Kisan Asan Kist Yojana 2020 UP | उत्तर प्रदेश किसान आसान किस्त योजना

Asan Kist Yojana 2020 UP

up asan kist yojana 2020 | UP Easy installment Scheme 2020 | up asan kist yojana 2020 online registration |  किसान आसान किस्त योजना 2020 | uttar pradesh asan kist yojana 2020
हेलो दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर से हमारी  वेबसइट पर।   दोस्तों अगर आप एक किसान है और आप  भी  खेती  करते  है  , तो यकीनन आप  भी ये    जानते होंगे की खेती में  मेहनत करने  के अलावा और भी  ऐसे काम होते हैं जो आपके मन में हमेशा एक  यह टेंशन  भी    बानी रहती होगी जैसे बिजली  का  बिल , बढ़ती तरक्की के  चलते  आज कल सभी चीज़े  बिजली  से चलती हैं , और बिजली  जब  हम  इस्तेमाल करते  है तो हमें  उसका  बिल भी देना   पड़ता है ,  तो  ये बात चिंता का विष्य बानी  हुई थी ,  अब  इसका  समाधान  भी  केंद्र सरकार से निकाल लिया है ,  तो आई जानते है किया है इस योजना का उद्देश्य  और  कैसे काम  करती है ये योजना ये सब  विस्तार से जानने क लिए  इस  लेख  को  अंत तक पढ़े।

किसान और  बिजली हमेशा से ही हमारे देश में एक अहम्  मुद्दा रहा है।  और अगर आप उत्तर प्रदेश क रहने वाले है  तो आप यह  जानते होंगे  की उत्तर प्रदश  में बिजली एक  आम सा मुद्दा है जो हम आय दिन  सुनते रहते  है इसी समस्या के  चलते उत्तर प्रदेश सरकार  ने  किसानो  के  लिए ये  योजना  की शुरुआत की है। किसान आसान किस्त योजना के बारे में जानकारी देते हुए, राज्य ऊर्जा और अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री ने कहा कि इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों का ब्याज  31/01/2020 तक माफ कर दिया जाएगा। उन्हें 6 आसान किस्तों में बिल का भुगतान करना होगा।

Short Details

योजना का नाम किसान आसान क़िस्त योजना
राज्य उत्तरप्रदेश
लांच तारीख 2 फरवरी, 2020
लांच की गई उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी उत्तरप्रदेश राज्य के किसान
संबंधित विभाग उत्तरप्रदेश का ऊर्जा विभाग

 

हर महीने, किसानों को उस महीने के बिजली बिल के साथ अपनी किस्त जमा करनी होगी। सभी बकाए का समय पर भुगतान करने पर किसान का ब्याज माफ किया जाएगा। UP Asan Kist Yojana का पिछला चरण 31 जनवरी 2020 को समाप्त हो रहा था जो अब 29 फरवरी 2020 तक बढ़ा दिया गया है। आज तक, 20 लाख से अधिक किसानों ने ट्यूबवेल बिजली बिलों के भुगतान के लिए इस यूपी आसान किस्त योजना का लाभ लिया है। इसके नाम से ही यह अंदाज़ा होजाता है की  इस योजना में किसानों को  जो भुगतान करना होता है वो अब किस्तों में भी  कर सकते हैं  अर्थात इस योजना के अंतर्गत किसानो को किस्तों में भुगतान करना है।

किसान आसान किस्त योजना 2020

इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी किसानो को यह सुविधा दी जारही है  की उन्हें अब अपना बचा हुए बिल का भुगतान एक ही समय में न करकर अलग अलग समय में किस्तों में कर सकते हैं  और इस योजना में मिलने वाली किश्तिओं की  अगर बात करें  तो अब आपको यह सारा बिजली के बिल का  भुगतान  6 किस्तों  में करना  होगा  यह योजना उत्तर प्रदेश के   कर सकते हैं.

ब्याज छूट :- इस योजना को उत्तरप्रदेश ने  शुरू  किया है तो योजना को  शुरू  करते समय  ऊर्जा  विभाग  ने यह भी कहा है  कि इसमें ट्यूबवेल बिल पर ब्याज माफ़ी की छूट भी दी जायगी।  और यह छूट 31 जनवरी, 2020 तक के बकाया बिजली बिलों का भुगतान करने वाले किसानों को दी गई है।

Check More Upcoming Schemes in India

हरयाणा योजना बिहार योजना
मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना
हिमाचल प्रदेश योजना गुजरात योजना

 

Updated: April 22, 2020 — 12:52 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *