, और ठीक नहीं हुए हैं।
  2. अधिकृत पोर्टल (official website) पर पंजीकरण – केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए, रोगियों को आधिकारिक निक्षय पोर्टल पर अपना नाम दर्ज करना होगा।

एक परिवार एक नौकरी योजना (Apply)

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

  • डॉक्टर का प्रमाण पत्र – जैसा कि केवल टीबी रोगी इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे, उनके लिए आवश्यक मेडिकल कागजात जमा करना अनिवार्य है। ये कागजात मरीजों के दावे का समर्थन करेंगे।
  • आवेदन पत्र – चिकित्सा प्रमाण पत्र के अलावा, रोगियों को अपने आवेदन पत्र भी जमा करने की आवश्यकता होती है। प्रपत्र संबंधित प्राधिकरण सदस्यों को रोगियों के बारे में विवरण प्रदान करेगा।

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए यहाँ पर क्लिक करें>>>https://tbcindia.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *