{Apply} पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना 2020 | ऑनलाइन आवेदन

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना 2020

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सबका एक बार फिर से हमारी वेबसाइट पर .. देशभर में लॉकडाउन चल रहा है और यह हम सभी लोग जानते हैं कि लॉकडाउन की वजह से तमाम लोगों को किस कदर मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है जिसमें सबसे ज्यादा गरीब मजदूर लोग परेशान हैं और सबसे बड़ी परेशानी उनके सामने राशन की कमी और पैसे की कमी है। जिसकी वजह से हमारे देश के कई गरीब मजदूर लोगों को भूख का सामना करना पड़ रहा है। अब यह हम सब लोगों का फर्ज बनता है कि हम अपने आसपास के लोगों का ध्यान रखें।

PM Garib Kalyan Anna Yojana 2020

PM Garib Kalyan Anna Yojana 2020

दोस्तों इसी समस्या को देखते हुए हमारी भारत सरकार ने एक  योजना शुरू की है जिसका नाम पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना है।

Read: {1000 रुपये} मजदूर भत्ता योजना 2020 उत्तर प्रदेश

आइए अब जानते हैं की क्या है यह पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना :

दोस्तों इस स्कीम के अंतर्गत देश की तकरीबन एक तिहाई आबादी को कवर किया जाएगा और सरकार ने इस स्कीम के अंतर्गत एक बहुत ही अच्छा फीचरऐड किया है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को हर महीने 1 किलो उसके पसंद की दाल दी जाएगी जो प्रोटीन के लिए बहुत जरूरी होती है। और इस तरह हमारे शरीर को भरपूर प्रोटीन भी मिल सकेगा जो हमें हर बीमारी से लड़ने में सबसे ज्यादा सहायता करता है।

{Apply} गुजरात अन्ना ब्रह्मा योजना 2020

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत देश के तमाम इलाकों में गरीबों को राशन मिलने लगा है। सरकारी आंकड़ों के हिसाब से देशभर के 80 करोड लोगों तक इस योजना के तहत मदद पहुंचाई जाएगी। और यही इस योजना का उद्देश्य है कि संकट भरे समय में देश के तमाम गरीबों और मजदूरों तक राशन पहुंचाया जाए जिससे देश में क्रोना की वजह से हो रहे लोग टाउन में कोई भी भूखा न रह सके।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजनाको वित्त मंत्री निर्मलासीतारमण की ओर से 26 मार्च को लॉन्च किया गया था ।

किस तरह काम करेगी पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना:

दोस्तों इस योजना के अंतर्गत सरकार ने 5 किलो चावल या गेहूं देने के साथ-साथ 1 किलो दाल देने का भी वादा किया है। और इससे पहले 5 किलो चावल या गेहूं जो सब्सिडी  से मिलते थे वह भी हमें मिलते रहेंगे।

इस स्कीम का लाभ कौन उठा सकते हैं:

दोस्तों अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बीपीएलएपीएलकार्डधारक होना जरूरी है जी हां वही व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है। जिसको पहले से ही एपीएल व बीपीएल कार्ड की सहायता से राशन मिलता आ रहा हो।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2020

आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके काम आई होगी इसी प्रकार की और सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमसे जुड़े रहिए ।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *