समग्र शिक्षा पोर्टल स्टूडेंट लिस्ट 2023 | MP Samagra Shiksha Portal Student List

समग्र शिक्षा पोर्टल स्टूडेंट लिस्ट 2023

Samagra Shiksha Portal Student List School Wise/pdf/mapping list/tracking | समग्र शिक्षा पोर्टल स्टूडेंट लिस्ट स्कूल वाइज/मैपिंग लिस्ट

समग्र शिक्षा पोर्टल (Samagra Shiksha Portal) एक शैक्षिक पोर्टल है जिसका उद्देश्य सरकार द्वारा प्रस्तावित विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रमों और लाभों तक आसान पहुंच प्रदान करना है।यह भारत में विभिन्न राज्यों के राज्य शिक्षा विभागों द्वारा स्कूलों में छात्रवृत्ति, छात्र ट्रैकिंग और लैपटॉप वितरण जैसी छात्र गतिविधियों के प्रबंधन और ट्रैकिंग को सुव्यवस्थित करने के लिए कार्यान्वित एक पोर्टल है।

यह प्रदेश राज्य का शिक्षा पोर्टल है । मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रबंधित यह पोर्टल एकीकृत छात्र जीवनचक्र प्रबंधन और ट्रैकिंग के साथ-साथ छात्रवृत्ति और अन्य लाभों का प्रबंधन भी प्रदान करता है। यह छात्रों, शिक्षकों और प्रशासकों के लिए शैक्षिक संसाधनों और सूचनाओं तक पहुँचने और उन्हें प्रबंधित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। यह भारत में विभिन्न राज्यों की सरकार द्वारा संचालित है और इसका उपयोग कल्याणकारी जनाओं के वितरण को सुव्यवस्थित करने और प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है।

MP Samagra Shiksha Portal Student List

इस पोर्टल का उपयोग शिक्षा क्षेत्र में आधुनिकीकरण के लिए किया जाता है। इससे छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के साथ ही उन्हें इंटरेक्टिव कंटेंट की भरपूर सूचनाएं भी दी जाती हैं। ये पोर्टल प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सरल बनाकर, शैक्षिक संसाधनों तक पहुंच में सुधार और सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में पारदर्शिता सुनिश्चित करके शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ावा देने और बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Short Details

Poral Nameसमग्र शिक्षा पोर्टल स्टूडेंट लिस्ट 2023
StateMP (Madhya Pradesh)
Benefitsशिक्षा से संबंधित सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों तक आसान पहुंच प्रदान करना है।
Official Websitehttps://shikshaportal.mp.gov.in/CWSN/Public/StudentProfileList.aspx

MP Samagra Shiksha Portal Kya Hai?

समग्र शिक्षा पोर्टल स्कूली शिक्षा के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण का अनुसरण करता है, जो छात्रों को सीधे सरकार द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रमों और लाभों के लिए सहायता प्रदान करता है।

इस पोर्टल के माध्यम से, छात्र, शिक्षक और प्रशासक सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देते हुए, शैक्षिक संसाधनों और सूचनाओं तक आसानी से पहुंच और प्रबंधन कर सकते हैं। कुल मिलाकर, समग्र शिक्षा पोर्टल यह सुनिश्चित करके भारत में शिक्षा के भविष्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने की क्षमता रखता है कि अधिक छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके।

समग्र शिक्षा पोर्टल के क्या लाभ है?

  • पहली बार, स्कूली शिक्षा के लिए समर्थन में वरिष्ठ माध्यमिक स्तर और प्री-स्कूल स्तर शामिल हैं, जिससे व्यापक कवरेज सुनिश्चित होती है।
  • पोर्टल का व्यापक लक्ष्य सभी छात्रों को स्कूली शिक्षा के लिए समान अवसर प्रदान करके स्कूल की प्रभावशीलता में सुधार करना है, चाहे उनकी पृष्ठभूमि या सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो।
  • समग्र शिक्षा पोर्टल स्कूली शिक्षा के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण का अनुसरण करता है, जिससे कम समय में छात्रों को सीधे विभिन्न लाभ मिलते हैं।
  • पोर्टल का लक्ष्य प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर शिक्षा तक पहुंच को सार्वभौमिक बनाना है, यह सुनिश्चित करना कि अधिक छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिले और शिक्षा तक बेहतर पहुंच मिल सके।

समग्र शिक्षा पोर्टल स्टूडेंट लिस्ट 2023 कैसे चेक करें?

How to check MP Samagra Shiksha Portal Student List online?

एमपी समग्र शिक्षा पोर्टल छात्र सूची की जांच करने के लिए, आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • एमपी समग्र शिक्षा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
    वेबसाइट पर आपको “स्कूल वाइज समग्र छात्रवृत्ति छात्र स्थिति” नामक एक विकल्प मिलेगा।
समग्र शिक्षा पोर्टल स्टूडेंट लिस्ट
  • अब आपके सामने जो पेज खुला है इसमें आपको अपना Academic Year, District, Block और School करके captcha कोड दर्ज करे।
  • छात्र सूची देखने के लिए “Get Details” के बटन पर क्लिक करें।
    इस तरह आप आसानी से “समग्र शिक्षा पोर्टल स्टूडेंट लिस्ट ” चेक कर सकते है।

समग्र पोर्टल आईडी सर्च (खोजे) 

Conclusion

अंत में, समग्र शिक्षा पोर्टल भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य व्यापक कवरेज प्रदान करके और प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करके शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है। यह पोर्टल प्री-स्कूल स्तर से लेकर वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक शिक्षा के सभी पहलुओं को पूरा करता है, सभी छात्रों को स्कूली शिक्षा के समान अवसर प्रदान करता है, चाहे उनकी पृष्ठभूमि या सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो।

Leave a Comment