‘प्रवासी आयोग’ रजिस्ट्रेशन: प्रवासियों के रोजगार के लिए आयोग – UP Pravasi Aayog

प्रवासी आयोग रजिस्ट्रेशन 2020

Pravasi Aayog Kya Hai in Hindi | Uttar Pradesh (UP) Pravasi Aayog Rojgar Yojana 2020 | प्रवासी आयोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पंजीकरण फॉर्म 2020 | Pravasi Aayog Online Registration 2020 Form | Migration Commission uttar pardesh | माइग्रेशन कमीशन 

नमस्कार दोस्तों…आज में आपको ‘प्रवासी आयोग’ रोजगार योजना ( UP Pravasi Aayog Rojgar Yojana) बारें में जानकारी देने जा रहा हूँ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यूपी में आने वाले हर प्रवासी कामगार व श्रमिकों को रोजगार दिया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार माइग्रेशन कमीशन (प्रवासी आयोग) बनाएगी। इसके जरिए उन्हें हुनर के मुताबिक रोजगार दिला कर मानदेय दिलाया जाएगा। उनकी सामाजिक भागीदारी सुनिश्चित कर उन्हें सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी।

प्रवासी आयोग

माइग्रेशन कमीशन (Migration Commission) Uttar Pradesh

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को टीम 11 की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आए श्रमिकों को उनके हुनर के मुताबिक पहचान का काम तेज किया जाएगा। प्रवासी आयोग रोजगार के लिए सभी विभागों से समन्वय के साथ ही समय-समय पर समीक्षा करेगा और दिशा निर्देश देगा।

UP Pravasi Aayog

                     UP Pravasi Aayog

कृषि विभाग तथा दुग्ध समिति में इन्हें बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है मुख्यमंत्री ने कामगारों श्रमिकों को राज्य स्तर पर धीमे का लाभ देने की व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे इनका जीवन सुरक्षित हो सकेगा ऐसी कार्य योजना तैयार हो जिससे कामगारों को जॉब सिक्योरिटी मिल सके।

यह भी पढ़े..

आदित्यनाथ ने दिया यह निर्देश

अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह और सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में लॉकडाउन प्रणाली की समीक्षा करते हुए, श्रमिकों को रोजगार देने के लिए एक प्रवासी आयोग गठित करने के लिए एक रूपरेखा प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। । । योगी ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के कारण अब तक 23 लाख श्रमिकों को राज्य में वापस लाया जा चुका है। राज्य सरकार इन सभी की सुरक्षित और सम्मानजनक वापसी के लिए प्रतिबद्ध है।

Lockdown 4 Guidelines In Hindi

प्रवासियों रोजगार आयोग का लाभ 

दोस्तों आपको बता दे सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य में वापस आने वाले सभी श्रमिकों को राज्य स्तर पर बीमा लाभ प्रदान करने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए और कहा कि इससे उनका जीवन सुरक्षित होगा। ऐसी कार्य योजना तैयार की जानी चाहिए, जिससे श्रमिकों को रोजगार की सुरक्षा मिल सके। आने वाले समय में यह एक बहुत ही प्रभावशाली योजना साबित होगी।

प्रवासी आयोग के लिए कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दोस्तों आपको बता दें कि आयोग आयोग रोजगार योजना का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी जारी नहीं की है यह योजना जल्द ही यूपी सरकार द्वारा जारी की जाएगी जैसे ही यह योजना जारी की जाएगी हम आपको सूचित कर देंगे के लिए आपको हमारी वेबसाइट पर बने रहने की आवश्यकता है और अगर आपके मन में इसी प्रकार का कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हो ।

धन्यवाद…

यह भी पढ़े…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *