UPSC Ki Taiyari Kaise Kare In Hindi | यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करे

UPSC Ki Taiyari Kaise Kare In Hindi

upsc ki tayari kaise kare in hindi | upsc ki tyari kese kre | upsc ki taiyari kaise kare in hindi | upsc 2021 ki taiyari kaise kare | यूपीएससी की तैयारी कैसे करें | यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करें | upsc exam ki taiyari kaise kare

हम अपने इस लेख के माध्यम से उन तरीको और उपायो को बताना चाहते हैं कि, किस तरह से आप यू.पी.एस.सी की परीक्षा के तैयारी कर सकते हैं और इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यू.पी.एस.सी एक प्रतिष्ठित संस्था हैं जिसकी परीक्षा प्रणाली बेहद सख्त और पारदर्शी हैं जिसे एक संतुलित अध्ययन करने वाला और मेहनती छात्र ही इस परीक्षा को पास कर सकता हैं और अपना भविष्य बना सकता हैं।

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करे

यूपीएससी क्या हैं ? (What is UPSC)

हमारे छात्रो के लिए ये जानना बेहद जरुर हैं कि, यू.पी.एस.सी क्या हैं और इसका क्या कार्य हैं? आईए इन दोनो प्रश्नों का उत्तर हर इन बिंदुओं के तहत करते हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. यू.पी.एस.सी क्या हैं ?

यू.पी.एस.सी का पूर्ण रूप हैं,’’ संघ लोक सेवा आयोग ’’। यू.पी.एस.सी एक संवैधानिक संस्था हैं अर्थात् इसकी स्थापना संविधान के अनुच्छेद 312 के तहत की गई हैं।

यू.पी.एस.सी हर साल इन संवैधानिक पदो पर नियुक्तिया निकालती हैं जिससे हमार मेहनती छात्र इन पदो पर नियुक्त होकर भविष्य को उज्जवल बना सके और साथ ही देश के विकास में भी योगदान कर सकें। जानिए कैसे लगाये पढाई में मन

UPSC आखिर करता क्या हैं ?

यू.पी.एस.सी वो संस्था हैं जिसका एक एक संवैधानिक अस्तित्व हैं और इसके द्धारा किये जाने वाले कार्य भी संवैधानिक आज्ञा के तहत ही किये जाते हैं।

यू.पी.एस.सी वो संस्था हैं जो संवैधानिक पदो पर नियुक्तियां करती हैं, संवैधानिक पदो पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारो की योग्यता तय करती हैं, उनके लिए लिखित परीक्षा आयोजित करती हैं और परीक्षा में सफल उम्मीदवारो को संवैधानिक पदो पर नियुक्त करती हैं।

उपर्युक्त विवरण से हमे यू.पी.एस.सी के संवैधानिक अस्तित्व का पता चलता हैं।

क्या होता हैं UPSC की परीक्षा का दबाव

यू.पी.एस.सी की परीक्षा का क्या दबाव और तनाव होता हैं इसका जबाव वहीं छात्र दे सकता हैं जो इस परीक्षा की तैयारी कर रहा हो या फिर यू.पी.एस.सी की परीक्षा पहले भी दे चुका हो।

हम संक्षिप्त में आपको कुछ बिंदु बता रहे हैं जिनसे आप यू.पी.एस.सी की परीक्षा के दबाव को महसूस कर सकते हैं, इस प्रकार हैं-

  1. यू.पी.एस.सी की परीक्षा का दबाव हर समय छात्र के दिलों-दिमाग पर छाया रहता हैं,
  2. यू.पी.एस.सी की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र के पास अपनो के साथ समय बिताने के लिए भी समय नहीं होता हैं,
  3. यू.पी.एस.सी की परीक्षा की कोचिंग बेहद महंगी होती हैं जिसे छात्र के माता-पिता बड़ी मेहनत से भरते और इस तरह से छात्र के साथ-साथ माता-पिता पर भी दबाव देखा जा सकता हैं,
  4. यू.पी.एस.सी के छात्र पर अपने माता-पिता की अपेक्षाओँ को पूरा करने का दबाव होता हैं,
  5. अपने लिए बिलकुल भी समय नहीं रहता हैं और परीक्षा के तैयारी के दौरान सबसे अलग-थलग पड़ जाता हैं।

उपर्युक्त महज कुछ बिंदु हैं जिनसे हम यू.पी.एस.सी की तैयारी कर रहे छात्र पर दबाव और तनाव का अंदाजा लगा सकते हैं।

Read: Best Motivational Article in Hindi

यू.पी.एस.सी की तैयारी के लिए अपना सकते हैं ये उपाय-

यू.पी.एस.सी की बेहतर तैयारी करने के लिए और तैयारी के दौरान अपने ऊपर से दबाव और तनाव को हटाने के लिए आप इन उपायो को अपना सकते हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी रखें-

हम सब जानते हैं कि, यू.पी.एस.सी की परीक्षा कितना कठिन होती हैं और इसे पास करने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती हैं।

यू.पी.एस.सी की तैयारी करने वाले हर छात्र को पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी रखनी चाहिए जिससे आपको अपनी तैयारी में आसानी होती हैं और आप बेहतर तरीके से अपनी तैयारी कर सकते हैं। जानिए बीएड एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कैसे करें 

  1. दैनिक लक्ष्य बनाकर करे तैयारी-

यू.पी.एस.सी की तैयारी एक दिन में नहीं कि जाती हैं और ना ही कोई कर सकता हैं। यू.पी.एस.सी की तैयारी के लिए आप दैनिक लक्ष्य तय कर सकते हैं कि, आज मुझे इतना पढ़ना हैं चाहे उसे पढ़ने में मुझे पूरा दिन लग जाये या फिर कुछ घंटो में ही पूरे हो जाए, लेकिन पढ़ना उतना ही हैं। इससे आपकी नियमित और दैनिक तौर पर तैयारी कर सकते हैं जिससे आप पर तैयारी का दबाव या तनाव नहीं रहेगा।

  1. योजना बनाकर करें तैयारी-

यू.पी.एस.सी की तैयारी बिना योजना के सम्पन्न नहीं हो सकती हैं। इस परीक्षा के तैयारी के लिए आपको संतुलित योजना बनानी चाहिए ताकि आप पर अचानक या एकाएक तैयारी करने का दबाव और तनाव ना रहें।

  1. हल्के मन से करे पढाई-

यू.पी.एस.सी की तैयारी करने वाले हर छात्र को अपनी तैयारी हल्के मन से करनी चाहिए ताकि आपके मन पर पढ़ाई का कोई बोझ ना रहे और ना ही दबाव या तनाव रहें। जानिए कैसे करें टेंशन/तनाव को दूर

  1. तैयारी को बोझ की तरह ना लें-

यू.पी.एस.सी की तैयारी को बोझ की तरह बिलकुल मत लीजिए क्योंकि इससे आप सही तरह से और हल्के मन से तैयारी नहीं कर पायेंगें और उन विषयों को पढ़ना भी आपके लिए कठिन हो जायेगा, जिन्हें आप वैसे बेहद सरलता से पढ़ कर समझ लेते हैं।

  1. अपनो के लिए और अपने लिए समय जरुर निकाले-

इस परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रो के लिए बेहद जरुरी हैं कि, वे अपनो के लिए और अपने लिए समय जरुर निकाले ताकि आप कुछ समय के लिए पढ़ाई से दूर हो सके और परिवार के साथ, मित्रो के साथ एक गुणवत्तापूर्ण समय बीता सके इससे आप का मन भी बहल जायेगा और आपकी तैयारी भी बेहतर तरीके से हो पायेगी।

  1. शिक्षको और अभिभावको से परामर्श लें-

तैयारी के दौरान हमारे छात्रो को लगातार अपने शिक्षको और अभिभावको के सम्पर्क में रहना चाहिए और उनसे अपनी पढाई, तैयारी और योजना के बारे में लगातार परामर्श करते रहना चाहिए। इससे अगर आपकी योजना में कहीं कोई कमी रह जाती हैं तो वो भी पूरी हो जायेगी। इसके साथ-साथ उनके सम्पर्क में रहने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता हैं।

  1. परीक्षा की तैयारी के दौरान रहें बिलकुल सामान्य-

हमारे छात्रो के लिए ये बेहद जरुरी हैं कि, वे अपनी तैयारी के दौरान बिलकुल सामान्य रहे और सामान्य जीवन जीये, अपने मित्रो से मिले, टहलने के लिए घर से निकले और मनोरंजन की संतुलित मात्रा का उपभोग करें। इससे हमारी तैयारी बिलकुल सही तरह से होगी और हम अपनी परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगें।

  1. सप्ताह में एक दिन पढ़ाई और तैयारी से बनाए दूरी

हमारे छात्रो के लिए बेहद जरुरी हैं कि, वे सप्ताह के किसी एक दिन का चुनाव करें और उस दिन पढ़ाई और अपनी तैयारी से बिलकुल दूर रहें। उस दिन आप रोजमर्रा के ढर्रे से हटकर कुछ नया करे या वो करें जिसे करना आपको अच्छा लगे। इससे आपकी पढ़ाई में संतुलन आयेगा। जानिए घर बैठे पैसे कैसे कमाए

  • तैयारी के लिए बाग-बगीचे का कर सकते हैं चयन-

हमारे छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी शांत बाग-बगीचे का चयन कर सकते हैं जहां वे शांतिपूर्वक अपनी तैयारी कर सकें। बाग-बगीचे में तैयारी करने वे प्रकृति के करीब भी रहेंगे, उसे महसूस कर सकेगें औ इससे उनका स्वास्थ्य भी बना रहेगा।

  • एक ही किताब से ना करें कभी तैयारी-

परीक्षा की तैयारी कभी भी एक ही किताब से ना करें क्योंकि एक किताब हमेशा अपर्याप्त रहती हैं और उसमे कुछ ना कुछ कमी रह ही जाती हैं। जो चीजे पहली किताब में नही हैं वो चीजे आपको दूसरी किताब में मिल जायेगी और दूसरी किताब की कमी को पहली किताब पूरी करता हैं। इसलिए परीक्षा की तैयारी कम से कम 2 किताबो से करें ताकि आपकी तैयारी अधूरी ना रहें।

उपर्युक्त उपायो को अपना कर आप अपनी परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से कर सके हैं बिना तनाव और दबाव के।

अन्त, हमारे छात्र बेहद मेहनती हैं और बेहद सरलता से यू.पी.एस.सी की परीक्षा को पास कर लेंगें इसकी हमें पूरी आशा हैं। इसके साथ ही हम अपने छात्रो को उनकी आगामी परीक्षा के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

इसे भी पढ़े….

Leave a Comment