{Easy Tips} Swadeshi Business Ideas Details in Hindi 2022

{Easy Tips} Swadeshi Business Ideas Details in Hindi 2022

स्वदेशी व्यापार के आईडिया हिंदी में

भारत युवाओँ का देश है जो कि, हमारे व पूरे भारतवर्ष के लिए गर्व व सम्मान की बात है लेकिन हमारे यही भारतीय युवा, बेरोजगारी की दोहरी मार झेल रहे है जो कि, ना केवल हमारे लिए बल्कि पूरे भारतवर्ष के भविष्य के लिए बहुत बड़ी चिन्ता का विषय है लेकिन हम, अपने इस आर्टिकल में, अपने सभी पाठको व युवाओं को Swadeshi Business Ideas Details in Hindi 2022 की जानकारी देकर इस समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे।

Swadeshi Business Ideas Details

कच्चे माल से लेकर वस्तु उत्पादन तक और क्रय से लेकर विक्रय तक की सभी क्रियायें जब किसी एक ही देश में, सम्पादित की जाती है तो उसे ही ’’ स्वदेशी बिजनैश ’’ कहा जाता है जिससे ना केवल उस देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार की प्राप्ति होती है बल्कि साथ ही साथ उस देश की अर्थव्यवस्था का भी सतत व सर्वांगिन विकास होता है

और इसी लक्ष्य को साधते हुए भारतीय जन-नेता अर्थात् प्रधानमंत्री श्री. मोदी द्धारा ’’ आत्मनिर्भर भारत योजना 2022 ’’ को आधिकारीक तौर पर लांच किया गया हैं ताकि भारतीय अर्थव्यवस्था को आत्मनिर्भर बनाकर भारत का सतत व सर्वांगिन विकास सुनिश्चित किया जा सकें।

अन्त हम, अपने इस आर्टिकल में, अपने सभी पाठको व युवाओँ को विस्तार से Swadeshi Business Ideas Details in Hindi 2022 के बारे में, बतायेंगे ताकि आप सभी स्वरोजगार अर्थात् स्वदेशी बिजनैस करके अपना व पूरे भारतवर्ष का सतत व सर्वांगिन विकास कर सकें और यही हमारे इस आर्टिकल का मौलिक लक्ष्य हैं।

चर्चा में, क्यूं है Swadeshi Business Ideas?

हम, अपने सभी पाठको व युवाओं को बताना चाहते है कि, पिछले कुछ समय से Swadeshi Business Ideas की सर्वत्र चर्चा हो रही है क्योंकि पिछले कुछ समय से भारत सहित पूरा विश्व कोरोना वायरस की मार झेल रहा है जिसकी वजह से ना केवल पूरे विश्व को मानव-संसाधनों की अपूरणीय क्षति हुई है

बल्कि विश्व के सभी देशों की अर्थव्यवस्था भी बिलकुल ठप्प पड़ चुकी है और यही मूल कारण है कि, भारत सहित विश्व के सभी देशो में, आज बड़े पैमाने पर Swadeshi Business Ideas चर्चा का मूल केंद्र-बिंदु बन चुका है।

स्वदेशी बिजनैस / व्यापार क्या होता है?

आइए अब हम, कुछ बिंदुओं की मदद से आप सभी को बतायें कि, स्वदेशी बिजनेस / व्यापार क्या होता है?

  1. स्वदेशी बिजनेस / व्यापार उस प्रक्रिया को कहा जाता है जिसमें किसी देश के भीतर उत्पादन, उत्पादित वस्तुओँ का क्रय, उत्पादित वस्तुओं का डिस्ट्रीब्यूशन और अन्त में, उत्पादित वस्तुओँ का विक्रय अर्थात् उत्पादन से लेकर विक्रय तक सभी प्रक्रियायें एक ही देश में, सम्पन्न की जाती है तो उसे ही ’’ स्वदेशी बिजनेस / व्यापार ’’ कहा जाता है,
  2. वहीं दूसरी तरफ स्वदेशी वस्तुओँ को लेकर भी काफी चर्चा हो रही है जिसके संबंध में हम, आप सभी को बता दें कि, जिन वस्तुओं का निर्माण व उपयोग स्वदेश में ही किया जाता है उन्हें ’’ स्वदेशी वस्तुओँ ’’ की संज्ञा दी जाती है,
  3. अब हम, आपको बता दें कि, स्वेदशी बिजनेस कई प्रकार के होते है जैसे कि – लघु व कुटीर उद्योग, मछली पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन, डेयरी उत्पान व सहकारी संघो द्धारा संचालित स्वदेशी उद्योग आदि।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, स्वदेसी बिजनेस / व्यापार क्या होता है।

Swadeshi Business Ideas Details in Hindi 2022

आइए अब हम, अपने सभी पाठको को कुछ मौलिक बिंदुओँ की मदद से अपने सभी पाठको व युवाओँ को Swadeshi Business Ideas Details in Hindi 2021 के बारे में, बतायें-

  1. दुग्ध उत्पादन

भारत में, सबसे प्रचलित स्वदेशी व्यापार के तौर पर दुग्ध उत्पादन को माना जाता है क्योंकि इसकी मदद से गाय व भैंस आदि के दुध से बने कई गुणकारी उत्पादों जैसे कि – दुध, दही, पनीर, मावा व छाछ आदि की मांग भारतीय बाज़ारो में, बड़े पैमाने पर की जाती है क्योंकि ये उत्पाद हमारी रोजमर्रा कि, जिन्दगी का हिस्सी होती है इसलिए पूरे भारतवर्ष में, बड़े पैमाने पर दुग्ध उत्पादन जैसे स्वदेशी बिजनेस को अपनाया जाता है।

  1. गऊ मूत्र से बनें उत्पादों का स्वदेशी बिजनेस

हमने, आपने व सभी ने, नि-संदेह बाबा रामदेव द्धारा गऊ मूत्र से बनें अलग – अलग स्वदेशी उत्पादों के बारे में, सुना होगा जो कि, भारतवर्ष के सभी बाज़ारो में, पंतजलि परिधान के नाम से सुप्रसिद्ध है।

इस प्रकार भारतवर्ष में, आयुर्वैदिक जड़ी-बूटियों, गाय-भैंस के दूध व मल-मूत्र आदि के प्रयोग से अनको स्वदेसी उत्पाद बनाये जाते है जिन्हें पूरे भारतवर्ष में, बड़े पैमाने पर पसंद और प्रयोग किया जाता है इसलिए आप भी गऊ मूत्र से बनें उत्पादों का स्वदेशी बिजनेस कर सकते है और लाभ प्राप्त कर सकते है।

  1. फ्रूट जैम व जूस का स्वदेशी व्यापार होगा अति लाभकारी

जैसा कि, आप सभी जानते है कि, हमारा भारत, वनस्पतियों व प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है जिसमें बड़े पैमाने पर फलों आदि की बागवानी की जाती है जिसकी मदद से हम, अनेको प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक, पौष्टिक और लाभकारी उत्पादों जैसे कि फ्रूट जैम्स व जूस आदि का स्वदेशी बिजनेस कर सकते है और भारी मात्रा में, लाभ प्राप्त कर सकते है।

  1. मुर्गी, मछली व बकरी पालन का स्वदेशी बिजनेस होगा अति लाभकारी

जैसा कि, हम, सभी जानते है कि, हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में, प्रोटीन की जरुरत पड़ती है जिसके लिए हमें, नियमित व संतुलित मात्रा में, मुर्गी के मीट व अंडो के साथ ही साथ मछली व बकरी के मांस  का सेवन करना चाहिए और हमारे शरीर की यही जरुरत एक सुप्रसिद्ध व सर्व-लाभकारी स्वदेशी बिजनेस अर्थात् मुर्गी, मछली व बकरी पालन को जन्म देती है जिससे ना केवल हम, अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते है बल्कि अपने, अपने परिवार व राष्ट्र के स्वास्थ्यवर्धन में, अपना योगदान भी दे सकते है।

  1. स्वदेशी साबुन का व्यापार भी अच्छा स्वदेशी बिजनेस हो सकता है

बाज़ारो में, बड़े पैमाने पर अलग – अलग तरह के खुशबुओँ से सराबोर महंगे-मंहगे साबुन आते है जिनके आमतौर पर कुछ ना कुछ नकारात्मक प्रभाव भी होते ही होती है लेकिन यहां पर यदि आप स्वदेशी बिजनेस शुरु करना चाहते है तो आपके पास एक बेहद सुनहरा मौका क्योंकि साबुन बनाना कोई ज्यादा महंगा या कठिन कार्य नहीं है।

इसलिए यदि आप भी साबुन बनाने की पूरी विधि जानते है तो आप भी आसानी से साबुन बनाने का स्वदेशी बिजनेस करके अत्यधिक लाभ कमा सकते है ।

  1. स्वदेशी दन्तमंजन का स्वदेशी बिजनेस कर सकते है

दन्तमंजन व इसी तरह के अन्य कई उत्पाद ऐसे है जिनकी जरुरत हमें, हमारे दैनिक जीवन में, अनिवार्य तौर पर पड़ती ही पड़ती है जिससे हम, समझौता नहीं कर सकते है इसलिए आप आसानी से स्वदेशी दन्तमंजन, ब्रश, कंघी व इसी तरह के अन्य उत्पादों का स्वदेशी बिजनेस कर सकते है और लाभ कमा सकते है

  1. कुछ अन्य स्वदेशी बिजनेस

हम, अपने सभी पाठको व बेरोजगार युवाओं को बता दें कि, आप चाय, कॉफी, गारमेंट्स अर्थात् कपड़ों आदि का भी स्वेदशी बिजनेस करके भारी मात्रा में, लाभ कमा सकते है आदि।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको विस्तार से Swadeshi Business Ideas Details in Hindi 2021 की जानकारी प्रदान की ताकि आप भी अलग – अलग प्रकार के स्वदेशी बिजनेस शुरु करके ना केवल आर्थिक लाभ कमा सकें बल्कि भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में भी अपना योगदान दे सकें।

Swadeshi Business शुरु करने के लिए क्या-क्या चाहिए?

हम, अपने सभी पाठको व बेरोजगार युवाओँ को बता दें कि, यदि आप भी अपना Swadeshi Business शुरु करना चाहते है तो आपको कुछ दस्तावेजों व योग्यताओँ को पूरा करना होगा जैसे कि –

  1. सबसे पहले आपको अपने Swadeshi Business व उत्पाद से संबंधित FSSAI का लाइसेंस प्राप्त करना होगा,
  2. आपको अपने Swadeshi Business का नाम तय करना होगा और इसके बाद आपको अपने Swadeshi Business के लिए निर्धारित नाम का रजिस्ट्रेशन करना होगा,
  3. वहीं अगले चरण में, आपको अपने Swadeshi Business के तहत उत्पादित किये जाने वाले उत्पादों का टेस्ट भी करवाना होगा जिसके बाद आप अपने उत्पाद को बाज़ार में, आसानी से लांच कर सकते है आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, आपको अपना Swadeshi Business शुरु करने के लिए क्या-क्या चाहिए ताकि आप भी जल्द से जल्द अपना स्वदेशी बिजनेस शुरु करके लाभ प्राप्त कर सकें और यही हमारे इस आर्टिकल का लक्ष्य हैं।

 

 

Leave a Comment