ग्राहक सेवा केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | CSP घर बैठे ऑनलाइन पंजीकरण करें

ग्राहक सेवा केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | CSP घर बैठे ऑनलाइन पंजीकरण करें

CSP Online Registration

दोस्तों आज हम आपके लिए एक नई योजना ग्राहक सेवा केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  के बारे में जानकारी लेकर आए हैं जिससे कस्टमर सर्विस पॉइंट यानी ग्राहक सेवा केंद्र के नाम से भी जानते हैं। यूं तो इसको मिनी बैंक भी कहा जाता है क्योंकि दोस्तों बहुत से गांवों में बैंक तो होते नहीं तो दोस्तों उन गांवों के अंदर ग्राहक सेवा केंद्र यानी कस्टमर सर्विस पॉइंट बैंकों का काम करते हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 

अगर आप इसे इस तरह से समझें कि दूरदराज के इलाकों यानी ग्रामीण इलाकों में बैंकों की सुविधा नहीं है तो ऐसे इलाकों के ग्रामीण लोगों को अपना पैसा सुरक्षित रखने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इन लोगों की समस्या को दूर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कस्टमर सर्विस प्वाइंट की शुरुआत की है, जिसका मतलब है कि ग्रामीण या ऐसे दूर-दराज के लोगों को दिन में बैंक की सुविधा नहीं मिली है. यह ऐसे लोगों को बैंकों की सुविधा प्रदान करता है।

ग्राहक सेवा केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

जैसा कि हमने आपको बताया सीएसपी यानी कस्टमर, सर्विस, प्वाइंट और ग्राहक सेवा केंद्र एक ही योजना का नाम है तो चलिए दोस्तों अगर आप भी इस योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो हमने आपको इस लेख के माध्यम से इसके बारे में डिटेल से बताया है कि क्या है ग्राहक सेवा केंद्र और किस प्रकार से यह काम करता है और आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं तो अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को ध्यानपूर्वक आखिर तक पढ़िए। 

दोस्तों अगर आप भी यह चाहते हैं कि आप अपना खुद का ग्राहक सेवा केंद्र खोल सके तो यह बहुत ही आसान है। जी हां, दोस्तों आप भी अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं और इसके लिए आपका बहुत ज्यादा पढ़ालिखा होना भी जरूरी नहीं है। बस इसके लिए एक हम पात्रता है जो कि कंप्यूटर की जानकारी होना है यानी आपको कंप्यूटर चलाना आता हो और इसके बारे में बहुत सी जानकारी आपके पास हो। 

Read: Suraksha Store Portal Online Registration

Grahak Seva Kendra के कार्य 

आमतौर पर बैंकों के अंदर जो आपको सुविधाएं दी जाती हैं वहीं सभी सुविधाएं आपको ग्राहक सेवा केंद्र भी मुहैया कराता है। जैसे कि आपको नीचे बताई गई:- 

  • बैंक अकाउंट खोलना
  • ग्राहक के अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना
  • और ग्राहक के अकाउंट से Pan कार्ड लिंक करना।
  • ग्राहक के अकाउंट में पैसा डिपॉजिट करना।
  • ग्राहक के अकाउंट से पैसा विड्रॉल करना।
  • बैंक से ग्राहकों को Atm कार्ड जारी करवाना 
  • फंड ट्रांसफर करवाना।
  • इंश्योरेंस सर्विस प्रदान करना।
  • एफ डी या आर डी करना

Readपीएम किसान सम्मान निधि योजना की ताजा खबर

CSP घर बैठे ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

आइए दोस्तों जान लेते हैं,  कैसे खोल सकते हैं आप ग्राहक सेवा केंद्र।

अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं यानी आप अगर कस्टमर सर्विस सेंटर खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दो तरीके दिए जाते हैं। इसको आप बैंक के जरिए भी खोल सकते हैं और यदि आप चाहें तो इसको कंपनी के जरिए भी खोल सकते हैं। चली जानते हैं किस तरह खोल सकते हैं आप

बैंक के जरिए ग्राहक सेवा केंद्र। 

दोस्तों अपना खुद का ग्राहक सेवा केंद्र बैंक के जरिए खोलने के लिए आपके लिए यह जरूरी है कि आप जिस बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं, आपको उस बैंक के मैनेजर को अपनी क्वालिफिकेशन देनी होगी और उनको अपनी इन्वेस्टमेंट के बारे में बताना होगा। यानी आप का इंटरव्यू लिया जाएगा। यदि आप अपनी क्वालिफिकेशन और अपनी इन्वेस्टमेंट को सही प्रकार से साबित कर पाते हैं और आप बैंक के मैनेजर को मना पाते हैं तो फिर आपको बैंक के द्वारा एक यूजर नेम और पासवर्ड दिया जाएगा जो आपको आपका ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में सहायता करेगा। इसी के जरिए आप अपना अकाउंट बना सकते हैं। दोस्तों ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आप बैंक से डेढ़ लाख रुपए तक का लोन भी ले सकते हैं। 

Read: Aadhar Card Bank Se Link Kaise Kare

कैसे खोल सकते हैं ग्राहक सेवा केंद्र कंपनी के द्वारा! 

दोस्तों अगर आप किसी कंपनी के जरिए अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको उसके मैनेजर से संपर्क करना होगा। तभी आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं। लेकिन इस में ध्यान रखने वाली बात यह है कि कंपनी आपके भरोसे की होनी चाहिए क्योंकि बहुत सी कंपनियां फ्रॉड होती हैं और वह आप को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं तो कृपया अपना ग्राहक सेवा केंद्र अगर आप कंपनी की सहायता से खोलना चाहते हैं तो पहले अच्छी तरह जांच लें। 

आशा करते हैं हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको लाभदायक साबित हुई होगी इसी प्रकार की और जानकारी के आप हमें फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं , आप हमसे ऐसे ही जुड़े रहिये और अपनी राय हमें कमेंट करके ज़रूर बताइये इससे हमें भविष्य में और बेहतर कंटेंट लाने में सहायता मिलेगी , धंन्यवाद। 

Leave a Comment