Indira Awas Yojana List 2020

{IAY} Indira Awas Yojana List 2020: इंदिरा आवास योजना नई लिस्ट 2020 सूची

Indira Awas Yojana List 2020

इंदिरा आवास योजना नई लिस्ट  2020 | Indira Awas Yojana New List 2020 | इंदिरा गांधी आवास योजना की नयी सूची  2020-21

इन्दिरा आवास योजना सूची 2020-21 उन लोगों के लिए नई सौगात लेकर आई हैं जिनकी आंखों में आठों पहर सिर्फ एक पक्की छत का सपना रहता हैं जो उनकी सर पर हो अर्थात् एक छोटा-सा ही सही पर अपने पक्के घर का सपना चाहे वो इन राज्यों में से कहीं के भी रहने वाले हो जैसे “आंध्र प्रदेश /अरुणाचल प्रदेश/असम/बिहार/गोवा /गुजरात /हरियाणा/हिमाचल प्रदेश /कर्नाटका/केरला/महाराष्ट्र/उत्तर प्रदेश/पंजाब /तमिलनाडु/उत्तर प्रदेश/तेलंगाना/उत्तराखंड/झारखंड/राजस्थान/सिक्किम” आदि .

संक्षिप्त में कहा जाए तो हम कह सकते हैं कि, इन्दिरा आवास योजना के तहत गरीब बेघर ग्रामीण जनता को आवास और उनके पर्नवास योजना के तहत कुछ सहायता राशि ऋण के तौर पर मुहैया कराया जाता हैं।

इन्दिरावास योजना का इतिहास

विभाजन के बाद शरणार्थी पुनर्वास योजना मंत्रालय द्धारा शरणार्थियों के पुर्नवास योजना के तहत एक आवास योजना बनाया गया था जो कि, 1960 तक चला जिसके तहत मुख्यत उत्तरी भारत में, मौजूद लगभग विभिन्न केंद्रो में लगभग 5 लाख परिवारों को बसाया गया था।

Indira Awas Yojana List 2020

मानव के जीवन निर्वाह के लिए आवास बुनियादी जरूरतों में से एक है। एक साधारण नागरिक के लिए आवास उपलब्ध होने से उसे महत्वपूर्ण आर्थिक सुरक्षा और समाज प्रतिष्ठा मिलती है। एक बेघर व्यक्ति को आवास उपलब्ध हो जाने से उसके अस्तित्व में सामाजिक परिवर्तन आता है तथा उसके पहचान बनती है और इस प्रकार, वह शीघ्र ही अपने सामाजिक वातावरण से जुड़ जाता है।

Read: प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 की नई लिस्ट

कार्यक्रम का उद्धेश्य

इंदिरा आवास योजना का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति/अनुसूचितजनजाति, मुक्त बंधुआ मजदूरों के सदस्यों द्वारा मकानों के निर्माण में मदद करना तथा गैर – अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के गरीबी रेखा से नीचे के ग्रामीण लोगों को अनुदान मुहैया कराकर मदद करना है।

 इंदिरा गांधी आवास योजना 2020 लक्ष्य समूह

इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत मकानों के लिए लक्ष्य समूह में ग्रामीण क्षेत्र में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति तथा मुक्त बंधुआ मजदूर वर्ग के लोग और गैर- अनुसूचित जनजाति के लोग हैं बशर्ते कि उनको मिलने वाला लाभ उस वित्तीय वर्ष के लिए इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत कुल आबंटन के 40% से ज्यादा नहीं हो।

वर्ष 1995-96 से इंदिरा आवास योजना के लाभ को भूतपूर्व सैनिकों, युद्ध में मरे गए रक्षा कर्मचारियों की विधवाओं या उनके संबंधियों के लिए उनकी आय संबंधी मानदंड पर विचार किए बिना शर्तों के साथ लागू किया गया है:-

  1. वे ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं;
  2. उनको किसी अन्य पुनर्वास योजना के अंतर्गत सम्मिलित नहीं किया गया है;
  3. वे बेघर हैं या उन्हें आश्रय की आवश्यकता है या उनके आवास को बेहतर बनाने की जरूरत है। अन्य भूतपूर्व सैनिकों तथा अर्द्ध सैनिक बलों के सेवानिवृत सदस्यों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए यदि वे इंदिरा वास योजना की सामान्य पात्रता की शर्तों को पूरा करती हैं तथा किसी अन्य पुनर्वास योजना के अंतर्गत सम्मिलित नहीं किए गए हैं। भूतपूर्व सैनिकों, अर्द्ध सैनिक बलों त्गथा उनके आश्रितों को मकानों के आबंटन के संदर्भ में प्राथमिकता गैर-अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के लाभार्थियों को आबंटन के लिए निर्धारित मकानों में से 40% ही दी जाएगी ।

Read: प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट

इन्दिरा आवास योजना के लिए पात्रता-

इन्दिरा आवास योजना के लिए पात्रता की कुछ कसौटियों को रखा गया हैं जिन्हें पूरा करने के बाद इस योजना का लाभ लिया जा सकता हैं। वो कसौटी कुछ इस प्रकार हैं-

  • इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगो को दिया जायेगा |
  • यह IAY 2020 अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, बिना बंधुआ कर्मचारियों, अल्पसंख्यकों और गैर-एससी / एसटी ग्रामीण परिवार के लिए है |
  • इस योजना का लाभ उन लोगो को दिया जायेगा जिनके पास घर नहीं है |

योजना के तहत भुगतान की जाने वाली राशि

केंद्र सरकार द्धारा पिछले तीन वर्षो में इस, ’’ इन्दिरा आवास योजना ’’ के तहत 35 राज्यों के गरीबी रेखा ने नीचे रह रहे लोगो जिनमें  अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, बिना बंधुआ कर्मचारियों, अल्पसंख्यकों और गैर-एससी / एसटी वर्गों( ST , SC ,Bonded Employees ,Minorities and Non-SC / ST Sections ) BPL धारको को अपना खुद का घर बनाने के लिए 3  किश्तों में सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की है ।सरकार द्वारा दी गयी धनराशि की सूची हमने नीचे दी हुई है ।आप इस सूची को ध्यानपूर्वक पढ़े ।

इंस्टॉलमेंट वर्ष 2015-16 वर्ष 2016-17 वर्ष 2017-18
1 969606.9 3451269 2495516
2 1010792 1605800 2988986
3 1386984 1050843 5583116

 

Read: pmayg.nic.in Registration 2020

3% निधियां गरीबी की रेखा से नीचे के अपंग लोगों के लिए निर्धारित की गई है। इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत गरीबी के रेखा से नीचे के अपंग लोगों के लिए यह 3% का आरक्षण समस्तरीय आरक्षण हॉग, अर्थात, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति तथा अन्य वर्गों के अपंग व्यक्ति अपने वर्गों के अंतर्गत सम्मिलित होंगे।

इन्दिरा आवास योजना की सूची को कैसे देखें व आवेदन कैसे करें?-

इन्दिरा आवास योजना की सूची देखने के लिए और उसमें अपना नाम खोजने के लिए आप इसकी आधिकारीक वेबसाईट पर जाना होगा इसके लिए आप यहाँ पर भी क्लिक कर सकते है। {IAY /PMAYG Beneficiary List}

  • अब आपको IAY/PMAYG Beneficiary Listपर क्लिक करना होगा |

  • अब आपको इस पृष्ठ पर अपना IAY/PMAYG रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।

  • यहां उम्मीदवार राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत, योजना का नाम आदि दर्ज करके अपना नाम rhreporting.nic.in 2020-21 New List में देख सकते है।

लाभार्थियों का चयन

जिला ग्रामीण विकास एनेंसियों/ जिला परिषदें किए गए आबंटनों तथा निर्धरित लक्ष्यों के आधार ओर एक विशिष्ट वित्तीय वर्ष के दौरान इंदिरा आवास योजना के अंर्तगत बनाये जाने वाले मकानों की पंचायतवार संख्या का निर्धारण करेंगी तथ इसकी सूचना ग्राम पंचायत को देंगी। इसके बाद, ग्राम सभा निर्धारित प्राथमिकताओं के अनुरूप तथा इंदिरा आवास योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र परिवारों की सूची में से आबंटित लक्ष्यों तक लाभार्थियों का चयन करेंगी। इसे पंचायत समिति के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होगी। हालाँकि, पंचायत समिति के चुने गए लाभार्थियों की एक सूची सूचनार्थ भेज देनी चाहिए।

Read: maymis.gov.in List 2020 By State

लाभार्थियों के चयन में प्राथमिकता:

गरीबी की रेखा से नीचे के लक्ष्य समूह में से लाभार्थियों के चयन के लिए प्राथमिकता का क्रम इस प्रकार हैं:-

(i). मुक्त बंधुवा मजदूर।

(ii). अनुसूचित जाति/जनजाति परिवार, जो अत्यचारों से पीड़ित हैं।

(iii). अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति परिवार, जिनकी मुखिया विधवाएँ तथा अविवाहित महिलाएं हैं।

(iv). अनुसूचित जाति/जनजाति परिवार, जो बाढ़, आगजनी, भूकंप, चक्रवात, तथा इसी प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित हैं।

(v). अनुसूचित जाति/जनजाति के अन्य परिवार

(vi). गैर-अनुसूचित जाति/जनजाति परिवार।

(vii). शारीरिक रूप से विकलांग।

(viii). युद्ध में मारे गए सुरक्षा सेवाओं के कार्मिक. अर्द्धसैनिक बलों की विधवाएँ/परिवार।

(ix). विकासात्मक परियोजनाओं के कारण विस्थापक हुए व्यक्ति, खानाबदोश, अर्ध खानाबदोश तथा निर्धिष्ट आदिवासी, विकलांग सदस्यों वाले परिवार और आन्तरिक शरणार्थी, बशर्ते कि ये परिवार गरीबी की रेखा से नीचे हों।

Read: Pradhan Mantri Awas Yojana Online Registration 2020

इन्दिरा गांधी आवास योजना की सूची-2020

देश के तमाम बेघरों के उस सपने को पूरा करने के लिए, ’’ इन्दिरा गांधी आवास योजना सूची-2020 ’’ जारी कर दी गई हैं जिस के द्धारा आप अपना नाम उस सूची में खोज सकते हैं। इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और सभी संबंधित जानकारी देने के बाद आप अपने नाम की पुष्टि कर सकते हैं। इसमें केवल वही लोग अपने नाम खोज सकते हैं जिन्होंने इस योजना का तहत आवेदन किया था।

Check More Related Useful Links

Leave a Comment