प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 (PMKVY) – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना फॉर्म 2022

pradhan mantri kaushal vikas yojana (pmkvy) 2022 | प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन  2022 | pmkvy yojana 2022 | कौशल विकास योजना ऑनलाइन/पंजीकरण फॉर्म 

क्या आपने भी 10वीं और 12वीं पास की है लेकिन बेरोजगार घूम रहें है यदि आपका जबाव हां है तो हम, आपको प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना  2022।। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 के बारे में, बताना चाहते है जिसके तहत ना केवल आपको अलग – अलग रोजगारो का नि-शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है बल्कि रोगजार प्रदान करके आपका सामाजिक – आर्थिक विकास भी किया जाता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022

यहां पर हम, अपने सभी युवाओं को प्रमुखता के साथ बताना चाहते है कि, मोदी सरकार द्धारा जारी pradhan mantri kaushal vikas yojana registration 2022 के तहत कुल 2,40,000 युवाओँ को विभिन्न तकनीकी क्षेत्रो में, प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा, सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं को प्रमाण पत्र व कुल 8,000 रुपयो की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी ताकि वे अपने आगे की राह आत्मनिर्भरतापूर्वक तय कर सकें और अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें।

हम, अपने इस आर्टिकल में, इन प्रमुख बिदुंओं की चर्चा करेंगे जो कि, इस प्रकार से हैं – PM Kaushal Vikas Scheme 2022 ।। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 ।। pradhan mantri kaushal vikas yojana registration 2022 ।। कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म pdf कैसे डाउनलोड करें? ।। pmkvy registration online 2022 last date? ताकि हमारे सभी युवा इस कल्याणकारी व रोजगार सशक्तिकरण योजना का लाभ लेकर अपना व अपनो का सतत विकास कर सकें।

हमारे युवाओं की युवा शक्ति का सदुपयोग करने के लिए ही, भारत सरकार ने अब युवाओं को कौशलयुक्त बनाने के लिए,’’ प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शुभारम्भ ’’ किया हैं जिसके तहत उन्हें उनके मन-पंसद कौशल में पूर्णत प्रशिक्षण दिया जाता हैं साथ ही नौकरी भी लगवाई जाती हैं वो भी बिलकुल मुफ्त। इस योजना के तहत सफल युवाओं को एक प्रमाण-पत्र दिया जाता हैं जिसके बल पर हमारे युवा अपने भविष्य को सवांर सकते हैं, निखार सकते हैं और अपना उज्जवल भविष्य का निर्माण स्वंय कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्धेश्य

जैसा कि, इसके नाम से स्पष्ट होता हैं कि, इस योजना का मूल उद्धेश्य हैं- हमारे अल्पशिक्षित युवाओं, बेरोजगार युवाओं और खासकर नौकरी के संघर्ष में जिन्दगी से हार चुके युवाओं को कौशल प्रदान करके उन्हें अपने पैरो पर खड़ा करना हैं ताकि वो युवा अपने भविष्य के साथ-साथ हमारे देश के भविष्य को भी संवार सकें।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना-संक्षिप्त परिचय

युवा-सशक्तिकरण की इस मुहिम के तहत 2 लाख 40 हजार युवाओं को अलग-अलग तरह के तकनीक क्षेत्रों में प्रशिक्षित करके उनके भविष्य को निखार प्रदान किया जाता हैं ताकि हमारा युवा अपने देश के विकास में अपना सफल योगदान दे सके क्योंकि हमारे युवा में गुण और योग्यता की कोई कमी नहीं हैं बल्कि उनके पास वो संसाधन नहीं हैं जिसके द्धारा वो अपनी राह तय सकें।

Read: (Pdf List} प्रधानमंत्री किसान समाज निधि योजना 2022

इस योजना के तहत खासकर उन युवाओं का सुनहरा मौका दिया जाता हैं जिन्होंने किसी वजह से 10वीं और 12वीं तक पढ़ाई की हैं पर आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाय और साथ ही साथ संसाधन ना होने की वजह से अपनी पढ़ाई का उपयोग नहीं कर पाये पर उनके पास हुनर हैं और योग्यता हैं। इन्ही युवाओं को ध्यान में रखकर इस योजना कि क्रियान्वित किया जा रहा हैं ताकि इधर-उधर भटर रहे युवाओ को एक मंच प्रदान करके उनके कौशल से देश को उजागर किया जाए।

योजना के तृतीय चरण के शुभाम्भ होने के संकेत-

योजना के तृतीय चरण 2022 के शुरु होने के संकेत दिखाई देने लगे हैं। कौशल विकास और उद्धमिता मंत्रालय के मंत्री, मंहेन्द्र नाथ पांडे का कहना हैं कि,इस चरण को मार्च 2021 के बाद प्रस्तुत किया जा सकता हैं। 2016 को इस योजना में सुधार किया गया था जिसके तहत 2020 तक लगभग 1 करोड़ युवाओं को कौशल प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया था।

Read: Kisan Karj Mafi Yojana List 2022 State Wise

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कि, विशेषताएं-

इस योजना की मुख्य विशेषताओं को इस प्रकार से रेखांकित किया जा सकता हैं-

  1. प्रत्येक सफल लाभार्थी को प्रशिक्षण के अन्त में 8,000 रुपयों की मौद्रिक सहायता दी जाएगी।
  2. योजना के तहत उत्पादकता को बढ़ाने पर खासा ध्यान दिया हैं,
  3. प्रशिक्षण उद्योग जगत के नामचीन राष्ट्रीय नेताओं को के मानकों को आधार बनाया जाऐगा,
  4. इस योजना के तहत सभी तरह की क्रियाकलाप कराए जाऐंगे जो कि, ना केवल असल जीवन में लाभदायक सिद्ध होगे बल्कि उनकी गुणवत्ता को भी सुधारा जाऐगा,
  5. इस योजना के तहत 10वीं व 12वीं तक के वे युवा जिन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी हैं व जम्मू-कश्मीर के युवाओ को विशेष प्राथमिकता प्रदान की जाऐगी आदी,
  6. एक बार पूरा प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद सफल अभ्यर्थियो को 8000 रुपयो का मौद्रिक पुरस्कार और साथ में एक प्रमाण-पत्र दिया जाऐगा और इश प्रमाण पत्र को पूरे भारतवर्ष में मान्यता प्रदान की जायेगी।

योजना के लाभ किस तरह के होंगे?

योजना के द्धारा मिलने वाले लाभ किस तरह के होंगे और उसने युवाओं पर क्या प्रभाव पड़ेगा इसका सम्पूर्ण विवरण इस तरह से प्रस्तुत किया जा रहा हैं-

  1. योजना की सहायता से रोजगार और प्रशिक्षित युवाओं को मुफ्त में विभिन्न किस्म के कामों में प्रशिक्षण हासिल करने का मौका मिलेगा।
  2. इस योजना में सफल युवाओं को प्राप्त होने वाला प्रमाण पत्र पूरे भारतवर्ष में मान्य होगा।
  3. इस योजना का विस्तार देने के लिए कौशल केंद्र स्थापित किये जाऐंगे ताकि अधिक से अधिक युवाओं को इसका लाभ मिल सके,
  4. इस योजना के द्धारा ना केवल युवा अपना व्यक्तित्व और भविष्य को निखार सकता हैं बल्कि देश के विकास में भी कई तरहों से योगदान कर सकता हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 आवेदन कैसे करें?

अब प्रश्न उठता हैं कि, इस योजना में अपना पंजीकरण किस तरह से किया जाय और आवेदन किस तरह से किया जा सकता हैं तो आपको हम बता देते हैं कि, आपको इस योजना के लिए कैसे आवेदन करना हैं। आप सरलता से आवेदन कर सकते हैं बस आपको बताए गये चरणों को अपनाना होगा, जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. सबसे पहले अपने सबसे नजदीकी कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र का चयन करें और वहां का एक दौरा कर अपने विषय से संबंधित जानकारी ग्रहण कर सकते हैं,
  2. केंद्र का चयन करने के बाद अपने तमाम दस्तावेजों की मूल प्रति के साथ-साथ उनकी नकल लेकर वहां पहुंच जाईए,
  3. इसके बाद आप वहां पहुंचकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं और साथ ही अपने मन-पसंद विषय में महारत हासिल कर अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं और साथ ही देश के भविष्य को भी।

Check More Related Links You Would LIke

आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के लिए आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलती है , धंन्यवाद। 

Leave a Comment