छत्तीसगढ़ प्रवासी पंजीकरण | Chhattisgarh Pravasi Registration, Helpline No.

Chhattisgarh Pravasi Online Registration 

छत्तीसगढ़ प्रवासी मजदूर (श्रमिक) वापसी रजिस्ट्रेशन | CG PravasiMajdurShramikWapsiYojana 2020 Registration | Chhattisgarh LaborSahayataYojna | मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक सहायता योजना छत्तीसगढ़

दोस्तों  देश भर में आज लोक डाउन को 40 दिन से ज्यादा बीत चुके हैं। जहां पर इसके शुरुआत में ही बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। जिसमें एक बड़ी समस्या गरीबों को राशन पहुंचाने के अलावा मजदूरों को उनके घर की वापसी कराना भी एक बड़ी समस्या दा।

दोस्तों इसी के चलते देश भर के तमाम राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्य के मजदूरों को उनके घर वापस बुलाने की योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है। जिससे उन लोगों को उनके घरों तक पहुंचाया जा सके दोस्तों अगर आप भी प्रवासी मजदूर है और आप भी अपने घर वापस जाना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

छत्तीसगढ़ प्रवासी मजदूर पंजीकरण

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि देश भर की तमाम राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्य के मजदूरों के लिए योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ सरकार ने भी एक योजना बनाई है जिसमें प्रवासी मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाया जा सके आप अगर छत्तीसगढ़ प्रवासी मजदूर के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया आखिर तक पढ़े।

Pravasi Yatra Panjikaran Covid-19 | State Wise 

Chhattisgarh Migrant Worker Registration 

दोस्तों राज्य सरकार ने हाल ही में कुछ हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। जिन पर आप कॉल करके अपनी जानकारी दे सकते हैं। यह हैपेंड नंबर ऐसे लोगों के लिए जारी किए गए हैं तो छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और हाल फिलहाल में किसी दूसरे राज्य में मजदूरी करने के लिए गए हुए हैं और वे वहां लोग का डाउन की वजह से फंस गए हैं और यह लोग वापस अपने घर आना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए यह एक नंबर जारी किए गए हैं।

Chhattisgarh Migrant Worker Helpline Numbers 

  • 9198-49992
  • 0771-2443809
  • 75878-22800

UP Pravasi Rahat Mitra App Download

छत्तीसगढ़ प्रवासी मजदूर पंजीकरण का मुख्य उद्देश्य। 

दोस्तों छत्तीसगढ़ प्रवासी मजदूर घर वापसी यानी छत्तीसगढ़ घर वापसी योजना ऑनलाइन पंजीकरण का मुख्य उद्देश्य यही है कि छत्तीसगढ़ के वह लोग जो अपने राज्योंसे बाहर गए हुए हैं। उन लोगों को उनके घरों तक वापस पहुंचाया जाए क्योंकि दोस्तों करो ना जैसे संकट के दौर में हर इंसान यही चाहता है कि वह यह संकट भरा समय अपने परिवार के लोगों के साथ बिताए ऐसे में उलोगों को उनके घरों तक पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है।

छत्तीसगढ़ प्रवासी श्रमिक वापसी ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया- 

छत्तीसगढ़ के वह लोग जो कमाने खाने के लिए छत्तीसगढ़ से बाहर यानी अपने राज्य से बाहर किसी कामकाज या किसी पढ़ाई के सिलसिले में गए हुए थे उन लोगों को     लाकडाउन की वजह से वही रहना पड़ रहा है। अब अगर वह लोग वापस अपने अपने घर आना चाहते हैं तो उन लोगों को सबसे पहले तो राज्य सरकार द्वारा दिए गए हेल्पलाइननंबर्स जो हमने आपको ऊपर बताए हैं उन पर कॉल करके अपनी जानकारी देनी होगी।

{रजिस्ट्रेशन} Bihar Pravasi Majdur Yatra Panjikran

दोस्तों आपको बता दें कि जब आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करेंगे तो आपसे आपकी जानकारी मांगी जाएगी। कृपया आप अपनी सही सही जानकारी दें। क्योंकि आपकी जानकारी से सरकार को यह सहायता मिलेगी के किस राज्य में हमारे राज्य के कितने लोग रह रहे हैं तथा उन को वहां से निकालने के लिए कितने वाहन लगाने पड़ेंगे तो कृपया आप अपनी पूरी जानकारी थी ठीक दें।

 

Updated: May 12, 2020 — 3:15 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *