पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना 2023 आवेदन | PM Garib Kalyan Anna Yojana

PM Garib Kalyan Anna Yojana 2023

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने करोना महामारी के कठिन समय में प्रत्येक जरूरतमंद को सम्मान के साथ भोजन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना 2023 ( PM Garib Kalyan Anna Yojana 2023) को शुरू किया है। और मोदी जी ने यह बताया है कि केंद्र सरकार ने भारत के 80 करोड़ से अधिक नागरिकों को महामारी के दौरान मुफ्त अनाज प्रदान किया था। और अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना की नई अपडेट यह आई है कि यह योजना 30 मार्च 2023 को खत्म होने वाली थी। परंतु अब सरकार ने इस योजना के लिए नया निर्णय तय किया है। जिसमें गरीब कल्याण अन्ना योजना को कुछ और महीनों तक बढ़ा दिया गया है। अगर आप इस योजना के बारे में और जानना चाहते हैं तो आपको हमारा यह पोस्ट ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

PM Garib Kalyan Anna Yojana New Update

एमपी गरीब कल्याण योजना को शुरू करने का मकसद यह है कि भारत का कोई भी नागरिक भूखा ना रहे। जिसके लिए भारत देश ने 2 लाख करोड़ रुपए से अधिक खर्च किया है। और मोदी जी ने यह भी बताया है कि “इस महीने के अंत में शुरू होने जा रहे सांसद सत्र में, हम इन तीनों कृषि कानूनों को रिपील (निरस्त) करने की संवैधानिक प्रक्रिया को पूरा करेंगे”। जिसके बाद सरकार द्वारा यह बड़ा निर्णय लिया गया है।

और जैसा की खाद सचिव सुधांशु पांडे ने बताया कि इस योजना को 30 नवंबर से आगे बढ़ाने का कोई भी प्रस्ताव सरकार के तहत नहीं आया है। और साथ ही यह भी बताया है कि अर्थव्यवस्था उभर रही है। और हमारी मुत्त बाजार बिक्री योजना (Open Market Sale Scheme) के तहत खदन्न की बिक्री भी इस वर्ष असाधारण रूप से सही है। इसीलिए इस योजना का विस्तार करने का कोई प्रस्ताव जारी नहीं किया गया है। परंतु अब केंद्र सरकार ने आधिकारिक तौर पर एमपी गरीब कल्याण अन्ना योजना को आगे बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। जिससे इस योजना की अंतिम तिथि मई 2023 तक कर दी गई है।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना

गरीब कल्याण अन्ना योजना के तहत सभी को मिलेगा फ्री राशन

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए सरकार नई नई योजना लागू करती रहती है। जिससे उन्हें आने वाले भविष्य में किसी भी कठिनाई का सामना ना करना पड़े। इसलिए सरकार ने गरीब व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए एक योजना और लागू करी है। जिसका नाम गरीब कल्याण अन्ना योजना है। इस योजना के तहत पूरे देश में सरकार द्वारा भोजन दिया जाएगा।

सरकार द्वारा इस योजना को मार्च 2023 तक लागू किया गया था। परंतु अब इस योजना की अंतिम तिथि आ गई थी। इसीलिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने की घोषणा कर दी गई है। गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत साल के अंत तक सभी गरीबों को फ्री राशन दिया जाएगा। किस से गरीब व्यक्ति को किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

[फॉर्म] Mukhyamantri Awas Yojana Gramin/Urban Form PDF Download

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट (Modi Cabinet) की बैठक हो जाने के बाद मीडिया को यह जानकारी प्रदान की के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना में 53344 करोड़ों रुपए का खर्च आएगा। और इस योजना से करीब 80 करोड नागरिकों को लाभ प्राप्त करवाया जाएगा। तथा अब तक 600000 मीट्रिक स्वीकृत किया जा चुका है। तथा उन्होंने यह भी बताया है कि इस योजना में कुल मिलाकर 2.6 लाख करोड़ रुपए तक खर्च हो सकते हैं।

गरीब कल्याण अन्ना योजना को प्रधानमंत्री ने किस लिए शुरू किया था?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि महामारी में लॉकडाउन के कारण अपने रोजगार से हाथ धोए हुए बेरोजगार युवाओं के परिवार को खाने पीने में बहुत समस्याएं हो रही थी। और उसी दौरान माननीय प्रधानमंत्री जी ने पीएम गरीब कल्याण अन्ना योजना पैकेज की घोषणा की थी। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 80 करोड़ नागरिकों को प्रतिमाह 5 किलोग्राम की दर से मुफ्त भोजन उपलब्ध किया जा रहा था। और इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग करोड़ों नागरिकों को पहले ही निशुल्क राशन प्राप्त करवाया जा चुका है। और यह योजना लॉकडाउन में बहुत महत्वपूर्ण साबित हुई है।

PMGKAY 2.0 के तहत योजना को कब तक आगे बढ़ाने की घोषणा की गई है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना को अप्रैल से जून 2020 के केवल 3 महीने के लिए शुरू किया गया था। परंतु करोना महामारी जारी रहने की वजह से सरकार को लगातार इस योजना की मियादी बढ़ाती रही। और मोदी सरकार ने वर्ष 23 जून 2021 को दिवाली तक गरीब कल्याण अन्ना योजना को आगे बढ़ाने की घोषणा की थी। फिर प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह ऐलान किया गया की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना 30 नवंबर 2021 तक जारी रहेगी। माना कि अब करोना महामारी से धीरे-धीरे नागरिक बाहर आ रहे हैं। इसीलिए इस योजना की अंतिम तिथि के बाद योजना को स्थापित किया जा सकता है।

Viklang Awas Yojana 2023

दोस्तों इस स्कीम के अंतर्गत देश की तकरीबन एक तिहाई आबादी को कवर किया जाएगा और सरकार ने इस स्कीम के अंतर्गत एक बहुत ही अच्छा फीचरऐड किया है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को हर महीने 1 किलो उसके पसंद की दाल दी जाएगी जो प्रोटीन के लिए बहुत जरूरी होती है। और इस तरह हमारे शरीर को भरपूर प्रोटीन भी मिल सकेगा जो हमें हर बीमारी से लड़ने में सबसे ज्यादा सहायता करता है।

FAQs

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना किसने शुरू की है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना भारत के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है।

गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत कब हुई?

गरीब कल्याण अन्ना योजना की शुरुआत 26 मार्च 2020 को की गई थी।

गरीब कल्याण योजना को किस उद्देश्य से शुरू किया गया है?

गरीब कल्याण योजना को शुरू करने का यही उद्देश्य है कि देश के सभी लोगों को फ्री में राशन प्रदान हो।

Leave a Comment