RTPS बिहार ऑनलाइन आवेदन | Bihar आरटीपीएस आय, जाति प्रमाण पत्र, Status

RTPS बिहार ऑनलाइन आवेदन

बिहार सरकार ने राज्य के लोगों की सुविधा के लिए एक पोर्टल जारी किया है। जिसमें आप अपना पहचान पत्र आय प्रमाण पत्र और पैन कार्ड वगैरह सब घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं। आप अगर इस अधिकारिक पोर्टल के बारे में और इस सुविधा के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक आखिरी तक पढ़ी है। इसमें हमने आपको पूरी जानकारी दी है। 

 

RTPS Bihar Portal बिहार राज्य ने जारी कर दिया है। राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक पोर्टल आपकी सहायता करेगा इसमें आपको दफ्तरों के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। अगर आप अपना जाति प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं या अपना आय प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं या कोई भी अन्य दस्तावेज आप बनाना चाहते हैं जो सरकारी दफ्तरों पर जाकर ही बनते थे उन सब की सुविधा अब आपको घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल पर की जा रही है। 

आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह सुविधा बिहार राज्य के किसी भी कोने में रहने वाले प्रत्येक नागरिक के लिए चलाई गई है। आप अगर इसका ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं या किसी दस्तावेज़ के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आइए अब हम आपको इसलिए के माध्यम से बताते हैं कि कैसे आप इसका ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Read: {रजिस्ट्रेशन} Bihar Pravasi Majdur Yatra Panjikran

क्यों पड़ी आरटीपीएस (RTPS) बिहार पोर्टल की आवश्यकता

दोस्तों यह तो आप अवश्य जानते होंगे कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए या किसी जॉब के लिए आवेदन करने के लिए या हम किसी भी प्रकार का कोई फॉर्म भरना चाहते हैं तो हमें इन दस्तावेजों की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है।

पहले हम लोगों को यह दस्तावेज बनवाने के लिए अपनेअपने ब्लॉक के सरकारी दफ्तरों में जाना पड़ता था जहां पहले से बहुत ज्यादा भीड़ और आपके दस्तावेज बनने की प्रक्रिया में बहुत ज्यादा वर्क समय लग जाता था और इसी के साथसाथ हमें ज्यादा पैसे भी भरने पड़ जाते थे।

Read: बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020

इन सभी समस्याओं को देखते हुए बिहार राज्य सरकार ने आपके लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है। आप इसके माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और बहुत ही कम समय में आप अपने दस्तावेज पा सकते हैं।

और फिर आप किसी भी सरकारी योजना के लिए या किसी जॉब वगैरा के लिए आवेदन आसानी से कर सकते हैं आपको किसी।      प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।  

आय प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन  

जैसा कि हमने आपको बताया कि सभी दस्तावेज किनकिन कामों में कितने ज्यादा जरूरत मंद होते हैं? अगर आपने अभी तक अपने यह दस्तावेज नहीं बनवाए हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए आरटीपीएस के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा वहां जाकर आप अपने दस्तावेज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Read: {आवेदन फॉर्म} बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2020

क्या है बिहार आरटीपीएस? 

बिहार आरटीपीएस को हम इस प्रकार से जानेंगे कि यह एक सरकारी पोर्टल है जो आपकी सुविधा के लिए जारी किया गया है। इस पर आपको अपना पैन कार्ड पहचान पत्र आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज घर बैठे बनाने की सुविधा मिली है। यानी अब आप अपने घर से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जहां पर पहले आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। आप का बहुत सारा समय खराब हो जाता था और आपके बहुत पैसे भी लगते थे। अब आप सीधे ऑन आरटीपीएस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यह सुविधा बिहार के एकएक वासी के लिए चलाई गई है। यानी आप बिहार के किसी भी कोने में रहते हैं। आप इस योजना का लाभ जरूर  उठा सकते हैं। 

  1. नया आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन /Issue Of Income Certificate
  2. नया आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue Of Residential Certificate
  3. नया जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन /Issue Of Caste Certificate
  4. डुप्लीकेट आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue Of Duplicate Income Certificate
  5. डुप्लीकेट आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue Of Duplicate Residential Certificate
  6. डुप्लीकेट जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन / Issue Of Duplicate Cast Certificate आदि आप आरटीपीएस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आरटीपीएस बिहार पोर्टल/ RTPS Bihar Portal से ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

 

  • दोस्तों सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं। http://210.212.23.51/rtps/Home.aspx 
  • दोस्तों जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं। आप आरटीपीएस ऑनलाइन आवेदन के ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपको मैं न्यू बार में “Apply Online” का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प को चुनना है। 

Bihar RPTS

  • अप्लाई ऑनलाइन यानी ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं। आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको बहुत सी जानकारी दी गई होगी। यह सभी जानकारी पढ़ने के बाद आपमैं सहमत हूं” के विकल्प पर क्लिक करें। 

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपसे यह पूछा जाएगा कि आप आवेदन करने के बाद अपना प्रमाण पत्र कहां से प्राप्त करेंगे तो आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी स्थान पर क्लिक करें। 

अपनी सुविधा के अनुसार जब आप स्थान चुन लेते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। यहां पर आप अपनी जरूरत के अनुसार कोई भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

यहां पर आपसे आपकी कुछ जानकारी मांगी जाएगी जो कुछ इस प्रकार है। 

  • आधार नंबर
  • Name in english
  • हिंदी में नाम
  • Certificate  
  • मोबाइल नंबर 

  • यहां पर आपको अपने आधार से लिंक किया हुआ नंबर ही डालना है। नंबर डालने के बाद आप नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • दस्तावेज में डाले गए मोबाइल नंबर पर आपके पास एक ओटीपी आएगा आपको यहां पर ओटीपी डालकर वेरीफाई कर लेना है। 
  • नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर जाएगा। अब आप यहां पर आवेदन फॉर्म में पूछी गई। सभी जानकारी ध्यानपूर्वक बने एक बार चेक करें और फिर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें। 

जैसे ही आप सबमिट करते हैं आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर स्लिप दी जाएगी आपको इस लिंक को डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है भविष्य में आपके काम आएगा। 

Read: विकलांग पेंशन योजना बिहार 2020

Updated: May 14, 2020 — 5:11 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *