प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा (रुपए) मिलेगा 2024 – ग्रामीण/शहरी

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा 2024

हम अपने इस लेख प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे के बारें में आपको संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप इस योनजा के बारें में एक आम राय बना सकें।हम अपने इस लेख में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले रुपयो का पूरा मूल्यांकन करेगे तथा आपको बिंदु दर बिंदु इसके तहत दी जाने वाली का पूरा ब्यौरा प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना राशि

हम अपने सभी पाठकों और ग्रामीणों को बताना चाहते हैं कि, भारत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले हमारे बेघर और गरीबों के सिर पर पक्की छत और घर उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण शुरू की है, जिसके तहत हमारे बेघर और आर्थिक गरीबों को छत और पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए दी जाने वाली सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा करा दी जाएगी ताकि वे बिचौलियों के चंगुल में पड़े बिना इस योजना का पूरा लाभ उठा सकें।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे

जानिए किस तरह देखें प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 की नयी लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि कितनी है

हम अपने सभी पाठको को बताना चाहते हैं कि, भारत सरकार द्धारा शुरु किये गये प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का मुख्य उद्धेश्य गरीब, कमजोर और आर्थिक तौर पर असहाय लोगो को पक्के घरों की सौगात देनी हैं, उनके बेछत सिरो को छत प्रदान करना और इन बेघरो को पक्के घर की सुविधा देकर समाज की मुख्य धारा सो जोड़ना हैं।

इस योजना में स्वच्छता को भी प्राथमिकता दी गई हैं जिसके तहत घरो में शौचालय बनाने के लिए सरकार द्धारा 12000 रु की आर्थिक सहायता दी जायेगी पक्के घर के साथ-साथ एक स्वच्छ वातावरण प्रदान करें।

विकलांग आवास योजना में कितना पैसा मिलता है?

जिनके आप अपना मकान नहीं है और विकलांग या आवासहीन हैं तो ऐसे परिवारों को 1,20,000 रुपये मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता के तौर पर दिए जाते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना से मिलने वाले रुपयो का मूल्याकंन

जैसा कि हम सभी जानते है कि, प्रधानमंत्री आवास योजना जो इन्दिरा आवास योजना का ही का ही बदला हुआ रुप हैं क्योंकि इसके अन्तर्गत मिलने वाली सहायता राशि को बढाकर ज्यादा कर दिया गया था और इस योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया था। हमारा मूल्यांकन इस प्रकार हैं-

  1. बी.पी.एल परिवारो को सहायता के तौर पर मिलने वाली राशि

इस योजना के तहत बी.पी.एल परिवारों को मिलने वाली आर्थिक सहायता 45 हजार से बढ़ा कर 70 हजार कर दिया गया हैं।

  1. ग्रामीण अंचल में मिलने वाली राशि

वर्तमान में, गरीब परिवारों जो कि, ग्रामीण अंचल में निवास करते हैं उनको घर बनाने के लिए 70 हजार रुपयों की आर्थिक मदद दी जाती हैं जबकि संकटग्रस्त क्षेत्रो में यही राशि 74 हजार तय की गई हैं।

जानिए किस तरह देखें प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 की नयी लिस्ट 

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वच्छता के लिए दी जाने वाली राशि

इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना को स्वच्छ भारत अभियान से भी जोड़ दिया गया हैं जिसके तहत घरो में शौचालय बनाने के लिए 12 हजार रुपयों की आर्थिक मदद की जाती हैं ताकि घर के लोग बाहर और खुले में शौच ना करे और चारो तरफ स्वच्छता की स्थापना हो सकें।

  1. ब्याज से मुक्त सहायता राशि

इसके साथ ही साथ यदी लाभार्ती 70 हजार रुपयो का लोन सरकार से लेना चाहे तो वो ले सकता हैं बिना किसी ब्याज दर के। वहीं शहरी क्षेत्र में 70 हजार रुपयों का लोन लेने पर आपको नाम-मात्र का ब्याज दर देना होगा।

  1. होम-लोन पर मिलने वाली राशि

इस योजना के तहत होम-लोन लेने पर आप ब्याज दर के हिसाब से 2.67 लाख रुपयों की बचत कर सकते हैं और 3.5 करोंड़ रुपयों का लोन तुरन्त पा सकते हैं।

  1. मैदानी और पर्वतीय क्षेत्रो में मिलने वाली राशि

इस योजना के तहत मैदानी क्षेत्र में रहने वाले लाभार्थियों को 1.2 लाख रुपयों की आर्थिक मदद की जाती हैं वहीं उत्तर-पूर्वी व पहाड़ी क्षेत्रो के लाभार्थियों के लिए 1.3 लाख रुपयो के मदद की व्यवस्था की गई हैं।

अन्त, हमने आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना की तहत मिलने वाले रुपयों का पूरा मूल्याकंन किया ताकि आप इस योजना के तहत दि जाने वाली सहायता राशि से अवगत व जानकार रहें।

यहाँ पर प्रधानमंत्री आवास योजना से बहुत से लिंक दिए गए है।

FAQs

प्रधानमंत्री शहरी/ग्रामीण आवास योजना में कितना पैसा मिलता है

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत जिसका अपना निजी मकान नहीं होता उन्हें सरकार की ओर से ₹ 2.67 लाख तक का रुपया दिया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें >>>PM Awas Yojana Registration 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि कितनी है?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली राशि 1.2 लाख है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलते हैं

प्रधानमंत्री आवास योजना में 1,20,000 रुपए मिलते हैं।

Leave a Comment