MP Bhulekh 2020 Khasra

{मध्यप्रदेश} MP Bhulekh 2020 – भूलेख, खसरा, खतौनी, भू नक्शा ऑनलाइन देखें

Madhya Pradesh (MP) Bhulekh 2020:

 Madhya Pradesh Bhulekh 2020 | MP Bhulekh Nasha 2020 | एमपी भूलेख 2020  | एमपी भूअभिलेख 2020 | खसरा-खतौनी मध्यप्रदेश वेबसाइट mpbhulekh.gov.in |  MP Bhulekh Online Khasara Khatoni Bhunaksha

दोस्तों जैसा की आप जानते है आजकल सभी प्रकिर्या  ऑनलाइन माध्यम से की जारी है।  इसलिए ही मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी  की राजस्वा सरकार के विभाग ने कम्प्यूटरीकृत मोड द्वारा सभी भूमि के ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड को ऑनलाइन प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मध्यप्रदेश के सभी नागरिक खतौनी / खसरा / भू-नक्शा और भूलेख या भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते हैं। सभी नागरिक ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से मध्य प्रदेश में भूमि रिकॉर्ड की एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं। सभी जानकारी ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट landrecords.mp.gov.in पर नक्शे के साथ दी गई है।

MP Bhulekh 2020 Khasra

दोस्तों, अक्सर यह देखा जाता है कि आम जनता को अपनी जमीन या खेत के खतौनी या अन्य भू-अभिलेखों / जमीन के अभिलेखों से संबंधित कॉपी, फॉर्म या कॉपी प्राप्त करने के लिए काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और कभी-कभी उन्हें सरकारी राजस्व विभाग का भी सामना करना पड़ता है। या अन्य विभाग के कार्यालयों के लिए कई बार दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते है। लेकिन अब, भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत, सभी नागरिक अपनी सुविधानुसार अपनी जमीन और खेत का विवरण घर बैठे या नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर – सीएससी पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

MP Bhulekh Nasha 2020

यदि आप भी मध्य प्रदेश राज्य के निवासी हैं और खाता-खतौनी, खसरा, भूमि-मैप या अन्य भूमि रिकॉर्ड से संबंधित दस्तावेज आसानी से ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं, तो पूरी जानकारी नीचे हमारे द्वारा प्रदान की गई है।

खसरा ऑनलाइन भू नक्शा व खतौनी प्राप्त करने की विधि

  • ऑनलाइन रिकॉर्ड देखने के लिए और एक प्रति प्राप्त करने के लिए, सबसे पहले आपको लिंक वेबसाइट (मध्य प्रदेश भु-अभिलेखा नक्ष) पर जाना होगा, जहां आपको फोटो में दिखाए गए वेबपेज की तरह स्क्रीन दिखाई देगी।

MP Bhulekh 2020

  • ऊपर दिखाए गए फोटो के अनुसार, आपको “फ्री सर्विस” पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी कंप्यूटर स्क्रीन पर “खसरा, बी 1, मैप कॉपी” के विकल्प दिखाई देंगे, उनमें से एक चुनें।

MP Bhulekh 2020 (2)

  • उपरोक्त फोटो के अनुसार, यदि आप अपना “खसरा / खतौनी भूमि का विवरण” देखना चाहते हैं, तो आपको “जिला, तहसील, रा नी” अर्थात बोर्ड ऑफ रेवेन्यू इंस्पेक्टर, पटवारी माता के विकल्प में दी गई सूची में से चुनना होगा। और इसी तरह। गाँव”।
  • इसके बाद आपको दो विकल्प मिलेंगे “भूमि स्वामी या खसरा नंबर”। आप इनमें से दो विकल्प चुन सकते हैं।

  • आप यह जानकारी कागज पर एक प्रिंटआउट छोड़कर भी प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रतिलिपि नीचे दी गई तस्वीर की तरह दिखाई देगी।
  • ये सारी जानकारी प्रदान करने के बाद आप को “खसरा, बी 1, नक्शा” विकल्प दिखाई देगा। अब इस विकल्प पर क्लिक करें। आप इस जानकारी को पेपर पर प्रिंटआउट निकल कर भी प्राप्त कर सकते हैं। यह नक़ल आप को नीचे दी हुई फोटो जैसी दिखाई देगी।

तो दोस्तों, आप इस फ्री सर्विस कंट्रोल पैनल – फ्री सर्विस कंट्रोल पैनल के माध्यम से अपनी जमीन या खेत की खसरा खतौनी की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने एक कॉपी / कॉपी डाउनलोड करने और प्रिंटआउट लेने का विकल्प भी दिया है। इस प्रक्रिया के अलावा, आप अपनी भूमि या खसरा-खतौनी आदि का एक भू-नक्शा अन्य माध्यमों से भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए हम नीचे पूरी विधि प्रदान कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश भूलेख हेतु सहायता केंद्र की संपर्क जानकारी

विभाग का नाम: आयुक्त भू-अभिलेख एवं बन्दोबस्त, मध्य प्रदेश (Commissioner Land Records & Settlement, Madhya Pradesh)
कार्यालय का पता:  मोती महल, ग्वालियर, मध्य प्रदेश – एमपी, ४७४००७ (Moti Mahal, Gwalior Madhya Pradesh MP 474007)
कार्यालय का फ़ोन:  0751-2441200
कार्यालय का फ़ैक्स: 2441202

 

Leave a Comment