26 January Day Speech In Hindi 2023: गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में

26 January Day Speech In Hindi 2023: गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में

Republic Day Speech In Hindi 2023

republic day speech in hindi 2023 Short | republic day speech in hindi 2023 for school student/class 1/2/3/4/5 | republic day speech in hindi 2022 for teachers/principal | republic day speech in hindi 2023 short | 26th january speech in Hindi | गणतंत्र दिवस पर निबंध 2023 | गणतंत्र दिवस पर भाषण 2023| गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में |रिपब्लिक डे स्पीच इन हिंदी 2023

आज हम आपको अपने आर्टिकल में गणतंत्र दिवस  के बारे में बताएंगे। आप सब को यह तो पता होगा की गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है।  26 जनवरी को पूरे देश में बहुत ही धूम धाम से हर साल मनाया जाता है। इसका एक महत्व भी है। जो भारतीय स्वतंत्रता से जुड़ी सभी संघर्षों के बारे में इसी दिवास के दौरान बताया जाता है।  गणतंत्र दिवास को प्रत्येक स्कूलों एवं कॉलेजो में बहुत से बच्चे डांस में भाग लेते हैं तो कुछ नाटक में और कुछ बच्चे भाषण प्रतियोगिता आयोजित करते है।

अगर आप भी स्कूल में भाषण देना चाहते हैं तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में आप के लिए गणतंत्र दिवास भाषण के बारे में कुछ जानकारियां प्रदान करेंगे। जो आपको कही भी Speech (भाषण) देने में बहुत  काम आएगी। और आप बड़ी ही आसानी से कही भी कभी भी भाषण दे सकते हैं। गणतंत्र दिवास भाषण के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Republic Day Speech In Hindi 2023

आज में आपको “Republic Day Speech In Hindi 2023” के बारें में जानकारी दूंगा।  जैसा की आप जानते है 26 जनवरी स्वतंत्रता के ढाई वर्ष के बाद 1950 से भारत के गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर भारतीय इस दिन को खुशी के साथ मनाता है। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए राष्ट्रीय राजधानी में राजपथ पर एक महीने के लिए तैयारियां शुरू की जा रही हैं और सुरक्षा के दृष्टिकोण से इंडिया गेट को बंद कर दिया गया है ताकि किसी भी तरह की आपत्तिजनक गतिविधियां न हो सकें। स्कूल और कॉलेज के छात्र भी इस त्योहार को मनाने के लिए उत्सुक हैं, इसलिए वे भी एक महीने पहले से इसकी तैयारी में लगे रहते हैं। शैक्षिक सत्र में खेल, अध्ययन या अन्य कार्यक्रमों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले सभी छात्रों को इस दिन पुरस्कार और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाता है।

गणतंत्र दिवस 2023 के मुख्य अतिथि

दोस्तों आपको बता दे कि 26 जनवरी 2023 के मुख्य अतिथि इजिप्ट (मिस्र) के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी (Abdel Fattah El-Sisi) होंगे.

Republic Day 2020

गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में

गणतंत्र दिवास पर भाषण

गणतंत्र दिवास पर अगर आपका भी मन करता है की आप एक अच्छी Soeech दे। तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको नीचे एक भाषण के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपको भाषण देते समय काम आएगा। और आप इस भाषण के मध्यम से अपना एक अच्छा भाषण भी तैयार कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं।

आदरणीय प्रधानमंत्री जी, आचार्य जी, मेरे समस्त सहपाठीयो, दोस्तो और बहनों जैसा के आप सभी लोग जानते हैं कि आज हम गणतंत्र दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। और इस साल भारत का 74वा गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। जिसमें में आप सभी से इस गणतंत्र दिवस से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान करने जा रही हु। 26 जनवरी 1950 को देश का संविधान लागू किया गया था।

तभी से यह गणतंत्र दिवस बहुत ही उल्लास और जोर शोर से मनाया जाता है। जिसका अर्थ जनता के द्वारा जनता के लिए शासन है। और हमारे भारत देश को गणतंत्र दिवस के रूप में भी घोषित किया गया है। और हम सभी को भारत का नागरिक होने पर गर्व होना चाहिए। और अन्य सभी जाति और धर्म को छोड़ कर हमे केवल यह याद रहना चाहिए की हम सभ भारतीय है। तथा हम सभी को एकजुट हो कर गणतंत्र दिवस को मनाना चाहिए।  

गणतंत्र दिवस पर निबंध 2023

आप लोगो को यह बता दू के 26 जनवरी 1950 को लार्ड माउंटबेटन के स्थान पर डाक्टर राजेंद्र प्रसाद जी को भारत के प्रथम राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था। और प्रतिवर्ष दिल्ली में भारत के उपराष्ट्रपति जी द्वारा राजकीय सवारी भी निकाली जाती है। तथा साथ ही भारतीय सेना जल थल एवं वायु सेना की राष्ट्रपति जी उनकी सलामी करते हैं। Republic day पर भारत के अनेक प्रांतों के लोकनित्य, वषभूषाओ एवं संस्कृति की झाकियां भी प्रस्तुत की जाति है।

जैसा के मैने आपको बताया है कि गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है। जिसका उद्देश्य भारत संविधान का एक स्थापना दिवस है। यह भारत के नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। और इस दिन को ओर यादगार बनाने के लिए जगह जगह पर प्रयोग्राम आयोजित किए जाते हैं। भारत में संविधान स्थापित होने से कोई भी व्यक्ति अपने मौलिक अधिकारों का प्रयोग बिना किसी डर के कर सकता है।

PM Daksh Yojana 2023 Online Registration

रिपब्लिक डे पर भारत देश के सभी जवानों को पुरुस्कार एवं सम्मान दिया जाता है। जिसमें वह जवान भी शामिल है। जिन्होंने किसी दूसरे नागरिक के जीवन को एक नई दिशा प्रदान की हो।

गणतंत्र दिवस भारत का राष्ट्रीय त्योहार है। यह दिन भारत के गणतंत्र बनने की खुशी में मनाया जाता है। 26 जनवरी 1950 को, भारत को एक रिपब्लिकन राष्ट्र घोषित किया गया था। इस दिन नए युग का उद्घाटन स्वतंत्र भारत के नए संविधान को अपनाने से हुआ था। यह भारतीय जनता के आत्म-सम्मान का दिन था। संविधान के अनुसार, डॉ। राजेंद्र प्रसाद स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति बने। पूरे देश में लोग खुशियाँ मनाते हैं। तब से, हमारे देश में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता रहा है।

गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम

गणतंत्र दिवस के अवसर पर, मुख्य कार्यक्रम दिल्ली में होता है। विजय चौक पर एक मंच बनाया गया है। इस अवसर पर, एक राष्ट्रपति को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाता है। राष्ट्रपति यहां अपने अंगरक्षकों के साथ यात्रा करते हैं और झंडा फहराते हैं। उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। सेना के बैंड राष्ट्रगान की धुन गाते हैं और राष्ट्रपति परेड का निरीक्षण करते हैं। परेड में विभिन्न स्कूलों के बच्चे, पुलिस अर्धसैनिक बल के एनसीसी कैडेट और सेना के जवान भाग लेते हैं। परेड को देखने के लिए बड़ी संख्या में नेता, राजदूत और आम जनता आती है।

गणतंत्र दिवस अपनी उपलब्धियों के मूल्यांकन का दिन है। समाचार पत्र और पत्रिकाएं इससे जुड़ी कई रिपोर्ट छापते हैं। टेलीविजन पर रंगारंग कार्यक्रम होते हैं। स्थान के स्थान कव्वालियों और कवि सम्मेलनों से घिरे हैं। राष्ट्र अपने गणतंत्र पर गर्व महसूस करता है।

Republic Day Short Speech in Hindi 2023

हजारों-लाखों लोगों के बलिदान के बाद देश को आजादी मिली और देश का गणतंत्र बना। बड़ी मेहनत से हमें आजादी मिली, इसके लिए कई लोगों की जान चली गई। महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, लाला लाजपत राय, बाल गंगाधर तिलक, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस जैसे नेताओं की जान चली गई। सम्मान के इस दिन, प्रत्येक भारतीय को यह संकल्प लेना चाहिए कि वह अपने संविधान की रक्षा करेगा और देश के विकास में मदद करने के लिए देश में शांति और सद्भाव बनाए रखेगा।

आप सभी दोस्तों को मेरी तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं..

FAQs

गणतंत्र दिवस का अर्थ क्या है?

गणतंत्र दिवस का अर्थ जनता के द्वारा जनता के लिए शासन है।

गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है?

गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है।

Leave a Comment