PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 Status, Correction, Registration

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें | PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 maharashtr/cg/bihar/odisha /uttar pradesh/up/mp/rajasthan/Gujarat/ madhya pradesh/maharashtra Status, Correction, Registration | pradhan mantri kisan samman nidhi yojana list kaise dekhe/online check | पीएम किसान योजना पांचवी किस्त

हम अपने इस लेख में आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगें ताकि आप इस योजना का अधिक से अधिक लाभ ले सकें और अपनी कृषि को उन्नत कर सकें।

हम अपने इस लेख में आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें” बतयेगे कि आप किस तरह से इस योजना के आवेदन की स्थिति को देख सकते हैं, सरकार द्धारा कौन-से कल्याणकारी कदम इस योजना के तहत उठाये गये हैं साथ ही साथ हम आपको बतायेगे कि आप किस तरह से इस योजना में अपना नाम देख सकते हैं आदि।

हम आपको उपरोक्त जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप इस योजना का बेहतर लाभ ले सकें और दूसरे किसानों को भी प्रोत्साहित कर सकें।

pm kisan samman nidhi yojanaL List 2020

{स्टेटस} PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020

आईए जानते हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में

भारत में किसानो का मान और सम्मान बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने ’’ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 ’’ की घोषणा कर दी हैं जिसके तहत हमारे हर भारतीय किसान भाईयों को प्रति चार माह पर 2000 रु की राशि दी जायेगी जिससे हमारे किसान भाईयों को सालाना 6000 रु कि आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

इस योजना के कई दूरगामी परिणाम होगें जिससे हमारे किसानों का सामाजिक औऱ आर्थिक सशक्तिकरण होगा और साथ ही हमारे किसान भाईया का मान औऱ सम्मान बढेगा।

पी.एम किसान योजना की 5वीं किश्त दे दी गई हैं

हम अपने किसान भाईयों को बताना चाहते है कि, कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार मे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 5वीं किश्त का भुगतान कर दिया हैं जिसके तहत अप्रैल के पहले सप्ताह में 8.69 करोड़ लाभार्थी किसानों को 2000 की किश्त प्रदान की गई हैं। 1 अप्रैल से लेकर आज तक इस योजना के लाभार्थियों के खातों में 7.384 करोड की राशि को जमा किया जा चुका हैं। इस 5वीं किश्त से किसानों में हैं खुशी का माहौल।

इस योजना के तहत अब तक सरकार कर चुकी हैं इतना भुगतान

                                                अब तक इस योजना के तहत 5.125 करोड़ रुपय अप्रैल से जुलाई के दौरान 4 महिनों की आगामी किश्त के तौर पर दी जा चुकी हैं जिसका सीधा लाभ 9 करोंड लाभार्थी किसानो को मिला हैं।

PM Kisan Rejected List 2020 

ये श्रेणी नहीं ले सकती हैं इस योजना का लाभ

सरकार द्धारा जारी इस योजना में कुछ श्रेणियों के लोग इसका लाभ नहीं ले सकते हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. सरकारी नौकरी में कार्यरत लोग,
  2. संवैधानिक पदो पर मौजूद लोग,
  3. सेवा-निवृत्त अधिकारीगण,
  4. पेशेवर लोग आदि इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

इस योजना के लाभदायक पहलू

                   हम आपके समाने कुछ बिंदुओं की सहायता से इस योजन के लाभदायक पहलूओं को प्रस्तुत करना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. इस योजना के तहत हमारे किसानों को 4 माह की दर से कुल सालाना 6000 रुपयो की मदद की जाती हैं,
  2. इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि सीधा खातो में पहुंचाई जाती हैं,
  3. इस योजना ने वास्तव में किसानों के सम्मान को नई पहचान दी हैं और उन्हें आत्म-निर्भर बनाया हैं।

{Apply} मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना 2020

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत उठाये गये नये कदम

हम अपने किसान भाईयों को बताना चाहते हैं कि, इस योजना के तहत कई सकारात्मक कदम उठाये जिनसे हमारे किसानों को इस योजना का बेहतर लाभ मिल सकें। किसानो के हित में उठाये गये कदम इस प्रकार हैं-

  1. मोबाइल से देखें पी.एम किसान सम्मान निधि योजना की सूची

हम अपने किसान भाईयों को बताना चाहते है कि, अब वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जारी लाभार्थी सूची को अपने मोबाइल फोन में मौजूद ऐप्लिकेशन के द्धारा देख सकते हैं। इस सुविधा के द्धारा हमारे किसान भाईयों को कहीं आने-जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी और ना ही किसी जन सुविधा केंद्र में जाना पड़ेगा बस आप सिर्फ घर मे बैठे-बैठे अपने मोबाइल फोन से लाभार्थी सूची देख सकते हैं जिसके लिए आपको सिर्फ कुछ चरणों को करना होगा पूरा जो कि, इस प्रकार हैं-

  • सबसे पहले हमारे किसान भाईयों को अपने मोबाइल फोन के प्ले-स्टोर में जाना होगा,
  • इसके बाद आपको पी.एस.किसान जी.ओ.आई एप्लिकेशन को दर्ज करना होगा और उसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा,
  • आपके सामने एप्लिकेशन आ जायेगा जिसे आपको डाउनलोड करना होगा,
  • ऐप्प डाउनलोड करने के बाद जब आप इस ऐप्प को खोलेगें तो आपको कई विकल्प मिलेगें जैसे कि, लाभार्थी सूची देंखें, आधार कार्ड में सुधार करें, नया किसान पंजीकरण करें, योजना के बारे में जाने और योजना के तहत जारी किये गये सहायता नंबरो को जानें आदि का विकल्प मिलेगा जिसमे से आप किसी भी विकल्प का अपनी सुविधानुसार चयन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  1. किसान सम्मान निधि वेबसाइट

किसानो के हित में उठाये इस कदम की श्रृखंला में दूसरा कदम हैं किसान सम्मान निधि की वेबसाइट जिस पर आपको इस योजना से संबंधित हर जानकारी पूरी प्रमाणिकता के साथ मिलेगी। इस योजना के तहत जारी की गई वेबसाइट इस प्रकार हैं- pmkisan.gov.in Portal । इस वेबसाइट पर आपको ’’ किसान कॉर्नर ’’ का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपको इस योजना से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त होगी।

{रजिस्ट्रेशन} पीएम किसान मानधन योजना 2020

  1. किसान पहचान पत्र की सुविधा शुरु

सरकार द्धारा हमारे किसानों के लिए किसान पहचान पत्र बनाने की सुविधा शुरु की जा चुकी हैं ताकि इस योजना और अन्य योजनाओं में पंजीकृत किसानों के भूमि रिकॉर्ड को डेटाबेस में जोडा जा सके और साथ ही इस पहचान पत्र के द्धारा हमारे किसान भाई इस व अन्य योनजा का बेहतर लाभ उठा सकेंगे।

  1. किसान क्रेडिट कार्डो का वितरण

इस योजना के तहत हमारे किसान भाईयों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान की जा रही हैं जिससे हमारे किसान भाईयों को उनकी खेती के लिए कर्ज के तौर पर आर्थिक सहायता दी जाती हैं और ये आर्थिक सहायता किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा के भीतर होता हैं।

{KVP} Kisan Vikas Patra Yojana 2020 

  1. सहायता के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर

सरकार ने किसानों को इस योजना के तहत बड़ा तादाद मे जोड़ने  के लिए और उनकी इस योजना से संबंधित हर दुविधा को दूर करने के लिए सरकार ने कुछ हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  • फोन नंबर – 011 23381092

1800 11 55 26

91 11 23382401

  • ई-मेल आई.डी – pmkisan-ict[at]gov[dot]in आदि।

अन्त, हमने आपके समाने इस योजना से जुडे कुछ कदमों के बारे मे बताया जिन्हें हमारे किसानों की बेहतरी और सुविधा के लिए शुरु  किया गया हैं।

किसान सम्मान निधि की सूची में अपना नाम कैसे देखें

भारत सरकार द्धारा शुरु की गई इस किसान सशक्तिकरण किसान सम्मान निधि की नई लाभार्थी सूची जारी कर दी गई हैं जिसे आप कुछ चरणों को पूरा करके आप सरलता से देख सकते हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. सबसे पहले हमारे किसान भाईयों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आप ले सकते हैं इस लिंक की मदद – https://pmkisan.gov.in/Rpt_BeneficiaryStatus_pub.aspx,
  2. इसके अगले पेज पर आपको कुछ रिक्त स्थान मिलेगें जिसमें आपको अपना राज्य, जिला, तहसील औऱ पंचायत की पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी,
  3. उपरोक्त चरणो को पूरा करने के बाद आपको ’’ सूची देखें 2020 ’’ देखे का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  4. इसके बाद आपके सामने सरकार द्धारा जारी किसान सम्मान निधि की नई लाभार्थी सूची 2020 को सरलता से और सहजता से देख सकते हैं।

उपरोक्त प्रक्रियाओँ और चरणो को पूरा करने के बाद हमारे किसान भाई सरलता से इस नई सूची को देख  कर अपने नाम की पुष्टि कर सकते हैं।

Kisan Karj Mafi Yojana List 2020 State Wise

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 Status

इस तरह से देख सकते हैं आवेदन व भुगतान की स्थिति

हमारे किसान भाई कुछ चरणो को पूरा करने के बाद अपने आवेदन व भुगतान की स्थिति को देख सकत हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. सबसे पहले हमारे किसान भाईयों को इसकी आधिकारिक वेबासाइट पर जाना होगा जिसका लिंक इस प्रकार हैं – https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus/BeneficiaryStatus.aspx,
  2. इसके बाद आपको ’’ लाभार्थी या आवेदन स्थिति ’’ का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  3. इसके बाद आपको कुछ जरुरी जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद आप अपने आवेदन की स्थिति को देख सकते हैं साथ ही भुगतान की स्थिति को भी। दरअसल, दोनो की विधि एक ही हैं।

उपरोक्त चरणों को पूरा करने के बाद आप सरलता से अपने आवेदन व भुगतान की स्थिति को  देख सकते हैं।

[Form] Kisan Credit Card (KCC) Scheme 2020 In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *