{sewayojan.up.nic.in} सेवायोजन ऑनलाइन आवेदन | विभाग उत्तर प्रदेश पंजीकरण

up sewayojan panjikaran 2020 | सेवायोजन ऑनलाइन आवेदन 2020 | sewayojan.up.nic.in online registration 2020 | sewayojan.up.nic.in rojgar mela 2020 | सेवायोजन उत्तर प्रदेश पंजीकरण /ऑनलाइन आवेदन 2020

सेवा योजना की संक्षिप्त जानकारी:

सेवा योजना जो कि, उत्तर प्रदेश सरकार की एक नई पहल हैं उत्तर प्रदेश के नौजवानों के लिए जो कि रोजगार विभाग, उत्तर प्रदेश द्धारा उठाया गया कदम हैं जो कि, राज्य में तमाम बेरोजगार नागरिकों और नौजवानों के लिए रोजगार प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी का एक विकासात्मक कदम हैं।

योगी सरकार ने युवाओं को रोजगार के विभिन्न अवसर प्रदान करने के लिए,’’ सेवा योजना, उत्तर प्रदेश ’’ नामक योजना का शुभारम्भ किया हैं जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने का वादा और रोजगार ना मिलने की स्थिति में बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया गया हैं।

UP Sewayojan 2020

यू.पी के नौजवानों में खुशी और उत्साह की नई लहर-

यू.पी के बेरोजगार नागरिको और युवाओं के कल्याण की दिशा में उठाया गया योगी सरकार के इस कदम की प्रशंसा यू.पी के हर कोने में हो रही हैं खासकर यू.पी के बेरोजगार और युवाओं में इस योजना से खुशी की एक नई लहर देखने को मिल रही हैं और उनमें उत्साह का भी एक संचार हुआ हैं और कहीं ना कहीं योगी सरकार द्धारा ’’ युवा सशक्तिकरण ’’ की अवधारणा को भी एक नई पहचान दी गई हैं।

रोजगार मेला, यू.पी का अहम् योगदान-

रोजगार विभाग, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ’’ सेवा योजना ’’ के तहत बेरोजगार युवाओं और नागरिकों के लिए ’’ रोजगार मेला ’’ का आयोजन किया जाता हैं।

इस तरह से देखे तो हम पाते हैं कि, यू.पी के रोजगार मेला का इस योजना में एक अहम् भूमिका अदा करता हैं क्योंकि इस मेले में हर उम्मीदवार को उसकी योग्यतानुसार, उसकी क्षमतानुसार और विवेकानुसार उसे नौकरी दी जाती हैं जिससे उम्मीदवार भी अपनी योग्यता, क्षमता और विवेक का सदुपयोग भली-भांति कर सके और अपना विकास कर सकें।

इसके साथ ही साथ ये मेला नौकरी की तलाश में भटकते हुए नौजवानों को सहीं मार्ग दर्शन भी उपलब्ध कराता हैं ताकि वो अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें।

Read: {Form} UP Berojgari Bhatta 2020 

सेवा योजना के लिए योगी सरकार द्धारा प्रस्तुत वेब-पोर्टल

योगी सरकार द्धारा सेवा योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए एक वेब-पोर्टल भी जारी किया गया हैं जो कि, इस प्रकार हैं- http://sewayojan.up.nic.in/ ,इस वेब-पोर्टल के माध्यम से कोई भी नागरिक रोजगार की सेवाएं प्राप्त कर सकता हैं जिसके लिए आवेदकों को इस वेब-पोर्टल के लिए पंजीकरण करना होगा।

सेवा योजना का ऑनलाईन पंजीकरण इस तरह स होगा –

रोजगार विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार द्धारा बेरोजगार नागरिको व युवाओं के लिए रोजगार की उपलब्धता तय की हैं जिसके लिए आप सभी को पंजीकरण करना होगा।

रोजगार विभाग में एक ऑनलाईन वेब-पोर्टल हैं जिसके द्धारा बेरोजगार युवा और नागरिको को रोजगार के लिए ऑनलाईन पंजीकरण करना होगा। इसस वेब-पोर्टल के द्धारा आप अपनी नौकरी की तलाश का समय बचा सकते हैं और नौकरीयों की खोज के लिए बेहतर विकल्प प्राप्त कर सकते हैं।

इस वेब-पोर्टल पर आपको पंजीकरण करने के लिए आपको कुछ चरणों को पूरा करना होगा जिसका सम्पूर्ण विवरण इस प्रकार हैं-

  1. सबसे पहले आपको इस योजना में पंजीकरण करने के लिए इस लिंक पर जाना होगा जो इस तरह से हैं- http://sewayojan.up.nic/index.htm और पंजीकरण के अन्य चरणों को पूरा करना होगा,

UP Sewayojan Online Registration 2020

  1. ’’ जॉब सीकर्स लॉग इन ’’ करके आपको एक पेज दिखाई देगा। इस पेज में आपको एक ’’ नये उपयोगकर्ता ’’ के तौर पर पंजीकरण करना होगा,

UP Sewayojan Online Registration 2020 2

  1. जब आप इन चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं तो आप अपना पूरा पंजीकरण पृष्ठ देख सकते हैं। आप इस लिंक पर जाकर भी अपना पंजीकरण पृष्ठ देख सकते हैं – http://sewayojan.up.nic.in/SewaApp/Init/reg.aspx

अन्त इस प्रकार आप सफलतापूर्वक इस वेब-पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

PM Berojgari Bhatta 2020 Online Registration

किसी भी परेशानी या फिर दुविधा में करे सम्पर्क

अगर आपको किसी और मदद की ज़रूरत है तो सीधे कार्यालय में जाएं और केवल अधिकृत व्यक्ति से सहायता लें। रोजगार विनिमय उत्तर प्रदेश / सेवयोगन यूपी से संपर्क करने के लिए ई-मेल पते के साथ नीचे दिए गए पते और फोन नंबर की जांच करें।

  • कार्यालय का पता: गुरु गोबिंद सिंह मार्ग, लखनऊ बास चौराहे बाजार, उत्तर प्रदेश
  • कार्यालय संख्या: 7839454211
  • ई-मेल आईडी: सेवोजोजन-अप @ गोविकिन
  • कार्य दिवस: 10: 00 पूर्वाह्न से 6: 00 बजे (सोमवार से शुक्रवार)

यहां हमने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई रोजगार कार्यालय  में पंजीकरण की प्रक्रिया तथा रजिस्ट्रेशन के बाद दिए जाने वाले लाभ तथा आवेदन की पूरी प्रक्रिया प्रदान की है जिसके द्धारा आप सफलतापूर्वक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

अन्त में, हम उन तमाम बेरोजगार युवाओं और नागरिकों से यही गुजारिश कर सकते हैं कि, इस योजना का समय रहते लाभ उठाए और अपना भविष्य उज्जवल बनाएं।

इसे भी पढ़े…

हरयाणा योजना बिहार योजना
मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना
हिमाचल प्रदेश योजना गुजरात योजना

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *