Unnat Bharat Abhiyan Yojana 2022 | उन्नत भारत अभियान मिशन

Unnat Bharat Abhiyan Yojana 2022 | उन्नत भारत अभियान मिशन

उन्नत भारत अभियान योजना क्या है?

Unnat Bhart Abhiyan Mission 20222-2023 | Unnat Bharat Abhiyan Yojana Scheme 2022 | उन्नत भारत अभियान मिशन रजिस्ट्रेशन/पंजीकरण | उन्नत भारत अभियान 1.0 व 2.

हमें, अपने सभी ग्रामीण भारतवासियो को बताना चाहते हैं कि, आपके सर्वांगिन व सर्वोदयी विकास के लिए भारत सरकार के, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ’’ Unnat Bharat Abhiyan Yojana 2022-2023 – उन्नत भारत अभियान मिशन ’’ का शुभारम्भ 2014 में, नवम्बर के माह में, कर दिया हैं जिसके तहत प्रत्येक ग्रामीणवासी का समुचित और संतुलित विकास किया जायेगा।

हम, अपने इस लेख में, अपने सभी ग्रामीण भारतवासियो को इस ’’ Unnat Bharat Abhiyan 2022 ’’ की पूरी जानकारी देंगे, इसके उद्धेश्यो व लाभो के बारे में बतायेगे, इसकी विशेषताओ के बारे में बतायेगे और साथ ही साथ उस प्रक्रिया के बारे, में भी बतायेगे जिसके तहत हमारे सभी ग्रामीण भारतवासी इस योजना में, आवेदन करके इसका अधिक से अधिक लाभ ले पायेगे और अपना सामाजिक व आर्थिक सशक्तिकरण करते हुए ’’ ग्रामीण भारत ’’ का उदय कर पायेगे।

Unnat Bharat Abhiyan 2020.

इस योजना के तहत हमारे सभी लोगो को खाघान्न, अनाज, रोजगार, चिकित्सा, कपडे, रहने का ठीकाना, आजीविका के साथ-साथ उच्च स्तरीय शिक्षा की व्यवस्था की जायेगी ताकि हमारे सभी ग्रामीण भारतवासियो का सर्वांगिन और चहुमुखी विकास हो सकें।

Short Details

योजना का नामउन्नत भारत अभियान 2022
योजना के पहलकर्तामानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार।
योजना का मौलिक उद्धेश्यभारत के सभी ग्रामीणवासियो ’’ ग्रामीण गणराज्य ’’ के तहत आत्मनिर्भर और आत्मसशक्त विकास करना।
योजना के लाभार्थीभारत के सभी ग्रामीणवासी।
योजना के केद्रीय बिंदुग्रामीण भारत का आत्मनिर्भर और आत्मसशक्त सर्वोदय।
योजना में, आवेदन की स्थितिऑनलाइन आवेदन कि, प्रक्रिया जारी हैं।

उन्नत भारत अभियान मिशन योजना के लाभ

हमारे सभी ग्रामीण भारतवासियो को इस योजना अर्थात् Unnat Bharat Abhiyan 2022 के तहत जिन लाभो की प्राप्ति हुई हैं उसकी एक सूची हम, आपके सामने रखना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. इस योजना से हमारे सभी ग्रामीण भारत के मेधावी विघार्थियो को उच्च शिक्षा की प्राप्ति हुई हैं,
  2. इस योजना के तहत उच्च स्तरीय शिक्षा के बल पर सामाजिक कार्यो में, हमारे ग्रामीण युवाओ को रोजगार की प्राप्ति हुई हैं,
  3. इस योजना के माध्यम से हमारी ग्रामीण शिक्षा-पद्धति में, आमूलचूक बदलाव हुए हैं जो कि, सकारात्मक हैं,
  4. इस योजना के माध्यम से हमारे ग्रामीण भारत को एक नई आत्मनिर्भर और आत्मसशक्त पहचान मिली हैं और
  5. इस योजना की मदद से हमारा ग्रामीण भारत जमीनी स्तर पर आधुनिकता से अपना नाता जोड पाया हैं जिससे उनका सर्वांगिन और सर्वोदयी विकास हुआ हैं।

उपरोक्त सभी लाभो की प्राप्ति इस योजना के तहत हमारे ग्रामीण भारतवासियो को हुई हैं जिससे ग्रामीण भारत का सर्वांगिन और सर्वोदयी उदय हुआ हैं।

जैसा की आप जानते है आज भारत प्रगति के मामले में किसी भी देश से कम नहीं है और दुनिया भारत के साथ भी लाभान्वित हो रही है। भारत में कई योजनाएं चल रही हैं जो सभी को लाभान्वित कर रही हैं और ऐसी ही एक योजना है ” Unnat Bharat Abhiya Yojana 2022” जिसका मुख्य उद्देश्य गांवों का विकास करना है। इस योजना से उन अधिकांश गांवों को लाभ होगा जो अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं।

Unnat Bharat Abhiyan 2020..

उन्नत भारत अभियान योजना 2022 का उद्देश्य है (Objective of Unnat Bharat Abhiyan 2021-22)

  • उच्च शिक्षा के संस्थानों के भीतर विकास के एजेंडे को समझना और एक संस्थागत क्षमता का निर्माण और राष्ट्रीय जरूरतों के लिए प्रशिक्षण करना, विशेष रूप से ग्रामीण भारत के लोगों के लिए।
  • उच्च शिक्षा के आधार के रूप में सामाजिक कार्य के लिए फील्ड वर्क, स्टेक-होल्डर इंटरैक्शन और डिजाइन की आवश्यकता पर फिर से जोर देना ताकि वे विकसित हो सके।
  • नए व्यवसायों को विकसित करने के लिए केंद्रीय के रूप में कठोर रिपोर्टिंग और उपयोगी आउटपुट पर जोर देना।
  • ग्रामीण भारत और क्षेत्रीय एजेंसियों को उच्च शिक्षा के संस्थानों के पेशेवर संसाधनों तक पहुंच प्रदान करने के लिए, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिन्होंने विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के क्षेत्र में अकादमिक उत्कृष्टता हासिल की है।
  • इस शोध के परिणामस्वरूप विकास के परिणामों में सुधार हुआ है। अनुसंधान परिणामों को बनाए रखने और अवशोषित करने के लिए नए व्यवसायों और नई प्रक्रियाओं का विकास करना।
  • विज्ञान, समाज और पर्यावरण पर बड़े समुदाय के भीतर एक नई बातचीत को बढ़ावा देना और गरिमा और सामूहिक भाग्य की भावना विकसित करना।

उन्नत भारत मिशन की विशेषताएं

  • उन्नाव भारत अभियान का उद्देश्य उच्च शिक्षण संस्थानों को ग्रामीण भारत के लोगों के साथ काम करने और विकास की चुनौतियों की पहचान करने और स्थायी विकास में तेजी लाने के लिए उचित समाधान विकसित करने में सक्षम बनाना है।
  • इसका उद्देश्य ग्रामीण भारत की विकास आवश्यकताओं के जवाब में उभरते हुए व्यवसायों को ज्ञान और प्रथाओं को प्रदान करके और सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों की क्षमताओं को उन्नत करके समाज और एक समावेशी शैक्षिक प्रणाली बनाना है।

उन्नत भारत अभियान में शामिल होने के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके लिए यहाँ क्लिक करें >>Official Website<<<<<
इसके बाद आपको  “JOIN UBA” पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • अब आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा। 
  • और अंत में आपको कॅप्टच कोड डाल के Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सभी संस्था को इस फॉर्म के भरने पर Login ID और पासवर्ड दिया जायेगा, जिससे आप योजना के अधिकृत साइट पे जाके PI/SEG Login कर सकते है। 

Leave a Comment