सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 | CM Krishak Jivan Kalyan Yojana

सीएम कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 | CM Krishak Jivan Kalyan Yojana

सी.एम कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 ।। Mukhyamantri Krishak Jivan kalyan Yojana 2021 ।। krishak kalyan yojna mp ।। mp mukhyamantri krishak jivan kalyan yojana form pdf ।। मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 – आवेदन प्रक्रिया व अन्य जानकारीयां ।।

Introduction

कृषि कार्य अत्यन्त जोखिम होता है जिसके दौरान कृषि की अलग-अलग प्रक्रियाओं के दौरान दुर्घटना होने की संभावना बहुत अधिक होती है और कई बार दुर्भाग्यवश दुर्घटना के कारण हमारे किसानों की मृत्यु भी हो जाती हैं तो कई बार वे आजीवन के लिए दिव्यांग हो जाते हैं और उनका परिवार दाने – दाने को मोहताज हो जाता है।

लेकिन अब ऐसा ना हो और दुर्घटनाग्रस्त किसानों को व उनके परिवारों का सतत विकास हो इसके राज्य सरकार द्धारा जारी Mukhaymantri Krishak Jivan kalyan Yojana 2021 के तहत किसानों को आर्थिक मदद की जायेगी जिसके अंतर्गत किसान की मृत्यु होने पर 4 लाख रुप, दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपय, आंशिक रुप से दिव्यांग होने पर 50,000 रुपय और साथ ही साथ अंत्येष्टि होने पर 4,000 रुपयों की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को दुर्घटना के 90 दिनों के भीतर ही आवेदन करना होगा तभी वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर पायेगे और इसे तय करने के लिए हम, आपको Mukhaymantri Krishak Jivan kalyan Yojana 2021 के साथ – साथ मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 – आवेदन प्रक्रिया व अन्य जानकारीयां प्रदान करेंगे ताकि हमारे सभी किसान इस योजना में, भारी मात्रा में, आवेदन कर सकें और योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

Short Details of Mukhaymantri Krishak Jivan kalyan Yojana

मध्य प्रदेश सरकार की नई योजना सी.एम कृषक जीवन कल्याण योजना 2021।
योजना की शुरुआत किसने की? मध्य प्रदेश सरकार।
योजना का केंद्रीय उद्धेश्य दुर्घटनाग्रस्त मृत्यु को प्राप्त या दिव्यांगता की स्थिति में, किसानों की व उनके परिवार की आर्थिक मदद करना।
इन्हें मिलेगा योजना का लाभ राज्य के सभी योग्य किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट का लिंक क्लिक करें
योजना के तहत जारी हेल्पलाइन नंबर / सम्पर्क सूत्र 0755 4096319 व 0755 4096300 आदि।

 

सी.एम कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 व इसका लक्ष्य क्या हैं?

आमतौर पर कृषि संबंधी कामो को करने के दौरान किसी दुर्घटनावश हमारे किसान भाई-बहनो की मृत्यु हो जाती थी या फिर वे शारीरिक तौर पर दिव्यांग हो जाते थे जिसका पूरा खामियाजा उनके पूरे परिवार को आजीवन भुगतना पड़ता था और सबसे दुखद बात ये थी कि, सरकार की तरफ से कोई सहायता प्रदान नहीं की जाती थी जिसकी वजह से सरकार को किसान विरोधी माना जाने लगा था।

लेकिन इस स्थिति को समाप्त करने के लिए राज्य सरकार ने, किसानो के व उनके परिवार के सतत सामाजिक – आर्थिक विकास के लिए बेहद कल्याणकारी योजना अर्थात् Mukhaymantri Krishak Jivan kalyan Yojana 2021 का शुभारम्भ कर दिया है जिसके तहत किसी भी दुर्घटनावश किसान की मृत्यु होने पर या फिर दिव्यांग होने पर वित्तीय सहायता के तहत किसान की मृत्यु होने पर 4 लाख रुप, दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपय, आंशिक रुप से दिव्यांग होने पर 50,000 रुपय और साथ ही साथ अंत्येष्टि होने पर 4,000 रुपयों की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।

उपरोक्त वित्तीय सहायता प्रदान का मूल लक्ष्य ये है कि, किसान के परिवार का सामाजिक आर्थिक विकास होता रहें और उन्हें आर्थिक समस्याओँ का सामना ना करना पड़ें, यही इस योजना का मौलिक लक्ष्य हैं।

मुख्यमंत्री स्वयं-सहायता भत्ता योजना 2021

Mukhaymantri Krishak Jivan kalyan Yojana 2021 – लाभ क्या हैं?

इस योजना के तहत हमारे किसानों को जिन – जिन लाभों की प्राप्ति होगी उसकी एक सूची इस प्रकार से हैं –

  1. राज्य के सभी किसानों का सामाजिक – आर्थिक विकास होगा और साथ ही साथ उन्हें 4 लाख रुपयों की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी जैसे कि –
  • यदि किसान की मृत्यु हो जाती हैं तो उन्हें कुल 4 लाख रुपयों की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी,
  • किसी दुर्घटनावश किसान यदि दिव्यांग हो जाता हैं तो कुल 1 लाख रुपयों की वित्तीय सहायता दी जायेगी,
  • आंशिर रुप से दिव्यांग होने पर 50,000 रुपय व अंत्येष्टि होने पर 4,000 रुपयो की वित्तीय मदद दी जायेगी आदि।
  1. इस सहायता राशि की मदद से किसान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद किसान के परिवार का समाजिक आर्थिक विकास किया जायेगा और
  2. साथ ही साथ किसान के परिवार की सभी आर्थिक जरुरतो की पूर्ति की जायेगी जिससे ना केवल वे एक संतुलित जीवन शैली जी सकें बल्कि साथ ही साथ अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण भी कर सकें आदि।

उपरोक्त सभी मौलिक लाभो को इस योजना के तहत हमारे मध्य प्रदेश के किसानों को प्रदान किया जायेगा ताकि उनका सतत और सर्वांगिन विकास संभव हो सकें।

krishak kalyan yojna mp योजना में, आवेदन के लिए क्या-क्या चाहिए?

राज्य के हमारे सभी किसानों को इस योजना में, आवेदन के लिए कुछ अनिवार्य दस्तावेजो व पात्रताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

अनिवार्य दस्तावेजो की सूची

  1. आवेदक की आधार कार्ड व मूल प्रमाण पत्र की नकल,
  2. किसान का बैंक खाता पासबुक व आय प्रमाण पत्र,
  3. आवेदनकर्ता का पहचान पत्र और साथ ही साथ किसान की दुर्घटना का प्रमाण पत्र आदि।

अनिवार्य पात्रतओं की सूची

  1. किसान मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए,
  2. आवेदक राज्य का किसान होना चाहिए,
  3. योजना का लाभ पाने के लिए जरुरी है कि, दुर्घटना के सिर्फ 90 दिनों के भीतर ही आवेदन करना होगा आदि।

उपरोक्त सभी पात्रताओँ के साथ-साथ दस्तावेजो की पूर्ति के बाद हमारे सभी आवेदक, इस योजना में, आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सी.एम कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 – कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?

योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया है जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से हैं –

  • सभी किसानो को सर्वप्रथम ’’ सी.एम कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 ’’ की आधिकारीक वेबसाइट के होम-पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

  • यहां पर आने के बाद आपको mp mukhyamantri krishak jivan kalyan yojana 2021 आवेदन करें का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद आपके सामने योजना के तहत जारी आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसे आपको सही से व सही – सही भरना होगा और मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा और
  • अन्त में, आपको इस आवेदन फॉर्म को जमा कर देना होगा और इसकी रसीस का प्रिंट – आउट प्राप्त कर लेना होगा आदि।

उपरोक्त सभी प्रक्रियाओँ को पूरा करने के बाद हमारे सभी किसान भाई-बहन इस योजना में, आसानी से आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Mukhaymantri Krishak Jivan kalyan Yojana 2021 – Contact Info

मध्य प्रदेश के हमारे सभी किसान भाई-बहन इस योजना के तहत आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है लेकिन यदि उन्हें किसी भी तरह की समस्या होती हैं  या फिर वे इस योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आसानी से इन सम्पर्क विवरणो पर सम्पर्क कर सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

उपरोक्त सम्पर्क विवरणो पर सम्पर्क करके आप इस योजना की पूरी जानकरी प्राप्त कर सकते हैं और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 

Leave a Comment