{रजिस्ट्रेशन} मुख्यमंत्री निरोग योजना 2022 राजस्थान - Rajasthan Nirogi Yojana

{रजिस्ट्रेशन} मुख्यमंत्री निरोग योजना 2022 राजस्थान – Rajasthan Nirogi Yojana

मुख्यमंत्री निरोग योजना 2022

Rajasthan Nirogi Yojana/Scheme 2022-2023 Online Registration | मुख्यमंत्री निरोग योजना 2022 राजस्थान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन मुख्यमंत्री निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना 2022 | mukhyamantri nishulk nirogi rajasthan yojana

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक अहम कदम उठाया है। राजस्थान सरकार मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान योजना 2022 को जारी करने की अधिसूचना जारी कर चुकी है । पिछले कुछ महीनों से इस योजना का ट्रायल राज्य में चलाया जा रहा था, जिसे ड्राई रन कहा जाता है। यह देखने के लिए कि इसके क्या परिणाम हैं और जिसके परिणाम बहुत अच्छे रहे, जिसके कारण यह योजना 1 मई 2022 से राज्य में लागू की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि इस योजना के माध्यम से राज्य के लोग अब अपने मरीजों का इलाज कराने के लिए उन्हें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्युकी “Rajasthan Nirogi Yojana 2022″ के तहत आप अपने मरीजों का इलाज मुफ्त में करा सकते है साथ ही उन्हें स्वास्थ्य संबंधी अच्छी सेवाएं भी प्राप्त की जायेंगी।

’’ स्वस्थ राजस्थान ’’ के निर्माण के लक्ष्य को समर्पित अपनी ’’ मुख्यमंत्री निरोग योजना 2022 राजस्थान ’’ महत्वाकांक्षी योजना को राजस्थान की गहलोत सरकार ने, आधिकारी तौर पर जारी कर दिया हैं जिसके तहत सभी राजस्थानवासियो का स्वास्थ्य सशक्तिकरण किया जायेगा, सभी बुजुर्गो का मुफ्त इलाज किया जायेगा ताकि सभी राजस्थानवासियो का स्वास्थ्य विकास किया जा सकें और एक ’’ स्वस्थ व सकारात्मक राजस्थान ’’ का निर्माण किया जा सकें औऱ इसी लक्ष्य को समर्पित अपने इस लेख में, हम, आपको mukhaymantri nirog yojana rajasthan 2022 की पूरी जानकारी देंगें,

Rajasthan Nirogi Yojana

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कि सरकार नई स्वास्थ्य नीति के अंतर्गत मुख्यमंत्री निरोग योजना राजस्थान 2021 की शुरुआत कर रही है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा हर मेडिकल कॉलेज में बुजुर्गों के लिए एक डिपार्टमेंट खोला जाएगा। जिसमें बुजुर्गों को होने वाली किसी भी तरह की स्वास्थ्य तकलीफ को देखा जाएगा अथवा उनका इलाज तथा जांच की जाएगी और इस डिपार्टमेंट में राज्य के सभी बुजुर्गों का इलाज फ्री किया जाएगा।

Short Details

योजना का नाम मुख्यमंत्री नि शुल्क निरोगी योजना राजस्थान 2022
किसके द्वारा राजस्थान सरकार द्वारा
राज्य राजस्थान
कब शुरू हुई 1 मई 2022 से
उद्देश्य सुविधाजनक स्वास्थ्य सेवाए एवं निशुल्क इलाज
किन को लाभ मिलेगा राजस्थान के नागरिको को

मुख्यमंत्री निरोग योजना राजस्थान 2022 मौलिक लक्ष्य

हम, अपने सभी राजस्थानावासियो को इस स्वास्थ्य कल्याणकारी योजना के कुछ मौलिक लक्ष्यो के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • इस योजना की मदद से सभी राजस्थानवासियो का स्वास्थ्य सशक्तिकरण किया जायेगा,
  • गरीबी और अभाव के कारण इलाज ना हो पाने के कारण मृत्यु दर में, कमी लाई जायेगी,
  • रुपयो की कमी के कारण किसी भी राजस्थानवासी को इस योजना कै तहत छोटी-छोटी बिमारीयो में, अपने प्राणो से हाथ नहीं धोना पडेगा,
  • इस योजना की मदद से हमारे बुजुर्गो को खास तौर पर लाभान्वित करते हुए उन्हें एक स्वस्थ बुढापा प्रदान किया जायेगा औऱ
  • इस योजना की मदद से हमारे सभी राजस्थानवासियो के लिए ईलाज की पूरी कष्टकारी योजना को सरल, सहज और सुग्राह्य बनाते हुए सभी राजस्थानवासियो का सामाजिक व आर्थिक विकास बनाया जायेगा आदि।

उपरोक्त सभी मौलिक लक्ष्यो की पूर्ति इस योजना के तहत की जायेगी जिससे हमारे सभी राजस्थानवासियो का स्वास्थ्य के साथ-साथ सामाजिक व आर्थिक विकास होगा।

निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना का लाभ लेने हेतु दस्तावेज

  • जनाधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • या पहचान पत्र

मुख्यमंत्री निरोग योजना राजस्थान 2022 लाभ

हम, अपने सभी राजस्थानावासियो को इस स्वास्थ्य कल्याणकारी योजना के कुछ मौलिक लाभो के बारे में, बताना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • इस योजना की मदद से हमारे सभी राजस्थानवासियो को महंगी और खर्चीली ईलाज की प्रक्रिया से छुटकारा मिलेगा,
  • सरलता औऱ सहजता के साथ स्वास्थ्य सुविधाये प्रदान की जायेगी ताकि उनका स्वास्थ्य के अधिकारो का उल्लंधन ना होगा,
  • किसी भी तरह की बिमारी का ईलाज उनके नजदीकी मेडिकल कॉलेज में, किया जायेगा,
  • गरीबी और पैसो की कमी के कारण मामूली बिमारीयो में, अपने प्राणो से हाथ नहीं धोना होगा और
  • स्वास्थ्य के साथ-साथ उनका सामाजिक व आर्थिक विकास तय किया जायेगा आदि।

{आवेदन फॉर्म} राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2022

क्या है मुख्यमंत्री निरोगी योजना राजस्थान 2022 

मुख्यमंत्री निरोगी योजना राजस्थान 2022 के अंतर्गत राज्य के सभी बुजुर्ग बच्चे महिलाओं को किसी भी तरह की कोई स्वास्थ्य समस्या होती है तो घबराने की जरूरत नहीं  आपको केवल इतना करना है कि योजना के तहत दिए गए ऑनलाइन पोर्टल पर अपने स्वास्थ्य समस्या की जानकारी देनी है। आपके करीबी मेडिकल कॉलेज में आपकी इस समस्या का समाधान किया जाएगा। यही नहीं, अभियान में तैयार की गई अलग वेबसाइट पर, आप विभिन्न बीमारियों और जीवनशैली से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में सवाल पूछ सकेंगे। आपको बता दें कि एसएमएस अस्पताल के प्राचार्य डाॅ. सुधीर भंडारी नेे सीएम के समक्ष ‘आपणो राजस्थान निरोगी राजस्थान’ का विचार रखा। जो सीएम को बेहद पसंद आया और सीएम ने पूरे राज्य में सभी हान को चलाने की योजना बनाई।

राजस्थान हेल्थ केयर स्कीम का मुख्य  उद्देश्य

राजस्थान हेल्थ केयर स्कीम का उद्देश्य यही है कि आम जनता तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जाए। और सभी बीमारियों की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल द्वारा राज्य के तमाम लोगों को दी जाए तथा टोल फ्री नंबर से लोगों की सहायता भी की जाए।

{Registration} राजस्थान स्कूटी योजना 2022

निरोगी राजस्थान स्कीम प्रमुख विशेषताएं

  • अगर आप भी राजस्थान में रहते हैं तो आपको यह जानकर खुशी होगी के वेब पोर्टल द्वारा तथा टोल फ्री नंबर द्वारा आप तमाम स्वास्थ्य लाभ ले सकेंगे वह भी मुफ्त।
  • बुजुर्गों के लिए राज्य के तमाम मेडिकल कॉलेज में जरिए ट्रिक डिपार्टमेंट खुलेंगे। जहां पर जांच व इलाज मुफ्त किए जाएंगे।
  • बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं को देखते हुए सरकार ने खाद्य मिलावट पदार्थों पर रोक लगाने की पूरी पूरी कोशिश जारी कर दी है।

Rajasthan Nirogi Yojana 2022 Toll Free Number/Helpline Number 

दोस्तों आपको बता दें कि सरकार द्वारा अभी कोई वेब पोर्टल या कोई टोल फ्री नंबर नहीं चलाया गया है। जैसे ही इसके बारे में कोई अपडेट आता है। हम सबसे पहले आपको अपडेट देंगे।

  • आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके काम आई ऐसी योजनाओं की जानकारी के लिए आप हमसे जुड़े रहें।
  • आपको यह जानकारी कैसी लगी इसके बारें में आप हम नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं।

हम आपसे मिलेंगे जल्द ही एक नई और लाभदायक पोस्ट के साथ तब तक खुश रहिए स्वस्थ रहिए।

राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना 2022

Rajasthan Nirogi Yojana 2022 Online Registration 

अभी यह योजना के लिए online registration  शुरू नहीं किये गए जैसे ही इसके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी तो यहाँ पर online registration link  अपडेट कर दिए जायेगा। इसके लिए आप हमारी साइट से जुड़े रहे।

Leave a Comment