हरियाणा कृषि ऋण एकमुश्त समाधान योजना 2023 Ek Must Samadhan

Ek Must Samadhan Yojana 2023 Form

हरियाणा कृषि ऋण एकमुश्त समाधान योजना 2023: किसान भाइयों आपके लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी है क्युकी  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के आगामी विधानसभा चुनावों से पहले राज्य के लगभग 10 लाख किसानों को बड़ा इनाम दिया है। उन सभी किसान भाइयों के लिए जिन्होंने सहकारी बैंकों से लोन लिया है, उनको इस योजना के तहत उनका यह ऋण  माफ़ किया जायेगा।  इस सरकारी योजना “हरियाणा कृषि ऋण एकमुश्त” के तहत, राज्य सरकार द्वारा लगभग 4750 करोड़ रुपये की राशि ब्याज और दंड को माफ किया जाएगा।

ek must samadhan yojana

Haryana Agriculture Loan One Time Solution Scheme 2022

योजना का नामEk Must Samadhan Yojana 2023
योजना चलाई गयीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
राज्य का नामहरियाणा
योजना  का लाभकिसानों का 4750 करोड़ रुपये का ब्याज और जुर्माना माफ
योजना जारी करने की तिथि02-09-2019
योजना अप्लाई करने की अंतिम तिथिAvailable Soon

[Portal] मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा  @fasalhry.in

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, लगभग 13 लाख किसानों ने प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (PACS) से फसल ऋण लिया है, जिनमें से 8.25 लाख किसानों के NPA खाते हैं। हरियाणा मुख्यमंत्री फसल ऋण ब्याज माफी योजना द्वारा किसानों को समय पर भुगतान नहीं करने पर 5% का जुर्माना लगाया गया था, जिसे अब पूरी तरह से माफ कर दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा 4% और राज्य सरकार द्वारा नाबार्ड की 3% ब्याज दर और 1.5% पैक्स द्वारा अपने स्तर पर वहन किया जाएगा। मुख्यमंत्री कृषि ऋण एकमुश्त समाधान योजना के तहत पैक्स के कर्जदार किसानों को इस घोषणा से 2500 करोड़ रुपये तक का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री कृषि ऋण एकमुश्त समाधान योजना का लाभ

सुचना के मुताबिक कि अब तक 13 लाख किसानों ने प्राथमिक कृषि सहकारी समिति से ऋण लिया है। इनमें से कई किसानों के खाते भी डिफॉल्ट हो चुके हैं। लेकिन इस योजना के लागू होने के बाद से किसानों पर लगने वाला जुर्माना माफ कर दिया गया है। यानी जो किसान समय पर ब्याज नहीं दे पा रहे थे। उन पर 5 फीसदी जुर्माना लगाया गया। अब यह जुर्माना पूरी तरह से माफ कर दिया गया है।
ब्याज पर सब्सिडी: इसके अलावा जिन किसानों ने सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक से कर्ज लिया है, उन्हें ब्याज में छूट मिलेगी. 5 लाख तक का कर्ज लेने वालों को 2% की छूट मिलेगी.

Ek Must Samadhan Yojana 2023

जिन लोगों ने 5 से 10 लाख के बीच कर्ज लिया है, उन्हें 5% ब्याज छूट मिलेगी।
जिन लोगों ने 10 लाख या इससे ज्यादा का कर्ज लिया है, उन्हें 10 फीसदी ब्याज में छूट मिलेगी.
जिन किसानों पर चक्रवृद्धि ब्याज लगाया गया है। उसका पूरी तरह सफाया हो जाएगा।
इसके अलावा जिन किसानों ने भूमि बंधक बैंक से कर्ज लिया है। उन किसानों का दंडात्मक ब्याज पूरी तरह समाप्त कर दिया जाएगा। उन किसानों पर सामान्य ब्याज का केवल 50% ही वसूला जाएगा और शेष 50% सरकार द्वारा वापस किया जाएगा।

जरुरी दस्तावेज 

  • Aadhar Card
  • खेत संबंधी सत्यापित कागजात
  • बैंक लोन संबंधी दस्तावेज
  •  पटवारी के द्वारा जमीन का पर्चा
  •  बैंक लोन की खाते की कॉपी

[Rs. 6000] मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा  Registration

जनसभा को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि हरियाणा में मुख्यमंत्री फसल ऋण ब्याज पेनल्टी माफी योजना का लाभ उठाने के लिए, किसानों ने तीन महीने में सहकारी बैंकों से लिए गए ऋण की मूल राशि जमा करनी पड़ेगी

Leave a Comment