What is Corona Virus : जानिए कोरोना वायरस क्या है ? इससे कैसे बचे

What is Corona Virus : जानिए कोरोना वायरस क्या है ? इससे कैसे बचे

CoronaVirus Kya Hai in Hindi | What is Corona Virus in Hindi  | China Coronavirus 2022 | chinese coronavirus 2022 | corona virus china 2022 | कोरोना वायरस क्या है इन हिंदी | coronavirus china symptoms in Hindi | coronavirus china symptoms in humans

CoronaVirus Kya Hai in Hindi

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है दोस्तों, आप यह भी जानते होंगे कि जब भी अतीत में चीन का जिक्र होता है, तो हमारे दिमाग में एक शब्द तुरंत आता है (कोरोना वायरस) यह सुनने में जितना खतरनाक है दोस्तों, हकीकत में। कोरोना वायरस और भी खतरनाक है, इस कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 300 को पार कर गई है, ऐसे में हमारे मन में एक सवाल उठता है कि इस कोरोना वायरस को लेकर क्या किया गया है और किया भी गया है. लक्षण और अगर हमें इसके लक्षण देखने को मिल जाएं तो इससे कैसे बचें? यह सब सवाल अगर आपके मन में भी है तो पहले जान लें कि यह कोरोना वायरस है?

What is Corona Virus in Hindi 

कोरोना वायरस का संबंध एक ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से सर्दी-जुकाम से लेकर सांस लेने तक में दिक्कत होती है, यह वायरस पहले किसी रिकॉर्ड में नहीं पाया गया था, इस वायरस का संक्रमण सबसे पहले चीन के वुहान में देखा गया था, WHO के मुताबिक बुखार, खांसी, सांस फूलना इसके लक्षण हैं। अभी तक इस वायरस को रोकने के लिए कोई इलाज नहीं खोजा जा सका है, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह वायरस सीफूड से संबंधित है और शुरुआत में डॉक्टरों ने यह भी बताया कि यह वायरस सीफूड से फैलता है। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह वायरस परिवार के एक सदस्य से दूसरे सदस्य में फैल सकता है।

आपको बता दे की यह वायरस चीन से बाहर अब तक 22 देशों में इसके इन्फेक्शन के करीब 11800 मामले सामने आए हैं।  और  आपको यह जानकारी भी देना चाहेंगे  की  इंडिया में  भी   इसके 4  मामले  सामने  आय  हैं

इन बातों का खास तौर से ध्यान रहे:

आने वाले दिनों में  यह  वायरस कहीं  तक भी आ सकता है  इसलिए  आपसे यह  निवेदन है की अपने आस पास सफाई  का अच्छा  खासा धियान  रखे और  आपको  जुखान ,  गले  में खराश ,  या सर   दर्द का हल्का सा   भी इन्फेक्शन महसूस हो तो  इसको  नज़र अंदाज़  न करे  , जल्द जल्द अपने  करीबी  डॉक्टर से संपर्क  करें।   कियोकि यह जानलेवा वायरस केवल आपको  ही नहीं बल्कि  आपके परिवार और  अस पास रह  रहे  लोगो  को भी नुकसान पोहचा सकता है। और सी-फ़ूड से भी  अपने  आप  को दूर रखे।

अभी तक कोरोना  वायरस की सीढ़ी तोर पर कोई इलाज नहीं  आया  है लेकिन जल्दी  ही  इसका  इलाज ढूंढ   जायगा :

Read: Twitter Account Kaise Banaye

कोरोना वायरस से बचने के तरीके क्या हैं?

  • सबसे पहले  तो  आपको यह  ध्यान रखना  है की  जब तक  ये  वायरस खत्म नहीं  होता  तो आपको  सी- फ़ूड से  दूर ही रहना  है।
  • अपने आस पास खासतौर से सफाई रखें
  • अपने साथ हैंड सेनिटाइजर हमेशा रखें।  और  इसका उपयोग  करें।
  • जब  आप बाहर  जाए तो फेस मास्क लगा कर जाए और घर वापसी पर अपने  हाथ धोना न भूलें।

Read:{Form} भारतीय पासपोर्ट ऑनलाइन अप्लाई

क्या कोरोना वायरस से मौत हो सकती है?

अगर यह वायरस  लम्बे तक  अपना असर बनाए  रखे  तो यह  खरनाक साबित  हो सकता है और यह जानलेवा भी हो सकता है जिसके चलते दुनिया भर में कई लोगो की  जान  चुकी है।

Read: जानिए क्या है CAB Bill 2019

Leave a Comment