Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana 2023 Pdf Form | मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना क्या है | मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना form pdf download | Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana 2023 Online Registration

दोस्तों मैं आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताऊंगा कि मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना क्या है? और कैसे आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है। यह योजना मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासी परिवार के 18 वर्ष से कम उम्र के उन बच्चों के लिए है, जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है और वे रिश्तेदार या अभिभावक की देखभाल में रह रहे हैं और जो ‘मुख्यमंत्री कोविड 19 बाल सेवा योजना’ के अंतर्गत आते हैं। जो बच्चे पात्रता मानदंड के अंतर्गत नहीं आते वे योजना के तहत पात्र होंगे।

इस योजना के तहत पात्र पाए गए प्रत्येक बच्चे को न्यूनतम एक वर्ष की अवधि के लिए 4,000 रुपये प्रति माह की सहायता दी जाएगी। यह राशि बच्चे और रिश्तेदार या अभिभावक के संयुक्त खाते में जमा की जाएगी।

mukhyamantri bal ashirwad yojana

बच्चे या परिवार की आर्थिक समृद्धि में सुधार न होने की स्थिति में न्यूनतम एक वर्ष की अवधि बढ़ाई जा सकती है, लेकिन किसी भी स्थिति में अधिकतम 18 वर्ष की आयु के बाद राशि देय नहीं होगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक बच्चे का आयुष्मान कार्ड भी बनाया जायेगा।

Short Details

Yojana Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana
StateMadhya Pradesh (MP)
Benefits इस योजना के तहत पात्र पाए गए प्रत्येक बच्चे को न्यूनतम एक वर्ष की अवधि के लिए 4,000 रुपये प्रति माह की सहायता दी जाएगी।
Official WebsiteNot Released

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना पात्रता क्या है?

इस योजना के लिए वही बच्चे पात्र होंगे। जिनके माता-पिता नहीं हैं. या फिर माता-पिता का निधन हो गया हो. जो अपने रिश्तेदारों या अभिभावकों के साथ रह रहे हैं।

झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना 2023

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana 2023 Online Registration

योजना के सभी आवेदन पत्र बाल आशीर्वाद पोर्टल www.scps.mp.gov.in पर प्राप्त किये जा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया निःशुल्क होगी। योजना का लाभ लेने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं जिला बाल संरक्षण अधिकारी (महिला एवं बाल विकास विभाग) से संपर्क किया जा सकता है। सभी लाभ पोर्टल से दिये जायेंगे।

Conclusion

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत, 18 वर्ष से अधिक आयु के लड़के और लड़कियां जिन्होंने बाल देखभाल संस्थान छोड़ दिया है, वित्तीय और शैक्षिक सहायता के लिए पात्र हैं। इस सहायता में उच्च शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए सहायता शामिल है। इस योजना का लक्ष्य इन युवाओं को सशक्त बनाना और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए अवसर प्रदान करना है।

Leave a Comment