Apna Khata Rajasthan - जमाबंदी नकल land Record Girdawari

Apna Khata Rajasthan – जमाबंदी नकल land Record Girdawari

प्रस्तावना

राजस्थान में, लम्बे समय से चल रहे भूमि विवादों को समाप्त करने और राज्य से भू-माफियों को जड़ से समाप्त करने के लिए राजस्थान सरकार ने, आधिकारीक तौर पर राजस्थान अपना खाता 2022 Apna Khata Rajasthan  को लांच कर दिया है जिसके तहत राज्य के सभी नागरिक आसानी से ऑनलाइन जाकर जमाबंदी नकल, नक्शा, खसरा और खतौनी गिरदवारी रिपोर्ट्स आदि को आसानी से देख सकते है और अपना भू-सशक्तिकरण कर सकते है।

Apna Khata Rajasthan 2021

अन्त, हम, अपने इस आर्टिकल में, आपको विस्तार से राजस्थान अपना खाता 2022  Apna Khata Rajasthan की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे और साथ ही साथ अलग – अलग बिंदुओँ की मदद से बतायेंगे कि, आप इस पोर्टल की मदद से कैसे आसानी से अपनी भूमि संबंधी सभी जानकारीयों को प्राप्त कर सकते और अपना सामाजिक – आर्थिक विकास कर सकते है।

राजस्थान अपना खाता 2022 – संक्षिप्त परिचय

योजना का नाम क्या है? Apna Khata Rajasthan 2022
योजना का शुभारम्भ किसने किया? राजस्थान सरकार
योजना का उद्धेश्य क्या है? राज्य में, भूमि प्रणाली को पारदर्शी व जबावदेही बनाना।
योजना का लाभ / फायदा क्या है? जमाबंदी नकल, नक्शा, खसरा और खतौनी गिरदवारी रिपोर्ट्स आदि को आसानी से देख सकते है
योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा? राज्य के सभी नागरिको को इसका लाभ मिलेगा।
योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया क्या है? ऑनलाइन।
योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट का लिंक क्या है? 1.      ऑफिशियल वेबसाइट हेतु यहां पर क्लिक करें,

2.      नामांतरण में आवेदन हेतु क्लिक करें,

3.      नामांतरण का स्टेट्स देखने हेतु क्लिक करें,

4.      राजस्थान फसल गिरदवारी रिपोर्ट देखने हेतु क्लिक करें आदि।

योजना के तहत जारी हेल्पलाइन नंबर क्या है? यहां पर क्लिक करें

Apna Khata Rajasthan 2022 व इसका लक्ष्य क्या है?

राजस्थान अपना खाता 2022 वो ऑनलाइन खाता है जिसकी मदद से राज्य के सभी नागरिक आसानी से ऑनलाइन जाकर अपनी भूमि से संबंधित सभी दस्तावेजों को देख सकते है, भूमि से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जैसे कि – जमाबंदी नकल, नक्शा, खसरा और खतौनी गिरदवारी रिपोर्ट्स आदि को आसानी से देख सकते है जिससे ना केवल राज्य की पूरी भूमि प्रणाली में, सुधार होगा बल्कि साथ ही साथ राज्य के सभी नागरिकों का भू-सशक्तिकरण भी होगा और उनका सामाजिक – आर्थिक विकास भी होगा और यही इस पोर्टल का लक्ष्य भी है।

Apna Khata Rajasthan 2022 के लाभ व विशेषतायें क्या है?

आइए अब हम, अपने सभी राजस्थानवासियों को विस्तारपूर्वक कुछ बिंदुओँ की मदद से बतायें कि, राजस्थान अपना खाता 2022 के लाभ व विशेषतायें क्या है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. हमारे सभी नागरिक, इस पोर्टल की मदद से आसानी से अपनी भूमि रिकॉर्ड को देख सकते है,
  2. आप सभी इस लिंक – http://apnakhata.raj.nic.in/LRCLogin.aspx पर क्लिक करके राजस्थान में, अपनी भूमि से संबंधित सभी जानकारी अर्थात् जमाबंदी नकल, नक्शा, खसरा और खतौनी गिरदवारी रिपोर्ट्स आदि को आसानी से देख सकते है,
  3. इस पोर्टल के लांच होने के बाद अब राज्य के नागरिको को अपनी भूमि से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी ऑफिश में, चक्कर काटने की जरुरत नहीं है,
  4. राजस्थान अपना खाता 2022 पोर्टल की मदद से राज्य के सभी नागरिकों के कीमती समय व धन की बचत होगी और
  5. राज्य के सभी नागरिक इस पोर्टल की मदद से आसानी से अपनी भूमि का क्रय – विक्रय कर पायेंगे और अपना भूमि-सशक्तिकरण कर पायेंगे आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, राजस्थान अपना खाता के लाभों व विशेषताओँ के बारे में, बताया।

Apna Khata Rajasthan:- जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें?

राजस्थान राज्य के हमारे सभी नागरिक व जनता अब आसानी से अपनी भूमि की जमाबंदी नकल को ऑनलाइन देख सकती है व इसे आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकती है जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से हैं-

  1. राजस्थान के हमारे सभी नागरिको को अपनी भूमि की जमाबंदी नकल देखने व डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले जारी आधिकारीक वेबसाइट के होम – पेज पर आना होगा जिसके लिए आपको इस लिंक – http://apnakhata.raj.nic.in/LRCLogin.aspx पर क्लिक करना होगा,
  2. उपरोक्त लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का होम – पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
  3. होम – पेज पर आने के बाद आप सभी को सबसे पहले अपने जिले का चयन करना होगा,
  4. जिले का चयन करने के बाद आपको अपने तहसील का चयन करना होगा और
  5. अन्त में, अपने ग्राम का नाम दर्ज करना होगा औऱ जिस जमाबंदी को आप देखना चाहते है उस पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप आपको आपके जमाबंदी की नकल दिखा दी जायेगी आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको विस्तार से बताया कि, राजस्थान के हमारे सभी नागरिक आसानी से कैसे अपनी भूमि की जमाबंदी नकल को देख सकते है व डाउनलोड कर सकते है।

राजस्थान अपना खाता 2022 – हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उपरोक्त सभी सम्पर्क विवरणों पर सम्पर्क करके राज्य के सभी नागरिक आसानी से भूमि संबंधी अपनी सभी समस्याओँ का समाधान प्राप्त कर सकते है और इस पोर्टल का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकते है।

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये , इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलेगी , धंन्यवाद।

Leave a Comment