प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में जानकारी ~ Mudra Loan Yojana Details in Hindi

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में जानकारी ~ Mudra Loan Yojana Details in Hindi

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में जानकारी 

प्रधानमंत्री लोन योजना 2020 आधार कार्ड पर ।।प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में जानकारी/ चाहिए/दीजिए/बताओ ।। pm mudra loan yojana ke bare mein jankari ।। Full Information of PM Mudra Loan Yojana 2021 ।।

Introduction

देश आत्मनिर्भर हो और हर, युवा रोजगार प्राप्त हो इस मौलिक लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मोदी सरकार ने, साल 2015 मे, ही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की थी जिसके तहत हमारे युवा अधिकतम 10 लाख रुपयों का लोन प्राप्त कर सकते हैं और पी.एम मुद्रा योजना के तहत जारी ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार 23 मार्च, 2018 तक कुल 2,28,144 करोड़ रुपयो के लोन को मंजूरी दे दी है और साथ ही साथ 23 मार्च तक कुल 2,20,596 करोड़ रुपयो के लोन का वितरण किया है ताकि हमारे सभी बेरोजगार युवा अपना-अपना स्व-रोजगार स्थापित कर सकें और देश से बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करके रोजगारपूर्ण भारत का निर्माण कर सकें।

pradhan mantri mudra yojana ke bare mein jankari

अंत, इस योजना का लाभ हमारे सभी युवाओ को मिले और भारत का हर युवा आत्मनिर्भर व स्व-रोजगारकर्ता बनें इसके लिए हम, अपने इस लेख में, आपको ’’ प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में, जानकारी व pm mudra loan yojana ke bare mein jankari ’’ के बारे में, विस्तार से बतायेगे ताकि हमारे सभी युवा, इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें और अपना रोजगार स्थापित करक ना केवल दूसरो को रोजगार दे सकें बल्कि आत्मनिर्भर भारत का निर्माण कर सकें, यही हमारे इस लेख का लक्ष्य हैं।

 

PM Mudra Loan Yojana Video in Hindi

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में, जानकारी

भारत की मोदी सरकार ने, देश में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या का समाधान करने के लिए और हमारे युवाओं को आत्मनिर्भर व स्व-रोजगारकर्ता बनाने के लिए ’’ प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ’’ का साल 2015 में, आधिकारीक तौर पर लांच किया था जिसकी पूरी जानकारी हम, आपके समक्ष एक प्रश्नावली के तहत रखना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

{फॉर्म} शिशु मुद्रा लोन योजना 2021

Q: पी.एम मुद्रा योजना क्या हैं?

Ans. – पी.एम मुद्रा योजना का पूर्ण रुप ’’ प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ’’ हैं जिसे मोदी सरकार ने, साल 2015 में, आधिकारीक तौर पर लागू किया था जिसके तहत हमारे बेरोजगार, शिक्षित-अशिक्षित जनता को व स्व-रोजगार करने वाले सभी भाई-बहनो को बिना किसी गारंटी के जरुरत अनुसार लोग ( कर्ज़ ) प्रदान किया जाता है जिसकी ब्याज दर तो कम होती ही होती है बल्कि योजना में, आवेदन के दौरान कि, जाने वाली प्रक्रियाओं पर कोई शुल्क भी नहीं वसूला जाता है जिसकी मदद हमारे गरीब व सामाजिक-आर्थिक तौर पर पिछड़े लोग इस योजना में, भारी मात्रा में, आवेदन कर पाते है और योजना का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बनकर अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर पाते हैं।

Q: आखिर क्या लक्ष्य हैं PMMY?

Ans. –  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को ही संक्षिप्त रुप में, PMMY कहा जाता है और जहां तक बात हैं इस योजना के लक्ष्य की तो हम, अपने सभी पाठकों व बेरोजगार युवाओं को बताना चाहते हैं कि, PMMY के तहत सरकार जिन लक्ष्यो को प्राप्त करना चाहती हैं उनकी सूची इस प्रकार से हैं

  • देश में, बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करना,
  • छोटे व मध्यम उद्योगो की स्थापना के लिए बिना गारंटी लोन प्रदान करना,
  • देश में, स्व-रोजगार की प्रवृत्ति को बढ़ावा देना ताकि सभी गरीब व सामाजिक-आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्ग के लोग अपना छोटा-मोटा व्यवसाय स्थापित कर सकें और आत्मनिर्भर बन सकें और
  • नारी शक्ति को नई पहचान और आत्मनिर्भरता प्रदान करना,
  • छोटे व मध्यम उद्योगो की स्थापना में, मदद के माध्यम से नौकरीयां पैदा करना ताकि हमारे युवा, इन नौकरीयों को हासिल करके अपना आर्थिक विकास कर सकें आदि।

ऊपर बताये गये सभी बिंदु, वे बिंदु हैं जिन्हें मोदी सरकार पी.एम मुद्रा योजना की मदद से प्राप्त करना चाहती है ताकि भारत को आत्मनिर्भर व स्वरोजगारपूर्ण बनाया जा सकें।

मुद्रा इ लोन स्कीम 2021

Q:  महिलाओं के लिए क्या संभावना हैं पी.एम मुद्रा योजना में?

Ans. – पी.एम मुद्रा लोन योजना के हर 4 लाभार्थियों में से 3 महिलायें है इसी तथ्य से आप समझ सकते हैं कि, पी.एम मुद्रा योजना मे, महिलाओं के लिए कितनी अपार संभावनायें है जिनका लाभ लेकर ना केवल वे अपना स्व-रोजगार जैसे कि – ब्यूटी पार्लर, बूटिक, कॉस्मैटिक्स व आभूषण आदि का छोटा-मोटा व्यवसाय स्थापित कर सकती हैं बल्कि आत्मनिर्भर बनकर अपना व अपने परिवार का पालन-पोषण व पूरे परिवार के उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकती है।

Q: पी.एम मुद्रा लोन योजना के अनुसार अब तक कितने रुपयो का लोन दिया जा चुका है?

Ans. – पी.एम मुद्रा योजना में, उम्मीद से बढ़कर श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है क्योंकि जब हम, इस योजना के तहत दिये गये लोन के आंकड़ो की तरफ देखते है तो एक सकारात्मक ऊर्जा पाते हैं क्योंकि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत बनाई गई ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार 23 मार्च, 2018 तक कुल 2,28,144 करोड़ रुपयो के लोन को मंजूरी दे दी है और साथ ही साथ 23 मार्च तक कुल 2,20,596 करोड़ रुपयो के लोन का वितरण किया है। अंत, इस प्रकार पी.एम मुद्रा योजना के आंकड़े बेहद आशाजनक और ऊर्जावान है जिनका लाभ लेकर हमारे युवा अपने आत्मनिर्भर जीवन की शुरुआत कर सकते हैं।

Q:  कौन-कौन पी.एम मुद्रा योजना के तहत कितने रुपयों का लोन प्राप्त कर सकता हैं?

Ans. – PM Mudra Loan Yojana का लाभ सभी को मिलें इसके लिए तय किया गया है कि, हर वो युवा या इंसान जो कि, अपना स्व-रोजगार स्थापित करना चाहता है, छोटा-मोटा व्यवसाय स्थापित करना चाहता है या फिर पहले से स्थापित व्यवसाय को विकसित करना चाहता है पी.एम मुद्रा लोन योजना के तहत अधिकतम 10 लाख रुपयों का लोन प्राप्त कर सकता है और अपना स्व-रोगजार स्थापित कर सकता हैं।

Q: PM Mudra Loan Yojana के तहत कितने प्रकार के लोन दिये जाते है?

Ans. – हम, अपने सभी युवाओं व लोन लेने वाले लोगो  को बताना चाहते है कि, PM Mudra Loan Yojana के तहत कुल 3 प्रकार के लोन दिये जाये है जैसे कि –

  • 50,000 रुपयो वाला शिशु लोन दिया जाता है,
  • 50,000 से लेकर 5 लाख रुपयों वाला किशोर लोन दिया जाता है और
  • 5 लाख से लेकर 10 लाख रुपयों वाला तरुण लोन प्रदान किया जाता है आदि।

उपरोक्त तीनो प्रकार के लोन हमारे युवा अपनी – अपनी जरुरत के अनुसार प्राप्त कर सकते हैं और योजना का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

Q: PM Mudra Loan Yojana की ब्याज दर कितनी हैं?

Ans. – वैसे तो सामान्य तौर पर PM Mudra Loan Yojana की ब्याज दर 12 प्रतिशत है लेकिन इस योजना के तहत अलग-अलग प्रकार के लोन प्रदान किये जाते है इसलिए लोन के प्रकार के अनुसार ही ब्याज दर तय की जाती है।

Q: हम, कैसे ले सकते हैं PM Mudra Loan?

Ans. – PM Mudra Loan लेना बेहद आसान है बस आपको अपने करीबी बैंक या फिर डाकघर जाना होगा और पूरी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं और अपना स्व-रोजगार स्थापित करके अपने नये जीवन की शुरुआत कर सकते हैं।

  1. – PM Mudra Loan Yojana का हेल्पलाइन नंबर क्या हैं?

Ans. – प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत जारी सभी हेल्पलाइन नंबरो की लिस्ट को आप आसानी से इस लिंक – https://www.mudra.org.in/ContactUs पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अंत, हमने अपने इस लेख में, आपको  प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में, जानकारी व Full Information of PM Mudra Loan Yojana 2021 की जानकारी विस्तार से प्रदान की ताकि हमारे सभी आवेदक व युवा इस योजना में, अपना आवेदन कर सकें और योजना का लाभ लेकर अपने नये आत्मनिर्भर जीवन की शुरुआत कर सकें।

 

 

Leave a Comment