{Registration} UK Shramik Panjikaran 2021 - उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण

{Registration} UK Shramik Panjikaran 2021 – उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण

uttarakhand Shramik Panjikaran 2021 – Online Registration ।। उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ।। श्रम विभाग उत्तराखंड निदेशालय हल्द्वानी उत्तराखंड? ।। श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन उत्तराखंड? ।। श्रम विभाग पंजीकरण online uttarakhand – पूरी आवेदन प्रक्रिया हिंदी में ।।

Introduction

उत्तराखंड सरकार के श्रम विभाग द्धारा राज्य के सभी श्रमिक भाई – बहनो व उनके बच्चो के सामाजिक – आर्थिक विकास के लिए राज्य स्तर पर UK Shramik Panjikaran 2021 – Online Registration ।।उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरु कर दिया गया है ताकि हमारे सभी श्रमिक भाई – बहन इस योजना मे ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो माध्यमो से आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

हम, अपने सभी श्रमिको को बताना चाहते है कि, इस कल्याणकारी योजना के तहत अनेको योजनाओ का संचालन किया जाता है जैसे कि – मकान निर्माण सहायता योजना, प्रसूति सहायता योजना, मृत्युपरान्त सहायता योजना, दिव्यांगता सहायता योजना, शौचालय निर्माण सहायता योजना व श्रमिक महिला बेटी विवाह साहयता योजना आदि।

UK Shramik Panjikaran

उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021 के तहत उपरोक्त योजनाओं के सफल संचालन के लिए भारी मात्रा में, आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है और वहीं दूसरी तरफ राज्य के सभी श्रमिको के बच्चो के शैक्षणिक विकास के लिए कक्षा 1 से लेकर उच्च शिक्षा तक कुल 200 रुपयो से लेकर 2,500 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि उनका सतत विकास हो सकें और यही इस योजना का मौलिक लक्ष्य है

अन्त, हम, इस लेख में, आपको UK Shramik Panjikaran 2021 – Online Registration, उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, श्रम विभाग उत्तराखंड निदेशालय हल्द्वानी उत्तराखंड?, श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन उत्तराखंड? और श्रम विभाग पंजीकरण online uttarakhand – पूरी आवेदन प्रक्रिया हिंदी में प्रदान करेंगे ताकि आप सभी इस कल्याणकारी योजना में, आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

Short Details

उत्तराखंड सरकार की नई योजना क्या है? उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021।
योजना की शुरुआत किसने की? उत्तराखंड सरकार द्धारा।
योजना का केंद्रीय उद्धेश्य क्या है? राज्य के सभी श्रमिको व उनके बच्चो का शैक्षणिक सशक्तिकरण करते हुए सतत विकास करना।
किन्हें मिलेगा योजना का लाभ? राज्य के सभी योग्य श्रमिको को इस योजना का लाभ मिलेगा।
योजना के तहत आवेदन फॉर्म को कहां से डाउनलोड करें? यहां पर क्लिक करें
योजना के तहत जारी आधिकारीक वेबसाइट का लिंक क्या है? यहां पर क्लिक करें

 

उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021 व इसका मौलिक लक्ष्य क्या है?

हम, सबसे पहले राज्य के अपने सभी श्रमिक भाई – बहनो को राज्य सरकार द्धारा जारी कल्याणकारी योजना अर्थात् उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021 के बारे में, बताना चाहते है जिसके तहत ना केवल आपका सतत विकास करने के लिए बल्कि आपके बच्चो के बेहतर व उज्जवल भविष्य के लिए शैक्षणिक विकास हेतु आर्थिक सहायता देने के लिए उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021 का शुभारम्भ कर दिया है।

हम, अपने सभी श्रमिको को बताना चाहते है कि, इस कल्याणकारी योजना के तहत अनेको योजनाओ का संचालन किया जाता है जैसे कि – मकान निर्माण सहायता योजना, प्रसूति सहायता योजना, मृत्युपरान्त सहायता योजना, दिव्यांगता सहायता योजना, शौचालय निर्माण सहायता योजना व श्रमिक महिला बेटी विवाह साहयता योजना आदि।

उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021 के तहत उपरोक्त योजनाओं के सफल संचालन के लिए भारी मात्रा में, आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है और वहीं दूसरी तरफ राज्य के सभी श्रमिको के बच्चो के शैक्षणिक विकास के लिए कक्षा 1 से लेकर उच्च शिक्षा तक कुल 200 रुपयो से लेकर 2,500 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि उनका सतत विकास हो सकें और यही इस योजना का मौलिक लक्ष्य है।

UK Shramik Panjikaran 2021 – श्रमिको के बच्चो हेतु शैक्षणिक सहायता राशि?

इस कल्याणकारी योजना के तहत ना केवल राज्य के श्रमिको का ही सतत विकास किया जायेगा बल्कि साथ ही साथ राज्य के सभी श्रमिको के बच्चो का भी शैक्षणिक विकास किया जायेगा जिसके लिए निम्न आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी –

किस कक्षा से किस कक्षा तक? वित्तीय सहायता ( मासिक )?
कक्षा 1 से कक्षा 5 ₹200
कक्षा 6 से कक्षा 8 ₹300
कक्षा 9 से कक्षा 10 ₹400
कक्षा 11 से कक्षा 12 तथा ITI ₹500
ग्रेजुएट,पोस्ट ग्रेजुएट और उसके सामान डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए ₹800
पॉलिटैक्निक ₹1000
उच्च शिक्षा हेतु (उच्च व्यावसायिक शिक्षा) ₹2500

उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021 – विभिन्न योजना व योजना राशि क्या है?

हम, राज्य के अपने सभी श्रमिको को बताना चाहते है कि, इस कल्याणकारी योजना के तहत कई प्रकार की अलग – अलग योजनाओं का शुभारम्भ किया गया है जिसके तहत आपको वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है जिनकी पूरी इस प्रकार से हैं –

योजना का नाम योजना का उद्धेश्य आर्थिक सहायता
शौचालय निर्माण सहायता योजना ग्रामीण क्षेत्रो को खुल में, शौच से मुक्त करना और सर्वत्र स्वच्छता को स्थापित करना दो अलग – अलग किस्तो में, 12,000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।
प्रसूति सहायता योजना ग्रामीण गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित व स्वास्थ्यवर्धन प्रसूति की सुविधायें प्रदान करना योजना के तहत पुत्र के जन्म पर 15,000 रुपय व पुत्री के जन्म पर कुल 25,000 रुपयो की आर्थिक सहायता की जायेगी।
महिला श्रमिक विवाह सहायता योजना राज्य की सभी श्रमिक महिलाओं की बेटियों की शादी धूमधाम से करना और उनके उज्जवल जीवन का निर्माण करना योजना के तहत सभी लाभार्थी श्रमिक महिलाओं की बेटियो को उनकी शादी के लिए कुल 1,00,000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान करना।
औजार उपकरण वितरण योजना सभी श्रमिको को अलग – अलग रोजगार करने के लिए औजार उपकरण किट प्रदान करना योजना के तहत कुल 10,000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।
चिकित्सा सहायता योजना राज्य के सभी श्रमिको का स्वास्थ्य विकास करना और उन्हें चिकित्सा सहायता देकर उनका शारीरिक विकास करना। योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक राशि स्पष्ट नहीं है।
मृत्युपरान्त सहायता योजना राज्य के सभी श्रमिको को कार्य दौरान मृत्यु होने पर उनके परिवार को सामाजिक  व आर्थिक सहारा देना योजना के तहत यदि कार्य के दौरान श्रमिक की मृत्यु होती है तो कुल 5 लाख व सामान्य मृत्यु होने पर 3 लाख रुपयो की आर्थिक मदद की जायेगी।
दिव्यांगता पेंशन योजना कार्य के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो जाने पर श्रमिको को दिव्यांगता पेंशन देकर उनका सामाजिक – आर्थिक विकास करना। योजना क अनुसार पीडित के परिवार को आर्थिक सहायता के रुप में, 50,000 रुपयो की वित्तीय मदद व 1500 रुपयो का मासिक पेंशन प्रदान करना।
मकान निर्माण सहायता योजना राज्य के सभी बेघर श्रमिको का आवासीय विकास करना और उनके भविष्य को सुरक्षित करना योजना के अनुसार अपने मकान निर्माण के लिए कुल 1 लाख रुपयो का लोन प्रदान करना।
पेंशन सहायता योजना राज्य के सभी श्रमिको को उनके बुढ़ापे के लिए सामाजिक – आर्थिक तौर पर मजबूत करके एक आत्मनिर्भर जीवन प्रदान करना। लाभार्थी को 1,500 रुपयो का पेंशन प्रदान करना व लाभार्थी की मृत्यु की सूरत में, उनके उत्तराधिकारी को 500 रुपयो की मासिक पेंशन देना आदि।

{Registration} उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2021

श्रम विभाग पंजीकरण online uttarakhand – मौलिक लाभ क्या है?

उत्तराखंड सरकार द्धारा इस योजना के तहत निम्नलिखित लाभ प्रदान किये जायेगे जैसे कि –

  1. राज्य के सभी श्रमिको का सतत सामाजिक – आर्थिक विकास किया जायेगा,
  2. राज्य के प्रत्येक श्रमिक को श्रमिक कार्ड दिया जायेगा ताकि उन्हें अनिवार्य तौर पर रोजगार प्रदान किया जा सकें,
  3. सरकार द्धारा श्रमिको के सतत विकास के लिए जारी सभी योजनाओं का सीधा लाभ श्रमिको को UK Shramik Panjikaran 2021 की मदद से प्रदान किया जायेगा ताकि उनका सतत विकास हो सकें,
  4. इस कल्याणकारी योजना के तहत हमारे सभी श्रमिको को आर्थिक वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी,
  5. श्रमिको का सामाजिक – आर्थिक विकास करते हुए उनके उज्जवल भविष्य का निर्माण किया जायेगा आदि।

उपरोक्त सभी लाभ इस योजना के तहत हमारे आवेदको को प्रदान किया जायेगा ताकि उनका ना केवल रोजगार विकास हो सकें बल्कि उनका व उनके परिवार का सतत व सर्वांगिन विकास भी हो सकें।

उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021 – कौन से दस्तावेज व पात्रता चाहिए?

हम, अपने सभी श्रमिको को बताना चाहते है कि, उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021 में, आवेदन के लिए आपको कुछ दस्तावेजो व पात्रताओँ की पूर्ति करनी होगी जैसे कि –

उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021 – दस्तावेज

  1. आवेदक का आधार कार्ड व राशन कार्ड,
  2. मूल आवास प्रमाण पत्र व बैंक खाता पासबुक,
  3. लेबर प्रमाण पत्र व घर के सभी लोगो का आधार कार्ड,
  4. परिवार रजिस्टर की नकल और शुल्क रसीद की नकल आदि।

उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021 – पात्रता

  1. आवेदनकर्ता, उत्तराखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए,
  2. आवेदक, मूल रुप से श्रमिक होना चाहिए,
  3. श्रमिक की आयु 18 से लेकर 60 साल के बीच होनी चाहिए और
  4. योजना के अनुसार श्रमिक के लिए 1 साल में, 90 दिनो तक अनिवार्य तौर पर रोजगार करना होगा आदि।

उपरोक्त सभी पात्रताओं व दस्तावेजो की पूर्ति के बाद हमारे सभी श्रमिक आवेदक, इस योजना में, आवेदन कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

उत्तराखंड राशन कार्ड फॉर्म

उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण 2021 – महत्वपूर्ण लिंक्स

  1. आधिकारीक वेबसाइट के हेतु – क्लिक करें,
  2. श्रमिक संबंधी आकंडे देखने हेतु – क्लिक करें,
  3. श्रमिक सुविधा केंद्र का डैशबोर्ड देखने हेतु – क्लिक करें,
  4. आवेदक लॉगिन हेतु – क्लिक करें,
  5. मंडल व जनपद के अनुसार निर्देशिका देखने हेतु – क्लिक करें,
  6. राज्य सरकार द्धारा योजनाओं का विवरण देखने हेतु – क्लिक करें,
  7. अपने विचार व सुझाव देने अर्थात् फीडबैक देने हेतु – क्लिक करें आदि।

UK Shramik Panjikaran 2021 – Online Registration ( ऑनलाइन व ऑफलाइन )

उत्तराखंड के हमारे सभी श्रमिक भाई – बहन इस योजना मे, आसानी से ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन कर सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से हैं –

UK Shramik Panjikaran 2021 – Online Registration

  1. सभी श्रमिको को सबसे पहले अपने पास के जन सेवा केंद्र अर्थात् सी.एस.सी पर जाना होगा,
  2. वहां पर आपको कर्मचारी को UK Shramik Panjikaran 2021 में, आवेदन के लिए कहना होगा,
  3. इसके बाद आपको सभी मांगे जाने वाले दस्तावेजो की पूर्ति करनी होगी,
  4. अब कर्मचारी आपके आवेदन फॉर्म को सही से भरेगा और सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना और
  5. अन्त में, उसे जमा करके सबमिट कर देगा और इसकी रसीद आपको दे देना आदि।

उपरोक्त चरणो की मदद से आप आसानी से जन सेवा केंद्रो की मदद से UK Shramik Panjikaran 2021 – Online Registration कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

UK Shramik Panjikaran 2021 – ऑफलाइन रजिस्ट्रेश

  • हमारे सभी आवेदको को सीधा इस लिंक – https://ukbocw.org/wp-content/uploads/2018/09/Registration-Form.pdf पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को सावधानी के साथ – साथ सही से भरना होगा,
  • मांगे जाने वाले दस्तावेजो की नकल को इसके साथ अटैच करना होगा और
  • अन्त में, आपको अपने इस आवेदन फॉर्म को संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर देना होगा और इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी।

उपरोक्त सभी चरणो को पूरा करने के बाद हमारे सभी आवेदक, इस योजना में, आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

अन्त, उपरोक्त दोनो प्रक्रियाओं की पूर्ति के बाद हमारे सभी श्रमिक भाई – बहन इस कल्याणकारी योजना में, आसानी से आवेदन कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

UK Shramik Panjikaran 2021 – सम्पर्क सूत्र

उपरोक्त सम्पर्क विवरणो पर सम्पर्क करके आप योजना की पूरी जानकारी व अपनी सभी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते है।

 

Leave a Comment