पीएम आवास योजना की (पहली/दूसरी/तीसरी) किस्त ऑनलाइन चेक करें

पीएम आवास योजना की (पहली/दूसरी/तीसरी) किस्त ऑनलाइन चेक करें

Pradhan Mantri Awas Yojana Ki Kist Kab Aayegi

पीएम आवास योजना की पहली/दूसरी/तीसरी किस्त कब आएगी/कब डालेगी | pm awas yojana gramin ki pahli/dusri/teesri kist kab aayegi 2019-2020-2021-2022 | pradhan mantri awas yojana ki dusri kist kab aayegi

अगर आपने भी पीएम आवास योजना के लिए अप्लाई किया हुआ है। तो आज हम आपके लिए अपने इस लेख में पीएम आवास योजना से जुड़ी एक और खबर बताने जा रहे हैं। जिसे जानकर आपको बेहद खुशी होगी। क्योंकि पीएम आवास योजना के तहत नए घरों के लिए पैसा आना शुरू हो गया है।

और जिनका पैसा रुका हुआ है उनको भी सरकार द्वारा पहले किश्त को जारी करना शुरू कर दिया है। इस योजना के तहत प्राप्त होने वाली धनराशि 3 किस्तों में प्राप्त करवाई जाएगी। तीन किस्तों में पैसा आपको कब कब प्रदान होगा यह भी हम आपको बताएंगे। और पीएम किसान आवास योजना की की किस्त पहली/दूसरी/तीसरी कब आएगी/कब डालेगी/कैसे चेक करें? आदि के बारे में जानने के लिए आपको हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

पीएम आवास योजना की  किस्त कब आएगी

प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य

  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य यही है कि सब लोगो के पास अपना घर हो।
  • जिन लोगों के पास अपना घर नहीं है सरकार उन लोगों को घर बनाकर प्रदान करेगी।
  • पहले यह योजना गरीब वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई थी। परंतु अब शहरी और माध्यम वर्ग के लोगों को भी इसका फायदा प्राप्त करवाया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य यही है कि 12 से 18 लाख रुपए तक की सालाना आय वाले सभी व्यक्ति प्रदान कर सकते हैं।
  • आवेदक को पहली किस्त आवास की सविकृति मिलने के तुरंत बाद प्राप्त करवाई जाएगी।
  • दूसरी किस्त जब प्राप्त करवाई जाएगी जब उनके घर का काम हो चुका होगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगो को किस्त तीन किस्तों में प्राप्त की जाएगी।

पीएम आवास योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को सरकार द्वारा घर बनाने के लिए राशि प्रदान की जा रही है। जो लोगों को तीन किस्तों में प्राप्त करवाई जाएगी। जिन लोगों ने इस योजना के लिए अप्लाई कर दिया है। वह यह जरूर जानना चाहते होंगे की पहली किस्त कब जारी की जाएगी। तो उन लोगों को हम यह बता दें कि अप्लाई करने के बाद बेनेफिशरी लिस्ट मैं नाम आ जाने के बाद ही उन लोगों को पहली किस्त प्राप्त करवाई जाएगी।

जिससे वह घर का पूरा काम करवा सकते हैं। घर का पूरा काम होते ही उनको दूसरी किस्त प्रदान की जाएगी। और आप यह भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपको अब तक कितना पैसा प्राप्त हो चुका है। क्योंकि अब घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन किस्तों की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिन लोगों को ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है उन लोगों के लिए हम पीएम आवास योजना की किस्त कैसे चेक करें? के बारे में बताएंगे। जिसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे।

पीएम आवास योजना की किस्त ऑनलाइन कैसे चेक करें?

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशियल  वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपको होम पेज पर ही Awaassoft में जाकर Report में जाना है।
PM Awas Yojana KI Kist Kab Aayegi
  • अब आपके सामने जो पेज खुला है इसे थोड़ा scroll down यानी पेज के थोड़ा नीचे जाकर आपको “Beneficiary details for verification” पर क्लिक करना है जैसे नीचे चित्र में दिखाया गया है।
पीएम आवास योजना की पहली दूसरी तीसरी किस्त कब आएगी
  • अब आपको Selection Filters सेक्शन में जाकर सबसे पहले अपने राज्य, जिला, ब्लाक, पंचायत, साल (Year) (जिस भी साल की आप किस्त देखना चाहते है) और प्रधान मंत्री आवास योजना आदि को भरकर आपको कैप्चा कोड डालकर submit के बटन पर क्लिक करना है।
पीएम आवास योजना की पहली दूसरी तीसरी किस्त कब डालेगी
  • अब आपके सामने पूरी आवास योजना किस्त की जानकारी खुल जाएगी। इसमें आप आसानी से पीएम आवास योजना की (पहली/दूसरी/तीसरी) किस्त ऑनलाइन चेक कर सकते है।
PM Awas Yojana KI Kist Kab Dalegi
  • और यदि आप इसका पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते है तो आपको लिस्ट के नीचे Download PDF का विकल्प मिल जायेगा।
Pradhan Mantri Awas Yojana Ki Kist Kab Aayegi Dalegi
  • इसपर क्लिक करके आप पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते है।
  • दोस्तों इस तरह आप आसानी से पीएम आवास योजना के किस्त ऑनलाइन चेक कर सकते है। अगर आपको किस्त देखने में कोई परेशानी आ रही है, तो आप हमे कमेंट कर सकते है हम जल्द आपकी सहायता करेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें 

Summary

पीएम आवास योजना की किस्त चेक करने के बारे में हमने आपको अपने इस लेख में ऑनलाइन प्रक्रिया एवं अपने नाम से चेक करने के बारे में सभी जानकारी प्रदान कर दी है। जिससे आप पीएम आवास योजना के तहत प्राप्त होने वाली राशि प्राप्त कर सकते हैं। और अपना घर बनवा सकते हैं। अगर आपको इससे जुड़े कुछ भी प्रश्न उत्तर पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। जिसके बारे में हम आपको जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश करेंगे। और हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा।

Check More Related Links

FAQs

पीएम आवास योजना की पहली/दूसरी/तीसरी किस्त कब आएगी?

प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली/दूसरी/तीसरी किस्त आ चुकी है। किस्त online चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जहाँ जाकर आप किस्त चेक कर सकते है

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किस्त कब प्राप्त कराई जाएगी?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने के बाद आवेदक का नाम बेनिफिशियरी लिस्ट में आज आने के बाद ही पहली किस्त प्राप्त करवाई जाएगी।

किस्त चेक करने की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

किस्त चेक करने की ऑफिशियल वेबसाइट pmayg.nic.in है।

Leave a Comment