{अपॉइंटमेंट} Aadhar Card Online Appointment – How to Book in Hindi

{अपॉइंटमेंट} Aadhar Card Online Appointment – How to Book in Hindi

Aadhar Card Online Appointment in Hindi

दोस्तों आप स्वागत है हमारी वेबसाइट पर जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अब हमें अपना कोई भी काम करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता है। इसके बिना अब कुछ नहीं होता। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप “आधार कार्ड अपॉइंटमेंट रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं or Aadhar Card Appointment Online For Delhi/ Axis Bank/ Indusind/ICICI/HDFC/ Hyderabad Bank”। Aadhar Card Online Appointment | भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अब आधार सेवा केंद्र में नए आधार एप्लिकेशन और आधार अपडेट के लिए ऑनलाइन नियुक्ति बुकिंग शुरू कर दी है। अब आप इन केंद्रों द्वारा प्रदान की जाने वाली आधार संबंधी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार सेवा केंद्र में आधार कार्ड नियुक्ति आसानी से बुक कर सकते हैं। UIDAI के दिल्ली, पटना, बैंगलोर, लखनऊ, भोपाल, आगरा, चेन्नई, विजयवाड़ा, हिसार, और चंडीगढ़ जैसे शहरों में आधार सेवा केंद्र हैं।

Aadhar Card Online Appointment 22

Aadhar Card Online Appointment Short Details

Organization भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण
Article Name Aadhar Card Online Appointment
Process Online
Status Aadhar Card Online Appointment in Hindi
Applied For  आधार कार्ड नियुक्ति प्रदान करना
Official Website https://appointments.uidai.gov.in/

 

आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय सरकार की एक पहचान है और इसे भारतीय पहचान पत्र के रूप में आवश्यक बना दिया है। अगर आपका आधार कार्ड नहीं बना है, तो इसके लिए आपको लाइन में लगने की जरूरत नहीं है, आप आधार कार्ड बनवाने के लिए अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं। आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपको अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर जाना होगा। और सभी आधार कार्ड केंद्रों में ऑनलाइन नियुक्ति की सुविधा नहीं है। यदि आपका क्षेत्र आधार कार्ड नियुक्ति की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है, तो आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपको नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा, इससे संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारी पूरी जानकारी अंत तक पढ़नी होगी।

आधार कार्ड (UIDAI) कार्ड अपॉइंटमेंट ऑनलाइन बुक करें – अब आपको आधार कार्ड अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए सेवा केंद्रों के बाहर घंटे नहीं बिताने होंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अब ऑनलाइन नियुक्ति बुकिंग शुरू की है। इसके लिए आपको नीचे  दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा ।

आधार कार्ड अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें – (How to Book Aadhar Card Appointment )

 

  • दोस्तों सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके लिए आप यहाँ पर भी क्लिक कर सकते है >>>>Book-Aadhaar-Card-Appointment

Aadhar Card Online Appointment

  • इसमें आपको State पर क्लिक करने होगा।
  • जैसे ही आप स्टेट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पेज खुलेगा इसमें आपको District, Sub District,Village / City / Town, आदि की जानकारी भरकर आपको “Locate a Centre “ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Aadhar Card Online Appointment

  • अब आपको एक सूची मिलेगी। जिसमें आपको नजदीकी आधार केंद्रों का नाम, पता मिलेगा।
  • साथ ही, उन केंद्रों पर काम करने वाले व्यक्ति का नाम और पता भी मिलेगा। उसके बाद, आप उनसे सीधे बात करके अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

UIDAI द्वारा आधार सेवा केंद्र चलाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करें-

अगर आप Delhi, Patna , Bangalore, Lucknow, Bhopal, Agra, Chennai, और Chandigarh जैसे शहरों से हैं, तो “UIDAI रन अपॉइंटमेंट ऑन आधार सेवा केंद्र” विकल्प पर जाएं।

Aadhar Card Online Appointment 3

  • फिर अपने शहर का चयन करें और “प्रोसीड टू बुक अपॉइंटमेंट” विकल्प पर क्लिक करें।
  • नए ऐप “नया आधार” विकल्प के लिए या “आधार अपडेट” विकल्प चुनें। यदि आपको खुले पृष्ठ से विवरण को अपडेट करने की आवश्यकता है और फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।

Aadhar Card Online Appointment 34

  • और स्क्रीन पर कैप्चा कोड भरें और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। अब आपको OTP एंटर करना है और वेरीफाई ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आपका मोबाइल नंबर सत्यापन विवरण पूरा करता है जैसे कि आपका नाम, पिता का नाम, ईमेल आईडी, पता, आदि स्क्रीन पर पूछे जाएंगे।
  • फिर अब अपने आधार कार्ड अपॉइंटमेंट के लिए एक तारीख और समय चुनें।
  • जैसे ही आप दिनांक और समय जमा करते हैं, आपके मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाएगा और आपका UIDAI अपॉइंटमेंट बुक किया जाएगा।

आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और आप हमे फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं , और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है , धंन्यवाद। 

Leave a Comment