{Apply} हरियाणा किसान पेंशन योजना | Haryana Kisan Pension Yojana

{Apply} हरियाणा किसान पेंशन योजना | Haryana Kisan Pension Yojana

Haryana Kisan Pension Yojana 2022

रियाणा मूलत एक कृषि – प्रधान राज्य है लेकिन पिछले कई दशकों से यहां के किसानों का जीवन – यापन दुर्लभ हो गया था लेकिन हरियाणा सरकार ने, क्रियात्मक व प्रभावी कदम उठाते हुए राज्य स्तर पर Haryana Kisan Pension Yojana 2022 Online Form को लागू कर दिया है जिसके तहत लघु व सीमान्त किसान जो महिनें में 15,000 से भी कम कमाते हैं और जिनके पास कुल 5 एकड़ खेती योग्य भूमि है को लाभान्वित किया जायेगा ताकि किसानों की दयनीय स्थिति को समाप्त करके उनका सतत सामाजिक-आर्थिक विकास जा सकें।

योजना के तहत किसानों का पर्याप्त मात्रा में, विकास करने के लिए इस योजना के अंतर्गत किसानों को आत्मनिर्भर बनाया जायेगा, उन्हें सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा के साथ-साथ उनके बच्चो को बेहतर शिक्षा प्रदान की जायेगी, कृषि उत्पादन को बढ़ाया जायेगा और साथ ही साथ कृषि के प्रति उत्पन्न उनकी उदासीनता को समाप्त किया जायेगा ताकि राज्य का व राज्य के सभी किसानों का विकास हो सकें।

Haryana Kisan Pension Yojana Scheme

लेख के अन्त में, हम, आपको  हरियाणा किसान पेंशन योजना आवेदन प्रक्रिया व अन्य जानकारीयां प्रदान करेंगे ताकि राज्य के हमारे सभी किसान इस योजना में, भारी व बहुतायत मात्रा में आवेदन कर सकें और योजना का लाभ लेकर अपना, अपनो व अपनी खेती का विकास कर सकें।

हरियाणा सरकार की बड़ी घोषणा-

हरियाणा सरकार ने अपने किसानों के हित में कदम उठाते हुए ’’ Haryana Pension Yojana’’ को शुरु करने का ऐलान कर दिया हैं जिसका सीधा फायदा या लाभ राज्य के सभी पात्र व योग्य किसानों को मिलेगा।

सरकार का कहना हैं कि, इससे उनका आर्थिक सशक्तिकरण होगा और उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

किसानो में हैं खुशी की लहर-

हरियाणा सरकार की इस घोषणा के बाद राज्य के किसानो में खुशी की लहर देखी जा सकती हैं क्योंकि ना सिर्फ इससे उन्हें आर्थिक सुरक्षा मिलेगी बल्कि उनकी घरेलू स्थिति में सुधार होगा और उनका सामाजिक स्तर में भी सुधार होगा।

वही इस योजना की घोषणा से किसानो ने सरकार की तरफ से आशा भरी नजरो से देखना शुरु कर दिया हैं औऱ उनका कहना हैं कि, इससे हमारे बच्चों की पढ़ाई-लिखाई अच्छे ढंग से हो सकेगी, हमारे घर में सुख-शांति का माहौल बनेगा और हम भी अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकेंगे।

Read: {पोर्टल} Saral Haryana Portal 2022

क्या हैं ये योजना-

इस योजना का सीधा लाभ लघु व सीमांत किसानो को मिलेगा जिनकी मासिक आय 15 हजार से कम हैं और जिनके पास 5 एकड़ से तक की कृषि योग्य भूमि हैं।

इससे योजना के द्धारा वे अपनी कृषि को एक नया मुकाम दे पायेगें वही उनकी घरेलू स्थिति में भी जबरदस्त सुधार देखने को मिलेगा।

क्या हैं इस योजना का उद्धेश्य-

जहां तक इस योजना के उद्धेश्य की बात हैं तो ये कहा जा रहा हैं इस योजना के कई दूरगामी उद्धेश्य हैं जैसे कि,

  1. किसान भाईयो को आत्म-निर्भर बनाना,
  2. उनकी आर्थिक सुरक्षा करना,
  3. उनके बच्चो की शिक्षा में योगदान करना व
  4. कृषि के प्रति बढ़ी उदासीनता को दूर करना आदि।

उपरोक्त उद्धेश्यों के अलावा भी कई अन्य उद्धेश्य हैं जिनका इस योजना के सफल क्रियान्वयन के बाद पता चलेगा।

Read: {रजिस्ट्रेशन} Saksham Yuva Yojana 2022

इस योजना का लाभ लेने के लिए किन दस्तावेजो की होगी जरुरत-

इस योजना का लाभ लेने के लिए जिन दस्तावेजो की जरुरत होगी वे कुछ इस प्रकार हैं-

  1. आय प्रमाण पत्र,
  2. मूल निवासी प्रमाण पत्र,
  3. आधार कार्ड,
  4. बैंक खाता पासबुक व
  5. अपनी भूमि के दस्तावेज आदि।

उपरोक्त दस्तावेजो की जरुरत इस योजना में आवेदन करने के लिए पड़ सकती हैं।

कब तक शुरु होंगे आवेदन-

अभी तक आवेदन शुरु नहीं हुए हैं पर जल्द ही हरियाणा सरकार द्धारा इसकी शुरुआत के संबंध में घोषणा की जा सकती हैं जिसके बाद आपको इस योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन करना होगा।

अन्त, हम इतना ही कहेंगे कि, सरकार अपनी तरफ से हर किसान के बेहतर भविष्य के लिए प्रयास कर रही हैं और हमारे किसान भाईयो को इसका पूरा लाभ लेना चाहिए।

Check More Links You Would Like

हरयाणा योजना बिहार योजना
मध्य प्रदेश योजना मध्य प्रदेश योजना
पंजाब योजना उत्तर प्रदेश योजना
मुख्यमंत्री योजना राशन कार्ड सूची
तमिलनाडु योजना आंध्र प्रदेश योजना
बंगाल योजना दिल्ली योजना
हिमाचल प्रदेश योजना गुजरात योजना

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करे ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है धंन्यवाद।

Leave a Comment