वृद्धावस्था/विधवा/विकलांग एडवांस पेंशन लिस्ट देखें ( Vridha/Divyang/Vidhwa Pension List)

वृद्धावस्था/विधवा/विकलांग एडवांस पेंशन लिस्ट 2020 देखें

भारत सरकार ने, अपने सभी दिव्यांगो, विधवा माता-बहनो और वरिष्ठ नागरिको को कोरोना के दुष्प्रभावो से पीडित होने से बचाने के लिए ’’ तीन महिने की अग्रिम पेंशन ’’ देने जा रही हैं ताकि इस कोरोना काल में, उनकी सभी सामाजिक व आर्थिक जरुरतो की पूर्ति आसानी और सहजता के साथ हो सकें और वे कोरोना के दुष्प्रभावो से पीडित ना होते हुए एक संतुलित व सुचारु जीवन जी सकें और इसी पर आधारीत होगा हमारा आज का लेख।

हम, अपने इस लेख में, अपने सभी दिव्यांग भाई-बहनो, विधवा माता-बहनो और वरिष्ठ नागरिको को भारत सरकार की इस कल्याणकारी पहल अर्थात् ’’ तीन महिने की अग्रिम पेंशन ’’ की पूरी जानकारी देंगे और साथ ही साथ आपको इसके तहत दी जाने वाली राशि के ब्लू-प्रिंट के बारे में भी बतायेगे ताकि आप इस मुहिम का भरपूर लाभ ले सकें और कोरोना को हराते हुए एक संतुलित व सुचारु जीवन जी सकें।

3 महिने की अग्रिम पेंशन देगी  सरकार- निर्मला सीतारमण

हम, अपने इस लेख में, अपने सभी दिव्यांग भाई-बहनो, विधवा माता-बहनो और वरिष्ठ नागरिको को भारत सरकार की इस कल्याणकारी पहल अर्थात् ’’ तीन महिने की अग्रिम पेंशन ’’ के बारे में, बताने वाले है जिसके तहत एक आधिकारीक घोषणा के तहत ये कहा गया हैं कि, भारत सरकार अपने इन सभी लोगो को 3 महिने की अग्रिम पेंशन राशि देगी जो कि, सीधा लाभार्थियो को खातो में, जमा की जायेगी ताकि इस संकट के समय में उनकी सभी सामाजिक व आर्थिक जरुरते पुरी हो सकें और वे कोरोना का बहादुरी से मुकाबला करते हुए एक संतुलित व सुचारु जीवन जी सकें।

Read: (Registration) यूपी सम्पत्ति एवं विवाह 2020

दिव्यांगो, विधवाओ और बुजुर्गो ने किया भारत सरकार का शुक्रिया

भारत सरकार की इस मुहिम के लिए हमारे इन सभी लोगो ने, भारत सरकार का शुक्रिया किया हैं क्योंकि इस मुहिम की मदद से प्राप्त पेंशन राशि से उनकी कई सामाजिक व आर्थिक जरुरतो की पूर्ति होगी जिससे वे अपने घरो में सुरक्षित रहते हुए कोरोना को हरा पायेगे औऱ संतुलित व सूचारु जीवनशैली के तहत अपना जीवन जी पायेगे।

मुहिम के मौलिक लक्ष्य

हम, अपने इस लेख में, अपने सभी दिव्यांग भाई-बहनो, विधवा माता-बहनो और वरिष्ठ नागरिको को भारत सरकार की इस कल्याणकारी पहल अर्थात् ’’ तीन महिने की अग्रिम पेंशन ’’ के तहत जारी मौलिक लक्ष्यो के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • हमारे सभी दिव्यांग भाई-बहनो, विधवा माता-बहनो और वरिष्ठ नागरिको को कोरोना के दुष्प्रभावो से पीडित होने से बचाना,
  • अग्रिम 3 महिने की पेंशन-राशि के माध्यम से उनकी सभी तत्कालीक सामाजिक व आर्थिक जरुरतो का पूरा करना,
  • वित्त मंत्री श्री. निर्मला सीतारमण के अनुसार अग्रिम 3 महिनो में, 1,000 रुपयो की पूर्व-अनुदान राशि जारी कि जायेगी जिसकी भुगतान दो किस्तो में, किया जायेगा,
  • इस संकट के समय में, उन्हें इस मुहिम के तहत हर लिहाज से सशक्त बनाना और
  • इस मुहिम के तहत उनका सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण करते हुए उन्हें एक संतुलित व सूचारु जीवन प्रदान करना आदि।

उपरोक्त सभी मौलिक लक्ष्यो को इस मुहिम के तहत पूरा किया जायेगा।

मुहिन से प्राप्त होने वाली लाभो की सूची

हम, अपने इस लेख में, अपने सभी दिव्यांग भाई-बहनो, विधवा माता-बहनो और वरिष्ठ नागरिको को भारत सरकार की इस कल्याणकारी पहल अर्थात् ’’ तीन महिने की अग्रिम पेंशन ’’ से मिलने वाले लाभो की सूची के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. इससे हमारे सभी दिव्यांग भाई-बहनो, विधवा मात-बहनो व बुजुर्गो के दैनिक जीवन की सभी जरुरतो की पूर्ति होगी,
  2. हमारे इन सभी लोगो के मौलिक अधिकारो की पूर्ति इस मुहिम की मदद की जायेगी,
  3. उन्हें किसी चीज के लिए घर से बाहर नहीं निकलना होगा जिससे वे कोरोना से सुरक्षित रहेंगे,
  4. योजना के तहत जारी राशि का भुगतान साधी लाभार्थियो के खातो में, किया जायेगा ताकि एक-एक रुपया सीधा लाभार्थी तक पहुंचे ना कि, बिचौलिय तक,
  5. इस मुहिम स उनका सामाजिक-आर्थिक मजबूतीकरण होगा और
  6. हमारे ये सभी लोग एक संतुलित व सुचारु जीवन जी पायेगे बिना आर्थिक चिन्ताओ के आदि।

उपरोक्त सभी लाभो की प्राप्ति, इस मुहिम से हमाने इन लोगो को होगी और इससे इनका सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकऱण होगा व वे बहादुरी से कोरोना की लड़ाई में भारत को विजय दिला पायेगे।

Read: प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2019-2020

मुहिम के तहत दी जाने वाली पेंशन-राशि का ब्लू-प्रिंट हुआ जारी

हम, अपने सभी दिव्यांग भाई-बहनो, विधवा माता-बहनो और वरिष्ठ नागरिको को बताना चाहते हैं कि, भारत सरकार ने, अपनी इस कल्याणकारी मुहिम के तहत दी जाने वाली 3 महिने के अग्रिम पेंशन-राशि का ब्लू-प्रिंट जारी कर दिया हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • वृद्धावस्था पेंशन के तहत दी जाने वाली राशि का ब्लू-प्रिंट

इस मुहिम के तहत दी जाने वाली वृद्धावस्था पेंशन-राशि के तौर पर 60-79 वर्षीय सभी बुजुर्गो को प्रति माह 200 रुपयो की पेंशन दी जाती हैं व 80 वर्ष से अधिक के सभी बुजुर्गो को 500 रुपयो की पेंशन-राशि प्रतिमाह दी जाती हैं।

  • विधवा पेंशन क तहत दी जाने वाली राशि का ब्लू-प्रिंट

इस मुहिम के तहत दी जाने वाली विधवा पेंशन राशि के तौर पर 40-79 वर्ष की हमारी हर विधवा माताओ व बहनो को 200 रुपयो की पेंशन राशि दी जाती हैं औऱ 80 वर्षीय विधवा माताओ-बहनो को 500 रुपयो की पेंशन राशि दी जाती हैं।

  • दिव्यांग पेंशन के तहत दी जाने वाली राशि का ब्लू-प्रिंट

इस मुहिम के तहत दिया जाने वाला दिव्यांग पेशंन राशि के तौर पर सभी 79 वर्षीय दिव्यांग भाई-बहनो को प्रतिमाह 300 रुपयो की पेंशन-राशि दी जाती हैं और 80 वर्षीय दिव्यांग भाई-बहनो को 500 रुपयो की पेंशन-राशि दी जाती हैं।

उपरोक्त ब्लू-प्रिंट के माध्यम से हमने आपको इस मुहिम के तहत दी जाने वाली पेंशन-राशि के बारे में, बताया ताकि आप इस मुहिम का भरपूर लाभ ले सकें।

मुहिम को लेकर आपके प्रश्न और हमारे उत्तर

हमें, इस मुहिम को लेकर आपकी तरफ से कई प्रश्न मिले हैं जिनका उत्तर हमने इस प्रकार से दिया हैं-

प्रश्न – इस मुहिम का मौलिक लक्ष्य क्या हैं?

उत्तर – इस मुहिम का मौलिक लक्ष्य हैं अपने सभी दिव्यांग  भाई-बहनो, विधवा माता-बहनो और वरिष्ठ नागरिको को कोरोना काल के संक्रमण से अर्थात् इसके दुष्प्रभावो से पीडित  होने से बचना और उन्हें एक संतुलित व सुचारु जीवन प्रदान करना।

प्रश्न – इस मुहिम का लाभ किन राज्यो को मिलेगा?

उत्तर – इस मुहिम का लाभ सभी राज्यो क मिलेगा।

प्रश्न – मुहिम के तहत कितने महिने की अग्रिम पेंशन दी जायेगी?

उत्तर – मुहिम के तहत हमारे सभी लाभार्थियो को 3 महिने की अग्रिम पेंशन दी जायेगी।

प्रश्न- पेंशन का भुगतान कैसे किया जायेगा?

उत्तर – पेंशन का भुगतान सीधा लाभार्थियो के खातो में, किया जायेगा ताकि भ्रष्टाचार ना हो और लाभार्थियो को उनके हक का एक-एक रुपया मिले और वे कोरोना को हराने में भारत की मदद कर सकें।

Leave a Comment