बिहार जल-जीवन हरियाली योजना 2022 - CM Nitish Kumar Jal Jivan Hariyali

बिहार जल-जीवन हरियाली योजना 2022 – CM Nitish Kumar Jal Jivan Hariyali

बिहार जल जीवन हरियाली योजना 2022

बिहार की नीतीश सरकार ने राज्य के लोगों को स्वस्थ वातावरण देने और आम लोगों को पर्यावरण प्रदूषण से बचाने के लिए राज्य स्तर पर 150वीं गांधी जयंती के शुभ अवसर पर 2 अक्टूबर, 2019 को बिहार जल जीवन हरियाली योजना 2022 शुरू की है. . बिहार जल-जीवन हरियाली योजना 2022 शुरू की गई थी ताकि राज्य के पर्यावरण का सतत विकास किया जा सके और आम लोगों को स्वस्थ वातावरण देकर उनके उज्ज्वल और सफल जीवन का विकास किया जा सके।

बिहार सरकार की तरफ से इसे एक योजना की तरह से नहीं बल्कि एक आंदोलन की तरफ से क्रियान्वित किया जायेगा ताकि राज्य में, पर्यावरण का संरक्षण किया जा सकें व जैव – विविधता का विकास करके स्वस्थ व सकारात्मक पर्यावरण का विकास किया जा सकें।

और इसी मौलिक लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हम, आपको इस लेख में Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana 2022 ।। बिहार जल जीवन हरियाली योजना 2022 ।। जल जीवन हरियाली योजना कब शुरू हुआ? ।। जल जीवन हरियाली योजना ऑनलाइन ।। जल जीवन हरियाली योजना vacancy 2022 के बारे में, पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

बिहार जल-जीवन हरियाली योजना 2022

Bihar Jal Jivan Hariyali Yojana 2022

उन्होंने कहा कि योजना तैयार की जानी चाहिए, ताकि अगले विधानमंडल सत्र में इस योजना के कार्यान्वयन के लिए आवश्यक राशि का प्रावधान अनुपूरक बजट के तहत किया जाए।जिला मुख्यालय, उप विकास आयुक्त, पुलिस अधीक्षक और संबंधित विभागों के अधिकारी, जीविका दीदी के अलावा, जन प्रतिनिधि और कर्मी उपस्थित रहेंगे। जबकि ब्लॉक मुख्यालय में तीन स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के सभी जनप्रतिनिधि अपने-अपने ब्लॉक मुख्यालयों पर मुख्यमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण सुनेंगे, सीखेंगे और लागू करेंगे।

एक महीने में बनेगी योजना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बापू ने इस योजना को एक माह के भीतर चलाने का प्रबंध किया है। बाहरी एजेंसी योजना के कार्यान्वयन की बेहतर निगरानी करेगी। जनप्रतिनिधि भी निगरानी प्रक्रिया में शामिल होंगे, ताकि ठोस काम हो सके। जलस्रोतों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण सभी जिला मुख्यालयों और ब्लॉक मुख्यालयों पर लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से किया जाएगा। मुख्यमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण देखने के लिए जिला मुख्यालय पर मोती महल सिनेमा हॉल में किया गया है।

इसे भी पढ़े..

हरयाणा योजना बिहार योजना
मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है , धंन्यवाद।

Leave a Comment