{हिंदी स्पीच} Republic Day Speech In Hindi 2020 – 26 January Short Speech

republic day speech in hindi 2020 Short | republic day speech in hindi 2020 for school students | republic day speech in hindi 2020 for teachers/principal | republic day speech in hindi 2020 short | 26th january speech in Hindi | गणतंत्र दिवस पर निबंध 2020| गणतंत्र दिवस पर भाषण 2020 | गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में |रिपब्लिक डे स्पीच इन हिंदी 2020 

Republic Day Speech In Hindi 2020

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट पर.. आज में आपको “Republic Day Speech In Hindi 2020” के बारें में जानकारी दूंगा।  जैसा की आप जानते है 26 जनवरी स्वतंत्रता के ढाई वर्ष के बाद 1950 से भारत के गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर भारतीय इस दिन को खुशी के साथ मनाता है। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए राष्ट्रीय राजधानी में राजपथ पर एक महीने के लिए तैयारियां शुरू की जा रही हैं और सुरक्षा के दृष्टिकोण से इंडिया गेट को बंद कर दिया गया है ताकि किसी भी तरह की आपत्तिजनक गतिविधियां न हो सकें। स्कूल और कॉलेज के छात्र भी इस त्योहार को मनाने के लिए उत्सुक हैं, इसलिए वे भी एक महीने पहले से इसकी तैयारी में लगे रहते हैं। शैक्षिक सत्र में खेल, अध्ययन या अन्य कार्यक्रमों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले सभी छात्रों को इस दिन पुरस्कार और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाता है।

Republic Day 2020

गणतंत्र दिवस (26th January 2020) पर भाषण हिंदी में

गणतंत्र दिवस भारत का राष्ट्रीय त्योहार है। यह दिन भारत के गणतंत्र बनने की खुशी में मनाया जाता है। 26 जनवरी 1950 को, भारत को एक रिपब्लिकन राष्ट्र घोषित किया गया था। इस दिन नए युग का उद्घाटन स्वतंत्र भारत के नए संविधान को अपनाने से हुआ था। यह भारतीय जनता के आत्म-सम्मान का दिन था। संविधान के अनुसार, डॉ। राजेंद्र प्रसाद स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति बने। पूरे देश में लोग खुशियाँ मनाते हैं। तब से, हमारे देश में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता रहा है।

गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम

गणतंत्र दिवस के अवसर पर, मुख्य कार्यक्रम दिल्ली में होता है। विजय चौक पर एक मंच बनाया गया है। इस अवसर पर, एक राष्ट्रपति को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाता है। राष्ट्रपति यहां अपने अंगरक्षकों के साथ यात्रा करते हैं और झंडा फहराते हैं। उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। सेना के बैंड राष्ट्रगान की धुन गाते हैं और राष्ट्रपति परेड का निरीक्षण करते हैं। परेड में विभिन्न स्कूलों के बच्चे, पुलिस अर्धसैनिक बल के एनसीसी कैडेट और सेना के जवान भाग लेते हैं। परेड को देखने के लिए बड़ी संख्या में नेता, राजदूत और आम जनता आती है।

गणतंत्र दिवस अपनी उपलब्धियों के मूल्यांकन का दिन है। समाचार पत्र और पत्रिकाएं इससे जुड़ी कई रिपोर्ट छापते हैं। टेलीविजन पर रंगारंग कार्यक्रम होते हैं। स्थान के स्थान कव्वालियों और कवि सम्मेलनों से घिरे हैं। राष्ट्र अपने गणतंत्र पर गर्व महसूस करता है।

Republic Day Short Speech in Hindi 2020

हजारों और लाखों लोगों के बलिदान के बाद, देश को स्वतंत्रता मिली और देश का गणतंत्र बना। आजादी हमें बहुत ही परिश्रम से मिली है  इसके लिए कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, लाला लाजपत राय, बाल गंगाधर तिलक, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस जैसे नेताओं ने अपनी जान गंवाई। सम्मान के इस दिन, प्रत्येक भारतीय को यह संकल्प लेना होगा कि वह अपने संविधान की रक्षा करेगा और देश में शांति और सद्भाव बनाए रखेगा ताकि देश को विकसित होने में मदद मिले।

आप सभी दोस्तों को मेरी तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं..

Happly Republic Day 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *