{ऑनलाइन आवेदन } आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाएं

{ऑनलाइन आवेदन } आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाएं

Quick Links

आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाएं 2022

आयुष्मान भारत योजना कार्ड कैसे बनाएं | ayushman bharat yojana ka card kaise banaye in hindi | ayushman golden card download/Apply Online/Registration | ayushman card online apply uttar pradesh/bihar/mp/haryana/cg/Gujarat/uttrakhand/karnataka/punjab/jharkhand | आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाएं  

आयुष्मान भारत योजनासंक्षिप्त परिचय

 23 सितम्बर, 2018 को ’’ आयुष्मान भारत ’’ के नाम से एक योजना प्रधानमंत्री द्धारा शुरु की गई। हम जानते हैं कि, इसको लेकर आपके मन में जरूर उत्सुकता होगी कि आखिर आयुष्मान भारत योजना क्या है? तो आइए जानते हैं आयुष्मान गोल्डन कार्ड  के बारे में।

इस योजना से कैसे 10 करोड़ भारतीय परिवारों को 5 लाख तक का Medical insurance दिया जायेगा जिससे वह 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज करवा सकें। इस योजना को प्रधानमंत्री द्वरा जन आरोग्य अभियान भी नाम दिया गया हैं। यह एक Universal Health Insurance Scheme है। तो आइये जानते हैं आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाएं के नियम , फायदे व अन्य जानकारियों के बारे में विस्तार से।

Ayushman Golden Card Online Apply

जन आरोग्य योजना अभियान भी हैं इस योजना का दूसरा नाम

महत्वाकांक्षी योजना को आयुष्मान भारत योजना 2022 (ayushman bharat yojana 2022), ” जन आरोग्य योजना अभियान 2022 (Jan Arogya Yojana Abhiyan)”  एवं  ”आयुष्मान भारत बीमा योजना (Ayushman Bharat Insurance Scheme)”  के नाम से भी जाना जाता हैं।

{पंजीकरण} Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान के लाभार्थियों के लिए बड़ी घोषणा-

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए सरकार की ओर से एक बड़ी घोषणा की गई है, जिसके तहत उन्हें अब “गोल्डन कार्ड” का एक नया और क्रांतिकारी उपहार दिया गया है, जिसके तहत आपको 5 लाख तक का बीमा कवर मिलेगा और मिलेगा यह कार्ड बनाया। इसमें केवल 30 रुपये और रुपये लगेंगे।

{न्यू लिस्ट} Ayushman Bharat Yojana List

आयुष्मान भारत + गोल्डन कार्ड = स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रान्ति 

आयुष्मान भारत और गोल्डन कार्ड, दोनों के संयोजन ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक अभूतपूर्व क्रांति की शुरुआत की है, जिसके तहत इस कार्ड के माध्यम से आपका पूरा इलाज बिल्कुल मुफ्त किया जाएगा और इस कार्ड का उपयोग इस योजना के तहत पंजीकृत अस्पतालों में किया जाएगा।

गोल्डन कार्ड से जुड़े दस्तावेज, प्रक्रिया और पात्रता-

इस योजना के तहत गोल्डन कार्ड को जारी किया हैं जिसके के लिए कुछ दस्तावेज, प्रक्रिया और पात्रता तय की गई हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

  1. सबसे पहले एक सॉफ्टवेयर के द्धारा इस बात की पुष्टि की जायेगी कि, आप इस योजना के पात्र हैं या नहीं,
  2. आपकी पहचान के लिए आधार कार्ड या फिर दूसरे दस्तावेज मांगे जा सकते हैं,
  3. आपकी बीमारी के अनुसार ही अस्पताल का चयन किया जायेगा जहां आपका इलाज किया जायेगा और आपकी हर रिपोर्ट तैयार की जायेगी जिसके बाद आपको अस्पताल को भुगतान किया जायेगा।

गोल्डन कार्ड से जुड़े उपरोक्त दस्तावेजों, प्रक्रियाओं और पात्रता की जानकारी उपलब्ध कराई गई हैं।

Read{Best Tips} Tension Ko Kaise Door Kare In Hindi

कैसे होगा आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए पंजीकरण-

आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए आप किस तरह से पंजीकरण कर सकते है उसकी पूरी जानकारी हम आपको बताते हैं जो कि, इस प्रकार हैं-

इस योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा और उसकी हर प्रक्रिया को पूरी तरह से और सही-सही भरनी होगी। इसके बाद आप गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए योग्य हो जाएंगे।

Read: मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक

पूरे भारत में सिर्फ दो जगहो पर बनेगा गोल्डन कार्ड-

हमें आपको यह सूचित करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि, यदि आपने आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना पंजीकरण कराया है, तो आपका नाम भी इस योजना की लाभार्थी सूची में जुड़ जाएगा और जैसे ही आपका नाम लाभार्थी सूची में जुड़ जाएगा। आप गोल्डन कार्ड को बनवाने के पात्र होंगे।

पूरे भारत मे सिर्फ दो जगहो पर बनेंगं गोल्डन कार्ड-

  1. अस्पतालों में बनायें जायेंगें गोल्डन कार्ड व
  2. कॉमन सर्विस सेंटर पर बनायें जायेंगे गोल्डन कार्ड।

गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया कई राज्यों में शुरु हो चुकी हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर में ऐसे बनेगा, गोल्डन कार्ड-

देश के सभी राज्यों के कॉमन सर्विस सेंटरों पर मात्र 30 रु का शुल्क देकर आप अपना गोल्डन कार्ड बनावा सकते हैं साथ ही ये सुविधा लोकवाणी केंद्रो पर भी उपलब्ध होगी और जनसुविधा केंद्रो पर भी।

अस्पतालों में ऐसे बनेगा, गोल्डन कार्ड-

गोल्डन कार्ड बनवाने की सुविधा सरकारी अस्पतालों में भी मुहैया कराई जा रही हैं जिसके लिए आपको सर्वप्रथम अपना नाम आयुष्मान भारत में ढूंढना होगा और यदि आपका नाम सूची में मिल जाता हैं तो आप अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं और इसके लिए आपको 30 रु का शुल्क भी नहीं देना होगा।

Read: Janam Praman Patra Kaise Banaye?

गोल्डन कार्ड के लिए कर सकते हैं इस नंबर पर सम्पर्क-

गोल्डन कार्ड से जुडी किसी भी दुविधा या फिर परेशानी की सूरत में आप इन नंबरो पर कर सकते हैं सम्पर्क-14555 साथ ही आप इस पर अपने लाभार्थी होने या ना होने की पुष्टि भी कर सकते हैं और 1800111565 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं जो कि, आपकी सुविधा के लिए 24 घंटे सक्रिय रहेगा।

अन्त में सिर्फ यही कहा जा सकता हैं कि, भारत सरकार लगातार अपने नागरिको के स्वास्थ्य के प्रति युद्ध स्तर पर अभियान चला रही हैं इसलिए हमारा भी ये कर्तव्य हैं कि, हम सरकार के अभियान में योगदान दे।

इसे भी पढ़ें….

कन्या सुमंगला योजना (Apply)

एक परिवार एक नौकरी योजना (Apply)

प्रधानमंत्री आवास योजना (Apply)

Leave a Comment