{Rs. 6000} तीन तलाक योजना 2020 - Triple Talaq पीड़ित अनुदान योजना - Sarkari Yojana 2023 | सरकारी योजना 2023

{Rs. 6000} तीन तलाक योजना 2020 – Triple Talaq पीड़ित अनुदान योजना

तीन तलाक पीड़ित अनुदान योजना 2020

हमारा ये लेख हमारी तीन तलाक पीडित माताओँ और बहनो को समर्पित हैं क्योकि इस लेख में हम उन्हें  तीन तलाक योजना 2020 तीन तलाक पीड़ित अनुदान योजना के बारे में विस्तार से बतायेगे ताकि  वे इस  योजना का लाभ लेकर अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकें, अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा दे सकें, खुद रोजागर कर सकें औऱ अन्त में दूसरो के भरोसे ना रहते हुए आत्म-निर्भर बन सकें।

तीन तलाक Yojana

तीन तलाक योजना 2020

हम इस लेख {Rs. 6000} तीन तलाक योजना (Triple Talaq Scheme Yojana) 2020 उत्तर प्रदेश तीन तलाक पीड़ित अनुदान योजना से होने वाले लाभ औऱ योजना के तहत प्राप्त किये जाने वाले उद्धेश्यो के बारे में भी आपको विस्तार से बातयेंगे ताकि आप इस योजना का लाभ लेकर आत्म-निर्भर बन सकें। साथ ही इस योजना को यू.पी सरकार ने तीन-तलाक जैसी कुप्रथा पर रोक लगाने के लक्ष्य से भी शुरु किया हैं जिसे आप इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेकर प्राप्त कर सकती हैं और समाज से इस कुप्रथा को समाप्त कर सकती हैं।

Read: अटल पेंशन योजना 2020: अब केवल 7 रुपये रोज़ाना जमा करे और पाए 5000 रुपये महीना

Triple Talaq पीडित अनुदान योजना 2020, एक नजर

हमारी मातायें और बहने सदा इस खौफ में जीती हैं कि, कहीं किसी भी बात पर या फिर छोटी से छोटी बात पर उन्हें तीन तलाक ना दे दे। दरअसल, ये प्रथा पूरी तरह से महिला विरोधी प्रथा हैं और महिलाओँ को एक उपभोग की वस्तु के तौर पर प्रस्तुत करती हैं जिसे जब चाहा इस्तेमाल किया और जब मन भर गया तो तीन तलाक देकर चौराहे पर बेसहारा छोड़ दिया। इनके सौहर तो इन्हें चौराहें पर बेसहारा छोड़ देते हैं पर सरकार नहीं छोडती हैं इसलिए तो यू.पी सरकार ने ’’ तीन तलाक पीड़ित अनुदान योजना 2020 ’’ का शुभाम्भ किया है जिसके तहत हर तीन तलाक पीड़ित महिला को 6000 रु की आर्थिक मदद दी जायेगी। एक बात औऱ हैं कि, इस सुविधा का लाभ केवल हमारी मुस्लिम माताओँ और बहनों को ही नहीं बल्कि अन्य सभी धर्मों की तलाक पीड़ित माताओं और बहनों को 6000 रु की आर्थिक सहायता दी जायेगी ताकि इनका सामाजिक औऱ आर्थिक सशक्तिकऱण हो सकें और ये आत्म-निर्भर बने और अपने भविष्य का निर्माण स्वंय करके सफलता को प्राप्त करें।

Read: Shramik Card List 2020

तीन तलाक योजना 2020 को लाने का कारण

हम अपने सभी पाठको को बताना चाहते हैं कि, सरकार द्धारा तीन तलाक योजना 2020 को लाने के पीछे क्या कारण हैं। हम इन कारणों को कुछ बिंदुओ के रुप में प्रकट कर रह हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. तीन तलाक की वजह से हमारी मुस्लिम माता और बहने हमेशा खौफ में रहती थी,
  2. उनकी सामाजिक सुरक्षा तलाक जैसे तीन शब्दो पर निर्भर करती थी,
  3. तलाक के बाद उनके बच्चे और उनके भविष्य पर अंधेरा छाया रहता था,
  4. हमारे तलाकशुदा बहनो का जैसे भविष्य ही खत्म हो जाता था,
  5. समाज में हमारी तलाकशुदा बहनो को तिरस्कार की नजरो से देखा जाता था,
  6. तलाक के बाद उनकी आर्थिक स्थिति दयनीय हो जाती थी आदि।

उपरोक्त केवल एक झलकी हैं और ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से सरकार को इस योनजा के द्धारा हमारी तलाकशुदा बहनों के सशक्तिकरण के लिए कदम उठाना पड़ा।

तीन-तलाक पीडित अनुदान योजना का उद्धेश्य

यू.पी सरकार द्धारा उठाये गये तीन-तलाक पीडित महिला सशक्तिकरण के लिए तीन-तलाक अनुदान योजना कुछ मूलभूत उद्धेश्यो को लेकर चली हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. समाज को इस तीन-तलाक जैसी कु-प्रथा के प्रति जागरुक करना,
  2. पुरुषप्रधान समाज में महिला के अस्तित्व को सुरक्षा प्रदान करना,
  3. हमारी तलाक शुदा बहनो का आर्थिक सशक्तिकरण करना,
  4. हमारी तलाक शुदा बहनों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ना,
  5. हमारी तलाक शुदा बहनो को यौन-शोषण से मुक्ति दिलाना,
  6. हमारी तलाक शुदा बहनों को नौकरी के लिए सक्षम बनाना,
  7. तीन-तलाक जैसी महिला विनाशकारी प्रथा पर रोक लगाना,
  8. हमारी तलाक शुदा बहनो के सामाजिक और आर्थिक स्थिति को संतुलित बनाना और उन्हें आर्थिक तौर पर मजबूत करना आदि।

उपरोक्त उद्धेश्यो की पूर्ति के लिए ही यू.पी सरकार ने तीन-तलाक पीड़ित अनुदान योनजा का शुभारम्भ किया हैं ताकि हमारी तलाक-शुदा बहनों का सामाजिक भविष्य सुरक्षित रहे।

{स्टेटस} PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020

योजना के तहत ये है लाभ की रुपरेखा

इस योजना के तहत हमारी मुस्लिम तलाक शुदा बहनो को जो लाभ इस योजना से मिलेगे उसकी रुपरेखा कुछ इस प्रकार हैं-

  1. इस योजना के तहत हमारी तलाक शुदा बहनों को 6000 रु की आर्थिक सहायता दी जायेगी,
  2. इस योजना का लाभ सिर्फ मुस्लिम तलाक शुदा बहनों को ही नहीं बल्कि अन्य धर्मों की उन सभी बहनों को मिलेगा जो तलाक के जहर से पीडित हैं,
  3. इस योजना के तहत हमारी जो बहन तील-तलाक के लिए मुकदमा लड़ेगी उनके मुकदमें का शुल्क भी सरकार वहन करेंगी,
  4. हमारी तलाक शुदा बहनो के बच्चो को नि-शुल्क शिक्षा दी जायेगी,
  5. हमारी जिन तलाक शुदा बहनो के सिर पर छत नही हैं उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के घर प्रदान किये जायेगें आदि।

यू.पी सरकार के इस कदम से हमारी तलाक शुदा बहनों को उपरोक्त सभी लाभो की प्राप्ति होगी जिससे वे सामाजिक और आर्थिक तौर पर सशक्त हो सकेगी।

प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई सरकारी योजनाओं के सूची 

योजना का नाम योजना का लाभ आवेदन लिंक
प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना 2020 इस योजना के अंतर्गत आगामी 3 माह तक देश के तकरीबन 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को फ्री / मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाने है । ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें
प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 इस योजना के तहत 38.33 करोड़ लाभार्थियों को लाभ मिलेगा और 118,434.41 करोड़ रु की राशि सीधा उनके खाते में जमा की जायेगी।

ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें

 

प्रधानमंत्री राहत कोष योजना 2020 इस योजना के तहत लाभार्थियो को गुर्दा प्रत्यारोण, कैंसर, शल्य-चिकित्सा व प्राकृतिक आपदाओं से पीडितो की व्यापक स्तर पर सहायता की जायेगी।

ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें

 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 इस योजना के तहत 2022 तक हर भारतीय की सर पर पक्की छत मुहैया करानी हैं। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रो के 4041 व शहरी क्षेत्रो के 500 शहरो को शामिल किया जायेगा। ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 इस योजना के तहत भारतीय किसानो को उनकी फसल क्षति से बचाने के लिए उनकी फसलों का बीमा किया जायेगा जिसके तहत 2,829 करोड़ किसानो को मिलेगा लाभ।

ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2020 इस योजना के तहत 18 से 70 वर्षिय लाभार्थियों को दुर्घटना के लिए 2 लाख का बीमा प्रदान किया जायेगा। ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें

Leave a Comment