Google किसने बनाया? इसका मालिक कौन है? – जानिए सम्पूर्ण जानकारी

Google किसने बनाया

गूगल क्या है और किसने बनाया? ।। गूगल कौन है? । गूगल किसने बनाया। गूगल किस देश की कंपनी है? ।। गूगल का मालिक कौन है इन हिंदी ? ।। गूगल का पूरा नाम क्या है? ।।

Introduction

हम सभी अपने रोजमर्रा के कार्यो के लिए लगभग – लगभग पूरी तरह से गूगल अर्थात् Google पर निर्भर है लेकिन क्या आप जानते है कि, Google Kya Hai Aur Kisne Banaya? ।। गूगल क्या है और किसने बनाया? या फिर गूगल कौन है? व गूगल किस देश की कंपनी है? यदि नहीं जानते है तो घबराने की कोई बार नहीं है क्योंकि हम, आपको अपने इस आर्टिकल में, विस्तार से Google Kya Hai Aur Kisne Banaya? ।। गूगल क्या है और किसने बनाया? और साथ ही साथ इससे संबंधित अन्य सभी जानकारीयो को प्रदान करेंगे।

हम, बता दें कि, गूगल अर्थात् Google पूरी दुनिया में, एक जाना – माना सर्च इंजन है जिसके अनेको अलग – अलग प्रोडक्ट्स अर्थात् उत्पाद है जिससे हम, अपने कार्यो का स्मार्टनेस के साथ कर पाते है और वहीं दूसरी तरफ हम, Google के इन्हीं अलग – अलग प्रोडक्ट्स की मदद से अपनी कमाई अर्थात् पैसे भी कमा पाते है।

Google किसने बनाया

अन्त, हम, अपने इस आर्टिकल में, आप सभी को विस्तार से Google Kya Hai Aur Kisne Banaya? ।। गूगल क्या है और किसने बनाया? ।। गूगल कौन है? ।। गूगल किस देश की कंपनी है? ।। गूगल का मालिक कौन है इन हिंदी ? ।। गूगल का पूरा नाम क्या है? की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप सभी गूगल के बारे में, पूरा ज्ञान प्राप्त करके इसका सफल व सार्थक प्रयोग कर सकें।

गूगल क्या है? ।। Google Kya Hai?

Google का नाम तो हम, सभी भली-भांति जानते है लेकिन हम, आपको बता दें कि, Google एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर सूचनाओँ व जानकारीयों का अम्बार लगा होता है जिसकी मदद से हमारी सूचनाओँ व जानकारीयों की प्यास पुरी तरह से तृप्त हो जाती है और हमारे ज्ञान के साथ – साथ हमारे उज्जवल भविष्य का निर्माण भी होता है।

अन्त, इस प्रकार गूगल, मूल तौर पर एक सर्च इंजन है जो कि, हमारी सूचनाओँ व जानकारीयों की मांग को पूरा करके हमारा सामाजिक – आर्थिक विकास करता है।

Google Kya Hai Aur Kisne Banaya? । Google किसने बनाया

हमारे इस आर्टिकल का मौलिक विषय या फिर मौलिक प्रश्न यही है कि, Google Kya Hai Aur Kisne Banaya? ।। गूगल क्या है और किसने बनाया? जिसका जबाव देने के लिए हम, कुछ बिंदुओँ की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • Google का इतिहास क्या है?

अब हम, सबसे पहले आपको Google के इतिहास से परिचित करवाना चाहते है जिसके लिए हम, कुछ बिंदुओँ की मदद लेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • Google की शुरुआत साल 1995 में, Larry Page and Sergey Brin द्धारा की गई जो कि,d Stundents थे Stanford University, California में और यहीं पर ये एक – दूसरे के सम्पर्क में, आये और यहीं से इन्होंने Google सर्च इंजन की शुरुआत की।
  • Google का असली नाम googol है लेकिन इस Google नामक, नाम साल 1996 में, प्रदान किया गया। हम, आपको बता दें कि, googol एक गणितीय शब्द है जिसका अर्थ होता है 1 संख्या के पीछे 100 जीरो।
  • साल 1998 में, जाकर Google का पहला doodle Homepage बना था और इसका आज इतना विकास हो गया कि, अब 2000+ doodle Homepages है जो कि, इसकी लोकप्रियता को प्रदर्शित करते है आदि।

अन्त, उपरोक्त समय से लेकर आज तक Google लगातार अपने ग्राहको व पाठको की सभी मांगो को पूरा करता आया है जिससे ना केवल इसकी लोकप्रियता में, वृद्धि हुई है बल्कि साथ ही साथ हमारे ज्ञान में, भी विकास हुआ है।

  • Google का पूरा नाम क्या है?

यहां पर हम, सभी Google नाम को तो भली – भांति जानते है लेकिन क्या आप Google के पूरे नाम को जानते है यदि नहीं तो हम, आपको बता दें कि, Google का पूरा नाम है –Global Organization of Oriented Group Language of Earth है।

  • गूगल का मालिक कौन है इन हिंदी ?

गूगल का मालिक कौन है? यह एक बेहद प्रसिद्ध व लोकप्रिय प्रश्न है जिसका जबाव हम आपको बता देंते है कि, गूगल के मालिक के तौर पर Larry Page and Sergey Brin को जाना जाता है।

  • Google के CEO कौन है और उन्हें कितना वेतन मिलता है?

यहां पर आपको जानकर गर्व महसूस होगा कि, Google के, CEO के तौर पर ’’ सुन्दर पिचाई ’’ को नियुक्त किया गया है और जहां तक प्रश्न है उनके वेतन की तो हम, आपको बता दें कि, सुन्दर पिचाई को CEO के पद काम करने के लिए प्रतिवर्ष 1,200 से लेकर 1,300 करोड़ रुपयो का वेतन दिया जाता है।

  • गूगल किस देश की कंपनी है?

इसका जबाव तो हम, सभी जानते हैं कि, गूगल / Google मूल रुप से अमेरिका के कैलिफोर्निया की कम्पनी है लेकिन इसकी अलग – अलग शाखायें सभी देशो में, मौजूद है और इसी प्रकार भारत में, भी गूगल की शाखा है।

उपरोक्त सभी गूगल के अलग – अलग उत्पाद है जिनका प्रयोग हम, आमतौर पर करते है और अपने दैनिक कार्यो का सम्पादन करते है।

  • गूगल कम्पनी में, कौन कितने शेयर्स का मालिक है?

Google किसने बनाया: अब हम, अपने सभी पाठको व युवाओं को बताना चाहते है कि, गूगल में, कौन कितने शेयर्स का मालिक है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • Google में, लैरी पेज 27.4 प्रतिशत शेयर के मालिक है,
  • Google मे, सर्जी ब्रिन 26.9 प्रतिशत शेयर के मालिक है और
  • Google में, ऐरिक स्कीमिडिट 5.5 प्रतिशथ शेयर के मालिक है आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको बताया कि, Google मे, कौन कितने शेयर्स का मालिक है।

  1. गूगल का मिशन क्या है और इसका क्या लक्ष्य है?

Google द्धारा एक बेहद महत्वाकांक्षी मिशन लांच किया गया है जिसे Google ने, Mission Statement का नाम दिया है जिसका लक्ष्य कुछ इस प्रकार से हैं कि, ’’ हमारा मकसद है कि, दुनिया के सभी जानकारीयों को सुचारु रुप से व्यवस्थित करना और इसे सार्वभौमिक रुप से सुलभ व उपयोगी बनाना है।’’

  1. Google कैसे कमाई करता है?

ये प्रश्न बेहद खास है क्योंकि जहां तक एक तरफ Google अपनी असीमित सूचनाओँ के महासागर के लिए जाना जाता है वहीं दूसरी तरफ Google अपनी कमाई के लिए भी जाना जाता है और इसीलिए हम, आपको उन कुछ तरीको व साधनो के बारे मे, बतायेगे जिसकी मदद से Google अपनी कमाई करता है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • Google, आधे से अधिक अपनी कमाई सिर्फ और सिर्फ विज्ञापन अर्थात् Advertisements से करता है,
  • वहीं दूसरी तरफ Google की कमाई का दूसरा साधन Google एड्स व एडवर्ड्स भी है,
  • साथ ही साथ Google, अपनी कमाई Google एड-सेंस की मदद से भी करता है आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, गूगल अर्थात् Google कैसे व किन साधनो से अपनी कमाई करता है।

अन्त, उपरोक्त सभी बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, Google किसने बनाया? ।। गूगल क्या है और किसने बनाया? व इससे संबंधित अन्य सभी उपलब्ध जानकारीयां प्रदान की है ताकि आप गूगल का सफल व सार्थक प्रयोग कर सकें।

निष्कर्ष

Google मूलत एक सर्च इंजन है जो कि, हमारी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी सूचनाओं व जानकारीयों की मांग को पूरा करता है जिससे ना केवल हमारे ज्ञान में, वृद्धि होती है बल्कि साथ ही साथ हमारा दैनिक जीवन भी बेहतर बनता है और साथ ही साथ हमारे समय और धन दोनो की बचत होती है।

अन्त, इस हमने आपको अपने इस लेख में, विस्तार से Google Kya Hai Aur Kisne Banaya? ।। गूगल क्या है और किसने बनाया? की पूरी जानकारी प्रदान की है ताकि आप सभी गूगल की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें और इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

 

Leave a Comment