प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2022 - ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2022 – ऑनलाइन आवेदन

Pradhan Mantri Kisan Karj/Karz Mafi Yojana 2022 Form

प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2022 | Pradhan Mantri Kisan Karj/Karz Mafi Yojana 2022 Online Registration | PM Kisan Karj Mafi Yojana 2022 Application Form |

भारत सरकार के कृषि व कल्याण मंत्रालय की और से जारी मोदी सरकारी की किसान हितैषी और सतत विकासकारी योजना अर्थात् PM Kisan Karj Maafi Yojana 2022 के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरु कर दिया है जिसके तहत अब हमारे सभी किसान अपने कर्जो की मांफी के लिए इस योजना में, आवेदन करके अपना कर्ज माफ करवाकर एक कर्ज-मुक्त विकासशील जीवन जी सकते है।

हम, अपने सभी किसान भाई – बताना चाहते है कि, मोदी सरकार द्धारा प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2021 का शुभारम्भ साल 2019 में, ही कर दिया गया था जिसका मौलिक लक्ष्य कुल 26 लाख कर्ज में, सिर तक डूबे और आत्महत्या करने को मजबूर किसानो के कर्ज को माफ करना है ताकि ना केवल उन्हें कर्ज से मुक्ति मिलें बल्कि साथ ही साथ वे नई ऊर्जा के साथ एक नई शुरुआत भी कर सकें।

इसी मौलिक लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हम, इस लेख में, आपको PM Kisan Karj Maafi Yojana 2022 – Online Apply, पी.एम किसान कर्ज माफी योजना 2021- ऑनलाइन आवेदन और प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2021 – न्यू लिस्ट, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्टेट्स ऑनलाइन चेक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में, बतायेगे ताकि हमारे सभी कर्ज में, डूबे किसान भाई – बहन इस योजना मे, आवेदन कर सकें और इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

हम अपने इस लेख प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना में बताना चाहते हैं कि, हमारे किसान भाईयों को इस योजन से क्या लाभ होगा अर्थात् इसके लाभदायक पहलूओँ के बारे में बतायेगे और जैसे ही सरकार द्धारा इस योजना के संबंध में आवेदन प्रक्रिया व जरुरती कागजातों की सूची जारी की जायेगी वैसे ही हम अपने नये लेख में आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे ताकि हमारे किसान भाई इस योजना का पूरा लाभ ले सकें। कुछ महीनों पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी किसान कर्ज माफी योजना के बारे में कहा था यह योजना मोदी सरकार द्वारा जल्द ही जारी की जाएगी इस योजना के अंतर्गत 26 लाख किसानों को उनका कर्ज माफ कराया जाएगा

इसे भी पढ़े:

किसान सम्मान निधि योजना रिजेक्‍ट लिस्‍ट 2022

प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना 2022

हम अपने सभी किसान भाइयों को बताना चाहते हैं कि, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ऋण माफी योजना 2022 को लागू करने की घोषणा की है, जिसके तहत हमारे किसान भाइयों के सभी ऋण माफ किए जाएंगे ताकि हमारे किसान भाइयों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। साथ ही इस योजना के तहत 26 लाख किसान भाइयों पर कर्ज का बोझ कम होगा ताकि हमारे किसान बिना किसी परेशानी के अपनी खेती का विकास कर सकें।

PM Kisan Karj/Karz Yojana 2022

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफ़ी योजना
किसके द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
लांच 2019
लाभार्थी किसान
योजना की देखरेख कृषि और किसानों कल्याण मंत्रालय
टोटल लाभार्थी 26 लाख किसान

कृषि प्रधान देश में किसानों के हित मे उठाया गया कदम-

हमारे बारे में आलोचनास्वरुप ये हमेशा से कहा जाता रहा हैं कि, भारत जो कि, एक कृषि प्रधान देश हैं उसी में किसानों की आये दिन बदहाली की नई-नई वारदाते देखने को मिलती हैं और सबसे ज्यादा किसानों की बुरी हालत अगर किसी देश में है तो वो भारत ही हैं।

{Apply} मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना 2022

पर अब तस्वीर बदल रही हैं क्योंकि भारत सरकार द्धारा लगातार अपने किसान भाईयों के कल्याण की दिशा मे लगातार कदम उठाए जा रहे हैं जिसका एक ताजा उदाहरण हैं,’’ बिहार डीजल अनुदान  योजना 2022

इस योजना के तहत हमारे किसान भाईयों को पेंशन स्वरुप आर्थिक सहायता दी जायेगी, जिससे उनके सामाजिक और आर्थिक स्तर में सुधार हो ताकि उनका हाशिये पर खडा मृत जीवन दुबारा से जीवित हो सके।

पीएम किसान कर्ज माफी योजना को लाने की जरुरत क्यूं पड़ी ?

इस योजना को लाने के पीछे कुछ अहम् कारण हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. कृषि प्रधान देश अर्थात् भारतीय किसानो द्धारा लगातार आत्म-हत्या की वारदाते,
  2. किसानो का भारी कर्ज में डूब होना,
  3. कृषि के प्रति लगातार बढ़ रही उदासीनता,
  4. कृषि से किसानो के पलायन में हो रही वृद्धि आदि।

उत्तर प्रदेश किसान आसान किस्त योजना

उपरोक्त कारणों के आधार पर हम कह सकते हैं कि, उपरोक्त कारणो के आधार पर इस योजना को और इसी तरह की अन्य योजना को लाने की जरुरत हैं।

किसानों में हैं खुशी का माहौल-

जब से बिहार सरकार  ने इस योजना घोषणा की हैं वैसे हमारे किसान भाईयो के चेहरे पर खुशी का पानी उतर आया हैं और वे सरकार की तरफ आशा पर नजरो से देख रही हैं।

हमारे किसान भाईयो का कहना हैं कि, इससे हमारी घरेलू स्थिति में सुधार होगा, हमारे बच्चो को एक अच्छी शिक्षा मिलेगी और साथ ही हमारी घर का विकास होगा।

ये हैं इस योजना के लाभदायक पहलू

इस योजना के तहत होने वाले लाभो की सूची कुछ इस प्रकार हैं-

  1. इस योजना के तहत पूरे भारत के कुल 26 लाख किसान भाईयों के बैंक के कर्ज को माफ किया जायेगा,
  2. इस योजना का पूरा खर्ज केंद्र सरकार उठायेगी जो कि, लगभग 4 लाख करोड़ के आस-पास होगा,
  3. इस योजना के तहत हमारे किसान भाईयों को द्धारा लिये गये फसल कर्ज को भी माफ किया जायेगा चाहे वो कर्ज किसी भी बैंक से लिया गया हो आदि।

हमने अपने सभी किसान भाईय़ो को इस योजना के लाभदायक पहलूओँ से परिचित करवाया ताकि हमारे किसान भाई इस योजना का पूरा लाभ ले सके।

{रजिस्ट्रेशन} पीएम किसान मानधन योजना 2022

योजना के लिए जरुरी पात्रता व कागजातो की सूची

हम अपने किसान भाईयों को बताना चाहते हैं कि, इस योजना में आवेदन करने के लिए जिन पात्रताओं और कागजातो की मांग होगी इसके बारे में सरकार द्धारा अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं कि गई हैं पर इतना तय हैं कि, भारत के सभी किसान इस योजना का ले सकते हैं लाभ।

इस योजना का लाभ केवल हमारे उन्हीं किसान भाईयों को मिलेगा जो कि, पूरी तरह से खेती पर ही निर्भर हैं और जिनके पास किसान पंजीकरण कार्ड हैं।

अभी नही हुई हैं योजना के प्रारम्भ की घोषणा

हम अपने किसान भाइयों को बताना चाहते हैं कि, भारत सरकार की पहल के तहत यानी आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू होगी और आवेदन की पूरी प्रक्रिया क्या होगी, सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. .

हम अपने सभी किसान भाइयों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि जैसे ही भारत सरकार द्वारा प्रायोजित इस योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, हम आपको इसकी सूचना देंगे ताकि आप बिना किसी परेशानी के इस योजना के लिए आवेदन कर सकें और इसका लाभ उठा सकें। . .

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना 2022

इस योजना पर आर.बी.आई (RBI)  और एस.बी.आई (SBI) के मत

हम अपने सभी पाठको को बताना चाहते है कि, प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना को लेकर आर.बी.आई और एस.बी.आई द्धारा मत जारी किया गया हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. आर.बी.आई का मत

आर.बी.आई का मत हैं कि, इस योजना से कर्ज लेने वाले और कर्ज देने वाले के बीच अंसुतन पैदा हो जायेगा और इससे बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं इसीलिए आर.बी.आई इस योजना के विरोध में खड़ी हैं।

  1. एस.बी.आई का मत

वहीं एस.बी.आई का मत हैं कि, इस योजना से गैर-निष्पादित समपंत्तियों का अनुपात बढ़ जायेगा और किसान अपने कर्ज का भुगतान समय पर नही करेंगे औऱ अगले चुनावों का इंतजार करेंगे ताकि उनकी कर्ज माफी की घोषणा हो और उन्हें कर्ज का भुगतान ना करना पडें। इसी कारण एस.बी.आई भी इस योजना विरोध में आ चुकी हैं।

Kisan Karj Mafi Yojana List 2022 State Wise

अन्त, हमने अपने पाठको के सामने केंद्र सरकार की योजना के प्रति-क्रिया पर जारी मतो को आपके समाने रखा ताकि आप भी पूरे मामले की गंभीरता को समझ सकें।

प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

  • 12 दिसंबर को लोकसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन, मोदी ने मीडिया से बातचीत के दौरान, लोगों को एक संकेत दिया कि मोदी सरकार आने वाले समय में ऋण माफी योजना की घोषणा कर सकती है।
  • सूत्रों के अनुसार, पूरे देश के लगभग 26 किसानों के बैंक ऋण माफ किए जा सकते हैं।
  • ऋण माफी योजना का कुल खर्च 4 लाख करोड़ होगा, जो केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • मीडिया एजेंसी के अनुसार, किसानों द्वारा लिया गया फसली ऋण पूरी तरह से माफ कर दिया जाएगा, चाहे वह वाणिज्यिक, सहकारी या राष्ट्रीयकृत बैंक से लिया गया ऋण हो।
  • राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में भाजपा को बहुत बड़ी हार मिली है। किसानों के दिल को देश के दिल कहे जाने वाले इतने बड़े राज्य में हार का कारण बताया जा रहा है।
  • किसान ऋण माफी योजना शुरू करने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि कांग्रेस देश के तीन प्रमुख राज्यों में जीती थी, जिसका लाभ किसान वोट बैंक को मिला। तीन राज्यों के अपने घोषणापत्र में, कांग्रेस ने किसान ऋण माफी योजना के बारे में बात की है।
  • ग्रामीण इलाकों में बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री ऋण माफी योजना ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को खुश करने के लिए लागू की जा रही है, ताकि भाजपा आगामी आम चुनाव में किसानों के वोट बैंक में वृद्धि करके अपनी जीत सुनिश्चित कर सके।

प्रधानमंत्री किसान समाज निधि योजना 2022

Leave a Comment